scorecardresearch

Ceat Cricket Awards: Rohit Sharma को क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड, Kohli चुने गए वनडे बैटर ऑफ द ईयर, देखिए और किसे मिला पुरस्कार

Ceat Cricket Rating Awards 2023-24: टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया. टीम इंडिया के शानदार गेंदबाज मोहम्मद शमी को वनडे बॉलर ऑफ द ईयर चुना गया.

Ceat Cricket Rating Awards 2023-24 (Photo: PTI) Ceat Cricket Rating Awards 2023-24 (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • मोहम्मद शमी चुने गए वनडे बॉलर ऑफ द ईयर 

  • फिल साल्ट को टी-20 में बेस्ट बैटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार 

सिएट क्रिकेट रेटिंग अवार्ड्स 2023-24 (Ceat Cricket Rating Awards 2023-24) की घोषणा हो चुकी है. इसमें टीम इंडिया (Team India) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को मेंस इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड देकर सम्मानित किया गया.

क्रिकेट की दुनिया में हिटमैन के नाम से फेमस रोहित शर्मा को यह सम्मान उनके उत्कृष्ट कप्तानी और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए दिया गया. भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) को 50 ओवर के फॉर्मेट लगातार शानदार प्रदर्शन के लिए मेंस वनडे बल्लेबाज ऑफ द ईयर चुना गया. वनडे विश्व कप 2023 के दौरान 24 विकेट अपने नाम करने वाले भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी को वनडे बॉलर ऑफ द ईयर चुना गया.

राहुल द्रविड़ को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड
टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया. आपको मालूम हो कि राहुल द्रविड़ की कोचिंग में ही भारत ने टी-20 विश्व कप 2024 का खिताब अपने नाम किया था.

सम्बंधित ख़बरें

बीसीसीआई (BCCI) सचिव जय शाह को खेल प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कृत किया गया. इस मौके पर जय शाह ने कहा कि भारतीय टीमें भविष्य में और अधिक ट्रॉफियां हासिल करने की कोशिश करेंगी.

यशस्वी जयसवाल को मिला यह पुरस्कार
टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को टेस्ट फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया. इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में यशस्वी ने 712 रन बनाए थे.

इसका इनाम उन्हें मिला. उन्हें मेन्स टेस्ट बैटर ऑफ द ईयर चुना गया. टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए मेंस टेस्ट बॉलर ऑफ द ईयर चुना गया.

डोमेस्टिक क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने साई किशोर 
तमिलनाडु टीम के कैप्टन आर साई किशोर को घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए डोमेस्टिक क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया. साई किशोर ने पिछले सीजन में अपनी टीम को रणजी ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचाया था.

न्यूजीलैंड के खिलाड़ी टिम साउथी को टी-20 फॉर्मेट में धांसू प्रदर्शन के लिए मेंस टी-20 बॉलर ऑफ द ईयर चुना गया. इंग्लैंड के फिल साल्ट को टी-20 में बेस्ट बैटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया. इस साल की शुरुआत में कोलकाता नाइट राइडर्स को तीसरी बार आईपीएल खिताब दिलाने वाले श्रेयस अय्यर को भी उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए सम्मानित किया गया.

स्मृति मंधाना को वूमेंस इंडियन बैटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को देश के लिए सबसे अधिक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में नेतृत्व करने के लिए एक स्मृति चिह्न प्रदान किया गया. महिला टीम की उप कप्तान और धाकड़ सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को वूमेंस इंडियन बैटर ऑफ द ईयर चुना गया.

दीप्ति शर्मा को इंडियन बॉलर ऑफ द ईयर अवॉर्ड दिया गया. महिला टीम की सलामी बल्लेबाज शैफाली वर्मा को टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने के लिए स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया गया.