scorecardresearch

अगले आईपीएल में खेलेंगी 10 टीमें, लखनऊ और अहमदाबाद पर लगी मुहर

इस नीलामी से बीसीसीआई को 10,000 करोड़ रूपए की आमदनी की उम्मीद थी, लेकिन इस नीलामी से बीसीसीआई को 12,000 करोड़ रूपए का फायदा हुआ है. संजीव गोयनका ने लखनऊ को करीब 7,000 करोड़ रुपए और सीवीसी ने अहमदाबाद की टीम को 5,600 करोड़ रूपए में खरीदा है.

IPL IPL
हाइलाइट्स
  • कई नामों पर लगाए जा रहे थे कयास 

  • बीसीसीआई को लगभग 12,000 करोड़ का फायदा

  • कौन हैं संजीव गोयनका?

  • सीवीसी प्राइवेट इक्विटी और क्रेडिट में एक मशहूर नाम

आईपीएल की दो नई टीमों के रूप में लखनऊ और अहमदाबाद के नाम पर मुहर लग गई है. इसके साथ ही अगले आईपीएल में हिस्सा लेने वाली टीमों की संख्या 8 से बढ़कर 10 हो गई है. संजीव गोयनका  की आरपीएसजी और सीवीसी कैपिटल ने अगले साल के लिए  क्रमश: लखनऊ और अहमदाबाद की टीमों के अधिकार हासिल कर लिए  हैं. 

कई नामों पर लगाए जा रहे थे कयास 

नीलामी के लिए पांच नई टीमों का चयन किया गया था. इस दौड़ में अहमदाबाद, लखनऊ, कटक, इंदौर और गुवाहाटी शामिल थे. अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी के लिए अडानी ग्रुप को प्रमुख दावेदार माना जा रहा था. यह भी कयास लगाया जा रहा था कि स्टील किंग नवीन जिंदल इनमें से किसी एक फ्रेंचाइजी को अपने नाम कर सकते हैं.
इनके अलावा कोटक ग्रुप, ग्लेज़र फैमिली, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण के नामों पर भी चर्चाएं चल रही थीं. 

बीसीसीआई को लगभग 12,000 करोड़ का फायदा

इस नीलामी से बीसीसीआई को लगभग 12,000 करोड़ का फायदा हुआ है. संजीव गोयनका ने लखनऊ को करीब 7,000 करोड़ रुपए की बोली लगाकर अपने नाम किया. संजीव गोयनका की इतनी बड़ी बोली ने सबको चकित कर दिया है. वहीं विदेशी कंपनी सीवीसी ने अहमदाबाद की टीम को 5,600 करोड़ रुपए में खरीदा है.

कौन हैं संजीव गोयनका?

संजीव गोयनका 30,000 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति वाली आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप के चेयरमैन हैं. इस ग्रुप में 50,000 से अधिक कर्मचारी और 20,000 करोड़ रुपए तक के एनुअल रिवेन्यू के साथ एक लाख से अधिक शेयरहोल्डर हैं. उन्होनें भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के साथ-साथ अखिल भारतीय प्रबंधन संस्थान (AIMA) में अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवा दी है. साथ ही वह प्रधानमंत्री के व्यापार और उद्योग परिषद के सदस्य भी रह चुके हैं.

सीवीसी प्राइवेट इक्विटी और क्रेडिट में एक मशहूर नाम

1981 में बनी सीवीसी प्राइवेट इक्विटी और क्रेडिट में एक मशहूर नाम है. जिसके पास मैनेजमेंट के तहत 125 बिलियन डॉलर की संपत्ति है और 25 स्थानीय कार्यालयों का वैश्विक नेटवर्क है. इसके 16 ऑफिस यूरोप और अमेरिका में हैं जबकि नौ एशिया पैसिफिक रीजन में हैं.