scorecardresearch

Bishan Singh Bedi: पाक खिलाड़ी, नापाक खेल... 45 साल पहले खेला गया वो मैच, जब गुस्से में कप्तान बिशन सिंह बेदी बीच में ही बंद करा दिया था मैच

India vs Pakistan 1978: साल 1978 में स्पिनर बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में टीम इंडिया पाकिस्तान के दौरे पर गई थी. 3 मैचों की वनडे सीरीज दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर थीं. आखिरी मुकाबला साहीवाल में चल रहा था. जिसमें पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने बेईमानी का सहारा लिया. इससे गुस्साए बेदी ने मैच खेलने से इनकार कर दिया था.

साल 1978 में बिशन सिंह बेदी ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में खेलने से इनकार कर दिया था (प्रतिकात्मक तस्वीर) साल 1978 में बिशन सिंह बेदी ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में खेलने से इनकार कर दिया था (प्रतिकात्मक तस्वीर)

भारत के दिग्गज क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी ने 77 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. 22 गज की पिच पर कलाई के जादू से विरोधियों पर भारी पड़ने वाले इस बेहतरीन खिलाड़ी ने टीम इंडिया की कप्तानी भी की. इस भारतीय स्पिनर के कई किस्से आज भी क्रिकेट फैंस याद करते हैं. एक ऐसा ही किस्सा 45 साल पहले का है, जब बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में टीम इंडिया पाकिस्तान के दौरे पर गई थी. इस मैच में बेदी इतने गुस्से में आ गए थे कि उन्होंने मैच खेलने से इनकार कर दिया और पाकिस्तान को जीत गिफ्ट में दे दी थी. चलिए उस ऐतिहासिक मैच की पूरी कहानी बताते हैं.

45 साल पहले खेला गया था मैच-
साल 1978 में टीम इंडिया पाकिस्तान के दौर पर गई थी. तीन मैचों की वनडे सीरीज में दोनों टीमों ने एक-एक मैच में जीत हासिल की थी. आखिरी मुकाबला साहीवाल में खेला गया था. पाकिस्तान के कप्तान मुश्ताक मोहम्मद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और टीम इंडिया ने लक्ष्य का पीछा किया. इस मैच में कुछ ऐसा हुआ, जिसे आज भी क्रिकेट फैंस याद करते हैं. इस मैच में पाकिस्तान के खिलाड़ी और अंपायर ने बेईमानी की. इससे गुस्साए बिशन सिंह बेदी ने मैच खेलने से इनकार कर दिया. जिसके बाद अंपायर ने पाकिस्तान को जीत दे दिया. पाकिस्तान ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया.

पाकिस्तान की बेईमानी, 4 बाउंसर, कोई वाइड नहीं-
टीम इंडिया को जीत के लिए आखिरी 14 गेंदों में 23 रन की जरूरत थी. टीम इंडिया के सिर्फ 2 विकेट गिरे थे. तभी पाकिस्तान ने बेईमानी की. गेंदबाज सरफराज नवाज ने लगातार 4 बाउंसर फेंकी. लेकिन अंपायर ने एक गेंद को भी वाइड नहीं दिया. पाकिस्तान की इस हरकत के बाद कप्तान बिशन सिंह बेदी को गुस्सा आ गया. वो फौरन ड्रेसिंग रूम से बाहर निकले. पाकिस्तानी कप्तान मुश्ताक मोहम्मद से उनकी बहस हो गई. इसके बाद उन्होंने अपने खिलाड़ी अंशुमान गायकवाड़ और गुंडप्पा विश्वनाथ को ड्रेसिंग रूम में बुला लिया.

अंपायर के मनाने पर भी नहीं माने बेदी-
जब भारत के खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम में चले गए तो पाकिस्तानी कप्तान मुश्ताक मोहम्मद भारत के ड्रेसिंग रूम में आए और बेदी से मैच खेलने की गुहार लगाई. लेकिन बिशन सिंह बेदी कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थे. वो पाकिस्तान की बेईमान पर जवाब चाहते थे. इसके बाद अंपायर ने भी बेदी को मनाने की कोशिश की. लेकिन सारी कोशिश बेकार गई. आखिरकार अंपायर ने पाकिस्तान को विजेता घोषित कर दिया. इस सीरीज में भारत और पाकिस्तान एक-एक मैच जीतकर बराबरी पर थे. लेकिन इस मैच में जीत मिलने के साथ ही पाकिस्तान ने सीरीज पर भी कब्जा कर लिया.

कपिल-मोहिंदर के सामने पाकिस्तानी ढेर-
पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 40 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 205 रन बनाए थे. पाकिस्तान की तरफ से आसिफ इकबाल ने 62 रन और माजिद खाने ने 37 रन बनाए थे. इसके अलावा अजमत राणा ने 20 रन और हसन जामिल ने 26 रनों की पारी खेली थी. भारत की तरफ से कपिल देव, श्रीनिवास वेंकटराघवन और मोहिंदर अमरनाथ ने 2-2 खिलाड़ियों को आउट किया था.

गायकवाड़ और सुरिंदर अमरनाथ का शानदार खेल-
206 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की तरफ से चेतन चौहान और अंशुमान गायकवाड़ ने पारी की शुरुआत की. दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की. टीम के कुल 44 रन के स्कोर पर चेतन चौहान 23 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद सुरिंदर अमरनाथ गायकवाड़ का साथ देने क्रीज पर आए. दोनों खिलाड़ियों ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को खूब धुलाई की. दोनों खिलाड़ियों ने टीम का स्कोर 183 रन तक पहुंचा दिया. इसके बाद पाकिस्तानी खिलाड़ी बेईमानी पर उतर आए और बेदी ने आगे मैच खेलने से इनकार कर दिया.

ये भी पढ़ें: