scorecardresearch

Ind vs Aus 2nd Test: दिल्ली टेस्ट Cheteshwar Pujara के लिए है खास, जुड़ जाएगा एक और कीर्तिमान

शुक्रवार को दिल्ली में खेले जाने वाले दूसरे मैच में चेतेश्वर पुजारा अपने करियर का 100वां टेस्ट खेलने जा रहे हैं. मैदान में उतरने के साथ पुजारा भारत के लिए 100 या उससे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले 13वें खिलाड़ी बना जाएंगे.

Cheteshwar Pujara (Photo - Facebook) Cheteshwar Pujara (Photo - Facebook)
हाइलाइट्स
  • दिल्ली में 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे चेतेश्वर पुजारा

  • भारत के लिए 100 टेस्ट खेलने वाले 13वें खिलाड़ी बनेंगे

IND vs AUS 2nd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट में 17 फरवरी से दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडिमय में खेला जाएगा. बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के इस मैच में टीम इंडिया की दिवार मानें जाने वाले चेतेश्वर पुजारा(Cheteshwar Pujara) एक बड़ा कीर्तिमान बनाने जा रहे हैं. शुक्रवार को मैदान में उतरने के बाद पुजारा भारत के लिए 100 टेस्ट खेलने वाले 12 वें खिलाड़ी बना जाएंगे. 

चेतेश्वर पुजारा ने अबतक 99 टेस्ट मैचों की 169 पारियों में 44.16 की औसत से 7021 रन बनाएं हैं. इसके अलावा पुजारा ने टेस्ट में 19 शतक और 34 अर्द्धशतक भी लगाएं है. भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में पुजारा 8वें पायदान पर हैं. वहीं 7212 टेस्ट रनों के साथ पूर्व कप्तान सौरव गांगुली 7वें स्थान पर हैं. इस सूची में सचिन तेंदुलकर 15921 रनों के साथ टॉप पर मौजूद हैं.

भारत के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अबतक 12 खिलाड़ियों ने 100 या उससे ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं. शुक्रवार को दिल्ली में शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच के बाद इस लिस्ट में चेतेश्वर पुजारा का नाम भी जुड़ जाएगा. इस सूची में सुनील गावस्कर, दिलीप वेंगसरकर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्यण, सौरव गांगुली, विरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह, ईशांत शर्मा और विराट कोहली का नाम शामिल है.

एक और रिकार्ड बना सकते हैं पुजारा

अरुण जेटली स्टेडियम (पुराना नाम- फिरोजशाह कोटला स्टेडियम) में शुक्रवार को 100वां टेस्ट मैच खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा एक और रिकार्ड बना सकते हैं. यदि पुजारा इस मैच 6 चौकें और लगा देते हैं, तो उनके नाम 850 चौकें लगाने का एक ओर रिकार्ड जुड़ जाएंगा. अभी तक 169 पारियों में पुजारा के नाम 844 चौकें हैं.

 100वें टेस्ट मैच से पहले पुजारा ने पीएम मोदी से की मुलाकात

अपने 100 टेस्ट मैच से पहले चेतेश्वर पुजारा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की हैं. मुलाकात के बाद पुजारा ने सोशल मीडिया पर तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, "हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलना सम्मान की बात थी. मैं अपने 100वें टेस्ट से पहले बातचीत और प्रोत्साहन को संजो कर रखूंगा. धन्यवाद पीएमओ"