scorecardresearch

Highest Paid Athletes 2023: फोर्ब्स की सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों की सूची में टॉप पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो, देखें कौन हैं किस नंबर पर 

Top 10 Richest Athletes in The World: फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट बने हैं. फोर्ब्स के अनुसार रोनाल्डो ने 136 मिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है. इसके बाद दूसरे स्थान पर लियोनेल मेस्सी हैं.

Cristiano Ronaldo (photo twitter) Cristiano Ronaldo (photo twitter)
हाइलाइट्स
  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो 136 मिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ शीर्ष स्थान पर

  • लियोनेल मेस्सी 130 मिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर 

Forbes list: क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने फोर्ब्स हाईएस्ट पेड एथलीट की सूची में 136 मिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है. इसके बाद दूसरे स्थान पर 130 मिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ लियोनेल मेस्सी हैं. फोर्ब्स पुरस्कार राशि, वेतन, बोनस और प्रायोजन सौदों के आधार पर कमाई के अनुमानों की गणना करता है. फोर्ब्स की ऑन-फील्ड कमाई के आंकड़ों में 1 मई, 2022 और 1 मई, 2023 के बीच अर्जित सभी पुरस्कार राशि, वेतन और बोनस शामिल हैं. आइए जानते हैं कौन-कौन खिलाड़ी टॉप टेन में शामिल हैं.

1. क्रिस्टियानो रोनाल्डो
पुर्तगाल के फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो 136 मिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ कमाई करने के मामले में दुनिया में शीर्ष एथलीट हैं. उनकी ऑन-फील्ड कमाई 46 मिलियन डॉलर और ऑफ फील्ड कमाई 90 मिलियन डॉलर है. रोनाल्डो ने नवंबर में मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ भाग लिया और जनवरी में सऊदी अरब के अल नासर में शामिल हो गए. अपने वार्षिक खेल वेतन को अनुमानित $ 75 मिलियन तक बढ़ा लिया. रोनाल्डो कई विज्ञापनों के माध्यमों से भी कमाई करते हैं.

2. लियोनेल मेसी
अर्जेंटीना के महान फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी फोर्ब्स की सूची में दूसरे स्थान पर काबिज हैं. उनकी कुल कमाई 130 मिलियन डॉलर है. इसमें ऑन-फील्ड कमाई 65 मिलियन डॉलर और ऑफ फील्ड आमदनी 65 मिलियन डॉलर शामिल है. मेस्सी के भविष्य को लेकर अटकले लगाई जा रही हैं. अफवाहें उड़ रही हैं कि वह बार्सिलोना लौट सकते हैं या सऊदी अरब में रोनाल्डो के साथ शामिल हो सकते हैं. यहां तक कहा जा रहा है ​​कि वह इंटर मियामी के साथ एमएलएस में उतर सकते हैं. इनके पास एडिडास, बडवाइजर और पेप्सिको सहित आकर्षक विज्ञापनों की एक लंबी सूची है. उन्होंने अक्टूबर में प्ले टाइम नाम से एक इन्वेस्टमेंट फर्म भी लॉन्च की है.

3. किलियन एम्बाप्पे
फ्रांस के फुटबॉल खिलाड़ी किलियन एम्बाप्पे की कुल कमाई फोर्ब्स  ने 120 मिलियन डॉलर आंकी है. इसमें ऑन फील्ड कमाई 100 मिलियन डॉलर और ऑफ फील्ड आमदनी 20 मिलियन डॉलर शामिल है. किलियन पिछले साल कमाई की सूची में नंबर 35 पर थे. 

4. लेब्रोन जेम्स
यूएस के 38 वर्षीय बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स 119.5 मिलियन डॉलर के साथ फोर्ब्स की सूची में सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों के सूची में चौथे स्थान पर हैं. उनकी ऑन फील्ड कमाई 44.5 मिलियन डॉलर और ऑफ फील्ड आमदनी 75 मिलियन डॉलर है. वह अपने करियर में अब तक चार बार एनबीए चैंपियन और चार बार मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर रह चुके हैं.

5. कैनेलो अल्वारेज
मेक्सिको के 32 वर्षीय मुक्केबाज कैनेलो अल्वारेज फोर्ब्स की सूची में पांचवें स्थान पर हैं. उनकी कुल कमाई 110 मिलियन डॉलर है. इसमें ऑन-फील्ड कमई 100 मिलियन डॉलर और ऑफ फील्ड आमदनी 10 मिलियन डॉलर शामिल है. कैनेलो ने पिछले 12 महीनों में दिमित्री बिवोल और गेनेडी गोलोवकिन के खिलाफ ब्लॉकबस्टर फाइट कर लाखों डॉलर इकट्ठा किया है. कैनलों कई कंपनियों के साथ जुड़े हैं. 

6. डस्टिन जॉनसन
यूएस के 38 वर्षीय गोल्फ खिलाड़ी डस्टिन जॉनसन कमाई के मामले में फोर्ब्स की सूची में छठवें स्थान पर काबिज हैं. जॉनसन की कुल कमाई 107 मिलियन डॉलर है. इसमें ऑन फील्ड कमाई 102 मिलियन डॉलर और ऑफ फील्ड 5 आमदनी मिलियन डॉलर है. जॉनसन पिछले मई में LIV गोल्फ में स्टार थे और उन्होंने 2022 का समापन पुरस्कार राशि में सर्वश्रेष्ठ $35.6 मिलियन के साथ किया. उन्होंने 2023 में पांच LIV इवेंट्स में $3.3 मिलियन की कमाई की है.

7. फिल मिकेलसन
अमेरिका के 52 वर्षीय गोल्फ खिलाड़ी फिल मिकेलसन 106 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ फोर्ब्स की सूची में सातवें स्थान पर हैं. उनकी ऑन फील्ड कमाई 104 मिलियन डॉलर और ऑफ फील्ड आमदनी 2 मिलियन डॉलर है. 52 साल की उम्र में मिकेलसन मास्टर्स के शीर्ष पांच में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं.

8. स्टीफन करी
यूएस के 35 वर्षीय बास्केटबॉल खिलाड़ी स्टीफन करी कमाई करने के मामले में फोर्ब्स की सूची में आठवें स्थान पर हैं. उनकी कुल कमाई 100.4 मिलियन डॉलर है. इसमें ऑन फील्ड कमाई 48.4 मिलियन डॉलर और ऑफ फील्ड आमदनी 52 मिलियन डॉलर शामिल है. पिछले जून में अपनी चौथी एनबीए चैंपियनशिप के लिए करी ने अपने पहले साल में $100 मिलियन की कमाई की है. उनका $48.1 मिलियन वेतन इस सीज़न में NBA का सबसे अधिक था. उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग हर बड़ी कंपनी से कुछ अच्छे समर्थन सौदों और कई लाभदायक निवेश उपक्रमों से पैसा कमाया है.

9. रोजर फेडरर 
स्विट्जरलैंड के 41 वर्षीय टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर सबसे ज्यादा कमाई के मामले में फोर्ब्स की सूची में नौवें स्थान पर काबिज हैं. उनकी कुल कमाई 95.1 मिलियन डॉलर है. इसमें ऑन फील्ड कमाई 0.1 मिलियन डॉलर और ऑफ फील्ड आमदनी 95 मिलियन डॉलर शामिल है. फेडरर ने सितंबर में प्रतिस्पर्धी टेनिस से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की और लेवर कप में राफेल नडाल के साथ एक फाइनल मैच खेलने के बाद अपना रैकेट लटका दिया. उन्होंने अपना दूसरा कार्य शुरू किया है. पिछले सप्ताह उन्होंने आईवियर निर्माता ओलिवर पीपल्स के साथ अपने RF ब्रांड के लिए एक लाइसेंसिंग समझौते की घोषणा की. तेजी से विकसित हो रही स्विस शू कंपनी ऑन में भी उनकी महत्वपूर्ण हिस्सेदारी है.

10. केविन ड्यूरेंट
यूएस के 34 वर्षीय बास्केटबॉल खिलाड़ी कमाई के मामले में फोर्ब्स की सूची में 10वें स्थान पर काबिज हैं. केविन की कुल आमदनी 89.1 मिलियन डॉलर है. इसमें उनकी ऑन फील्ड कमाई 44.1 मिलियन डॉलर और ऑफ फील्ड आमदनी 45 मिलियन डॉलर शामिल है. एनबीए स्टार ने अपनी फर्म थर्टी फाइव वेंचर्स के माध्यम से 75 से अधिक कंपनियों में निवेश किया है. उनके पास बोर्डरूम में एक बढ़ता हुआ मीडिया साम्राज्य भी है और नाइके के साथ एनबीए के सबसे मूल्यवान स्नीकर सौदों में से एक है, जिसे हाल ही में आजीवन अनुबंध में अपग्रेड किया गया था.