scorecardresearch

Cricket World Cup History: साल 2003 वर्ल्ड कप का वो मैच, जिसमें पाकिस्तान के Mohammad Yusuf से छुरी-कांटे लेकर भिड़ गए थे Harbhajan Singh

Cricket World Cup: साउथ अफ्रीका के सेंचुरियन में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला गया था. जिसमें सचिन तेंदुलकर की 98 रनों की पारी की बदौलत भारत ने मैच जीत लिया था. सईद अनवर की शतकीय पारी भी पाकिस्तान को जीत नहीं दिला पाई थी. इस मैच में युवराज सिंह ने भी अहम पारी खेली थी.

harbhajan singh harbhajan singh

क्रिकेट मैच के दौरान खिलाड़ियों के बीच अक्सर तनातनी देखने को मिलती है. ये वाक्या वर्ल्ड कप 2023 का है, जब भारत और पाकिस्तान के बीच सेंचुरियन में मैच खेला जा रहा था. इस दौरान भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह और पाकिस्तानी खिलाड़ी मोहम्मद यूसुफ के बीच मारपीट की नौबत आ गई थी. राहुल द्रविड़, श्रीनाथ और वसीम अकरम जैसे खिलाड़ियों ने बीच-बचाव किया. इसके बाद मामला शांत हुआ.

20 साल पहले खेला गया था वो मैच-
20 साल पहले साल 2003 में साउथ अफ्रीका में क्रिकेट वर्ल्ड कप खेला गया था. इस टूर्नामेंट का 36वां मुकाबला सेंचुरियन में चिरप्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था. इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हरा दिया था. सचिन तेंदुलकर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था. लेकिन इस मैच में एक ऐसा वाक्या हुआ था, जिसे दोनों टीमों के खिलाड़ी कभी याद नहीं करना चाहेंगे.

भज्जी और यूसुफ में हुई थी भिड़ंत-
मैच के दौरान लंच के समय भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी कर रहे थे. हरजभन सिंह एक टेबल पर बैठे थे, उसके पास दूसरे टेबल मोहम्मद यूसुफ और शोएब अख्तर बैठे थे. इस दौरान दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच मजाक चल रहा था. इस बीच मोहम्मद यूसुफ ने हरभजन सिंह पर निजी टिप्पणी की और उनके धर्म को लेकर कुछ बोला. इससे हरभजन सिंह गुस्से में आ गए. कोई कुछ समझ पाता, इससे पहले दोनों खिलाड़ियों के हाथों में छुरी-कांटे आ गए थे. दोनों कुर्सी से उठकर एक-दूसरे की तरफ बढ़ने लगे. फौरन दूसरे खिलाड़ियों ने दोनों को पकड़ा. राहुल द्रविड़ और श्रीनाथ ने हरभजन सिंह को संभाला. जबकि वसीम अकरम और सईद अनवर ने मोहम्मद यूसुफ को रोका. किसी तरह से इस मामले का शांत कराया गया.

सईद अनवर ने खेली थी शतकीय पारी-
इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीता था और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. पाकिस्तान के ओपनर सईद अनवर ने 101 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 7 चौके लगाए थे. अनवर की पारी की बदौलत पाकिस्तान ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 273 रन का स्कोर खड़ा किया. पाकिस्तान की तरफ से तौफीक उमर ने 22 रन, मोहम्मद यूसुफ ने 25 रन, यूनुस खान ने 32 रन और राशिद तलीफ ने 29 रनों की पारी खेली थी. भारतीय गेंदबाज जहीर खान और आशीष नेहरा ने 2-2 खिलाड़ियों को आउट किया था.

सचिन तेंदुलकर ने दिलाई जीत-
274 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत मिली. सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने 53 रनों की साझेदारी की. लेकिन 21 रन के स्कोर पर सहवाग आउट हो गए. फौरन टीम इंडिया को दूसरा झटका लगा और कप्तान सौरभ गांगुली बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. इसके बाद मोहम्मद कैफ ने सचिन का साथ दिया और टीम का स्कोर 150 के पार पहुंचाया. लेकिन 35 रन के स्कोर पर कैफ को आफरीदी ने आउट कर दिया. इसके बाद राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर ने मोर्चा संभाला और टीम का स्कोर 177 रन तक पहुंचाया. इस स्कोर पर सचिन 98 रन बनाकर आउट हो गए. अब जिम्मेदारी युवराज सिंह के कंधों पर आ गई थी. युवराज और द्रविड़ ने मिलकर टीम इंडिया को जीत तक पहुंचाया. भारत ने 45.4 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर टारगेट हासिल कर लिया.

ये भी पढ़ें: