scorecardresearch

CWG 2026 की मेजबानी के लिए Ahmedabad लगा सकता है दांव, Australia के Victoria ने आयोजन से किया इनकार

Commonwealth Games 2026 ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया स्टेट में होना था. लेकिन खर्च बढ़ने की वजह से सरकार ने इसके आयोजन से इनकार कर दिया. अब इसके लिए दूसरे आयोजक की तलाश की जा रही है. माना जा रहा है कि अहमदाबाद इसके आयोजन के लिए बोली लगा सकता है.

अहमदाबाद CWG 2026 के आयोजन के लिए दांव लगा सकता है (प्रतिकात्मक तस्वीर) अहमदाबाद CWG 2026 के आयोजन के लिए दांव लगा सकता है (प्रतिकात्मक तस्वीर)

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया स्टेट ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 की मेजबानी से इनकार कर दिया है. इसके पीछे की वजह खर्च में इजाफा को बताया गया है. विक्टोरिया की सरकार ने अपने फैसले के बारे में CWG फेडरेशन को अवगत करा दिया है. कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 के लिए अब 1000 से भी कम दिन बचे हैं. ऐसे में फेडरेशन नए मेजबान की तलाश कर रहा है. कयास लगाया जा रहा है कि भारत इसकी मेजबानी के लिए दांव लगा सकता है और अहमदाबाद में आयोजन हो सकता है. हालांकि बर्मिंघम, सिडनी और मलेशिया भी विकल्प हो सकते हैं.

अहमदाबाद लगा सकता है दांव-
टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात सरकार के सूत्रों ने बताया कि वो अहमदाबाद CWG 2030 के आयोजन के लिए बोली लगाने की तैयारी कर रही थी. इसके लिए साल 2028 तक इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने का टारगेट रखा है. लेकिन अब नए हालात में सरकार कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 के लिए बोली लगाने पर विचार कर रही है और उनको उम्मीद है कि केंद्र सरकार इसमें मदद करेगी.

ओलंपिक 2036 पर दांव लगाने की तैयारी में अहमदाबाद-
सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्री अमित शाह खुद ओलंपिक में बोली से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं पर काम की प्रोग्रेस की निगरानी कर रहे हैं. उन्होंने गुजरात सरकार को इससे जुड़ी सभी परियोजनाओं पर एक साथ काम करने को कहा है. रिपोर्ट के मुताबिक राज्य सरकार के सूत्रों का दावा है कि गुजरात सरकार ओलंपिक खेलों की बोली के लिए सभी बुनियादी ढांचा साल 2026 तक तैयार कर लेगी. ओलंपिक 2036 के लिए अहमदाबाद की बोली लगाने से जुड़ी सभी परियोजनाएं 2026 तक पूरी हो जाएंगी. सूत्रों का कहना है कि विक्टोरिया के मेजबानी से पीछे हटने के बाद गुजरात को भरोसा है कि CWG 2026 के लिए बोली लगाने की मंजूरी केंद्र सरकार से मिल जाएगी.
ओलंपिक के लिए अहमदाबाद की बोली के लिए मास्टर प्लान तैयार करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के बिजनेस प्लानिंग कंसल्टेंसी पॉपुलस को काम पर रखा गया था. सरकार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव को ओलंपिक गेम्स की सुविधाओं के साथ विकसित किया जाएगा, क्योंकि अहमदाबाद ओलंपिक 2036 की मेजबानी के लिए बोली लगाएगा.

236 एकड़ में होगा पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव-
मोटेरा में 236 एकड़ इलाके में बनने वाले सरदार पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव पर 4600 करोड़ रुपए खर्च होने की उम्मीद है. इसमें 93 लाख वर्ग फुट इलाके में 20 खेल प्रतियोगिताओं की मेजबानी के लिए बुनियादी ढांचा बनाया जाएगा. इसमें एथलीट, सपोर्टिंग स्टाफ, खेल अधिकारियों औ दूसरे लोगों के लिए 3000 अपार्टमेंट की व्यवस्था करना भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: