scorecardresearch

Champions Trophy 2025 Pakistan: लाहौर में मैच खेलो और फिर…लौट जाओ इंडिया, PCB ने BCCI को दिया स्पेशल प्रपोजल, क्या पाकिस्तान जाएगा भारत?

Champions Trophy 2025 Pakistan: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 (Champions Trophy 2025) के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी या नहीं. ये बड़ा सवाल है. इसको लेकर पीसीबी (PCB) ने बीसीसीआई (BCCI) को एक स्पेशल प्रपोजल भेजा है. इस प्रपोजल के मुताबिक, भारत के मैचों के लिए हाइब्रिड मॉडल (Champions Trophy Hybrid Model) नहीं अपनाना पड़ेगा.

Champions Trophy 2025 Champions Trophy 2025
हाइलाइट्स
  • चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी पाकिस्तान कर रहा है

  • पीसीबी ने बीसीसीआई को एक प्रपोजल भेजा है

Champions Trophy Pakistan 2025: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 अगले साल पाकिस्तान (Champions Trophy 2025 Pakistan) में होगी. भारत चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy 2025 India) खेलने पाकिस्तान जाएगा या नहीं? इसको लेकर अभी तक कुछ साफ नहीं हुआ है. बीसीसीआई (BCCI) ने साफ कर दिया है कि भारत सरकार की मंजूरी के बाद ही इस बारे में कुछ तय हो पाएगा.

अभी तक माना जा रहा था कि भारत एशिया कप की तरह अपने सभी मैच हाइब्रिड मॉडल पर खेलेगा. इसी बीच पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने बीसीसीआई को एक प्रपोजल भेजा है. इस प्रस्ताव के मुताबिक, इंडिया पाकिस्तान आकर मैच भी खेल सकेगा और पाकिस्तान में रूकना भी नहीं पड़ेगा. 

क्या है प्रपोजल?
क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर पीसीबी ने बीसीसीआई को चिट्ठी लिखकर एक एक प्रस्ताव भेजा है. इस प्रपोजल में कहा गया है कि भारत अपने सभी मैच लाहौर में खेले. मैच के बाद इंडियन टीम दिल्ली या चंडीगढ़ में रूके.

सम्बंधित ख़बरें

भारत के सभी मैच लाहौर में होंगे. पीसीबी का मानना है कि चंडीगढ़ से लाहौर पास में है तो आने-जाने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी. इसमें पीसीबी पूरी मदद करेगा. सिक्योरिटी की वजह से भारत पाकिस्तान नहीं आना चाहता है. साथ ही पाकिस्तान में रूकना भी नहीं चाहता है.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक ऐसा प्रपोजल भेजा है जिसमें भारत अपने मैच पाकिस्तान में खेल पाएगा. साथ ही पाकिस्तान में रूकना भी नहीं पड़ेगा. पीसीबी के प्रस्ताव के मुताबिक, भारत के तीन ग्रुप स्टेज मैच 20 फरवरी को बंग्लादेश के साथ, पाकिस्तान से 23 फरवरी और 2 मार्च को न्यूजीलैंड से तय किया गया है.

क्रकिबज की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के आखिरी दो मैच में एक हफ्ते का गैप है. ऐसे में पाकिस्तान भी नहीं चाहता है कि भारतीय टीम इतने लंबे समय के लिए पाकिस्तान में रुके. चैंपियंस ट्रॉफी 9 फरवरी से 19 मार्च तक होनी है. इस टूर्नामेंट में 8 टीमें हिस्सा लेंगी. 
 
क्या इंडिया जाएगा पाकिस्तान?
हाल ही में भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर पाकिस्तान गए थे. इस दौरान चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के पाकिस्तान जाने लेकर चर्चा हुई. इसमें सिक्योरिटी और लॉजिस्टिक समेत कई विषयों पर चर्चा हुई. इंडियन टीम के पाकिस्तान आने को लेकर आखिरी फैसला भारत सरकार लेगी.

भारत के पाकिस्तान आने को लेकर न ही बीसीसीआई की तरफ से कुछ कहा गया है. न ही आईसीसी ने इस मुद्दे को लेकर कुछ कहा गया है. भारत के बिना चैंपियंस ट्रॉफी कराना बेवकूफी होगी. ऐसा बयान इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड दे चुका है. यदि भारत सरकार मंजूरी नहीं देती है तो ज्यादा चांस हैं भारत के मैच हाइब्रिड मॉडल पर होंगे. इसको लेकर भी पाकिस्तान ने प्लान बना लिया है.