scorecardresearch

Cricket in Olympics: पिछली बार 1900 में खेला गया था क्रिकेट… अब फिर से हो सकता है शामिल, जानें ओलंपिक में कैसे होती है किसी भी खेल की एंट्री

Cricket in Olympics: आईओसी के अनुसार, शामिल होने के लिए किसी खेल की प्रैक्टिस पुरुषों द्वारा कम से कम 75 देशों और चार महाद्वीपों में और महिलाओं द्वारा कम से कम 40 देशों और तीन महाद्वीपों में की जानी चाहिए. 

Cricket in Olympics Cricket in Olympics
हाइलाइट्स
  • IOC का कार्यकारी बोर्ड करता है सिफारिश

  • पिछली बार 1900 में खेला गया था क्रिकेट 

जल्द ही खुद क्रिकेट की नई पारी शुरू हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2028 ओलंपिक में इसे जोड़ा जा सकता है. क्रिकेट प्रतिस्पर्धा करने वाले खेलों में से एक हो सकता है. हालांकि, इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (IOC) ने इसे लेकर कुछ साफ नहीं किया है. लेकिन अभी तक ये माना जा रहा है कि क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जा सकता है. कहा जा रहा है कि यह निर्णय 15-16 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप के अहम मुकाबले के ठीक बाद किया जाएगा. इसके लिए 100 से ज्यादा आईओसी सदस्य 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में नए खेलों को शामिल करने के लिए मुंबई में वोटिंग करेंगे. 

कैसे किया जाता है किसी खेल को ओलंपिक में शामिल?

अगर ओलंपिक में किसी खेल को शामिल करना है तो इसके लिए अलग-अलग शर्तें रखी गई हैं. जैसे खेल को एक इंटरनेशनल फेडरेशन द्वारा शासित किया जाना चाहिए. ये वो फेडरेशन होनी चाहिए जो इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (IOC) द्वारा तैयार किए गए नियमों का पालन करता हो. जिस भी खेल को ओलंपिक का हिस्सा बनाने की बात हो रही है वह दुनिया भर में खेला जाना चाहिए और कई अन्य मानदंडों को पूरा करना चाहिए. 

जो भी ऑर्गनाइजेशन इस खेल की इंचार्ज होगी उसे रेगुलर टेस्टिंग के लिए एंटी-डोपिंग कोड भी स्थापित करना होगा. इसके बाद फेडरेशन को ओलंपिक में शामिल किए जाने को उचित ठहराने के लिए आईओसी के सामने एक याचिका दायर करनी होती है. 

और क्या होती हैं शर्तें 

आईओसी के ओलंपिक चार्टर के अनुसार, शामिल होने के लिए किसी खेल की प्रैक्टिस पुरुषों द्वारा कम से कम 75 देशों और चार महाद्वीपों में और महिलाओं द्वारा कम से कम 40 देशों और तीन महाद्वीपों में की जानी चाहिए. 

ये ओलंपिक खेल फिजिकल होना चाहिए, यही कारण है कि कई देशों में खेले जाने के बावजूद शतरंज (Chess) को अभी तक इसमें शामिल नहीं किया गया है. मशीन-आधारित या मोटर चालित खेलों को आईओसी मान्यता नहीं देता है. यही कारण है कि मोटरस्पोर्ट को भी ओलंपिक में शामिल नहीं किया गया है. 

आईओसी का कार्यकारी बोर्ड करता है सिफारिश

आखिर में, आईओसी का कार्यकारी बोर्ड सिफारिश कर सकता है कि अमुक खेल, जो ओलंपिक चार्टर में उल्लिखित सभी मानदंडों को पूरा करता है, को भविष्य में होने वाले ओलंपिक खेलों में जोड़ा जा सकता है. अगर आईओसी सेशन इसे मंजूरी देता है, तो खेल को शामिल किया जा सकता है. 

पिछली बार खेला गया था 1900 में क्रिकेट 

आखिरी बार 1900 में चार पारियों में क्रिकेट खेला गया था जिसमें कुल 366 रन बनाए गए थे. ये मैच ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस के बीच दो दिनों तक खेला गया था. यह ओलंपिक में अब तक खेला गया एकमात्र क्रिकेट मैच है. यह एक ऐसा खेल था जिसमें सामान्य 22 के बजाय कुल 24 क्रिकेटरों को मैदान में उतारा गया था और किसी भी पक्ष में ऐसे खिलाड़ी नहीं थे जो अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हों.