scorecardresearch

Cricket History : एक गेंद पर जब बल्लेबाजों ने बनाए थे 286 रन, किस्सा सुनकर रह जाएंगे हैरान

पेड़ से गेंद निकालते हुए जब काफी देर हो गई तब गेंदबाजी साइड ने अंपायरों से गेंद को खोया हुआ घोषित करने की अपील भी की थी अंपायरों से की गई थी अपील

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

15 जनवरी 1894 का दिन क्रिकेट इतिहास (Cricket History)के लिए बेहद खास रहा है. इसी तारीख को विक्टोरिया और स्क्रैच XI के बीच मुकाबला हुआ था. इस मैच के दौरान एक किस्सा बेहद मशहूर रहा है. एक बल्लेबाज ने लंबा शॉट मारा और बॉल पेड़ पर अटक गई. इसके बाद बल्लेबाज रन लेने लगे, वहीं फील्डर गेंद ढूढ़ने लगे. 

1 गेंद पर बने थे 286 रन 

आपको भी सुनकर हैरानी होगी कि इस मैच के दौरान गेंद पेड़ पर अटक गई थी और जब तक फील्डर गेंद पेड़ से निकालते, तब तक बल्लेबाज 286 रन भाग चुके थे. हालांकि, इतने रन बनाने के लिए गेंदबाजों को 6 किलोमीटर भागना भी पड़ा था. 

अंपायरों से की गई थी अपील 

जब काफी देर हो गई तो गेंदबाजी साइड ने अंपायरों से गेंद को खोया हुआ घोषित करने की अपील भी की थी लेकिन अंपायरों ने इस बात से भी इंकार कर दिया था क्योंकि गेंद साफ दिख रही थी. इस मैच का दर्शकों ने काफी मजा उठाया था. इस खबर का इकलौता सोर्स उस वक्त के अंग्रेजी अखबार पॉल मॉल गेजेट (Pall Mall Gazette) को माना जाता है. उसी के अखबार के स्पोर्ट्स पेज पर ये खबर छपी थी, ऐसा बताया जाता है.
 

ये भी पढ़ें: