scorecardresearch

MCD Swachhta Cricket Premier League: 12 टीमें, 10-10 ओवर, सेमीफाइनल और फाइनल में बदलेगा नियम... सफाई कर्मचारियों के लिए क्रिकेट प्रीमियर लीग

MCD SCPL: दिल्ली नगर निगम (MCD) ने स्वच्छता क्रिकेट प्रीमियर लीग का आयोजन हो रहा है. इस टूर्नामेंट में 12 टीमें हिस्सा ले रही हैं. हर एक टीम एमसीडी के एक अलग जोन का प्रतिनिधित्व कर रही है. इस टूर्नामेंट में 4 ग्रुप बनाए गए है. सभी मैच 10-10 ओवर के होंगे. जबकि सेमीफाइनल और फाइनल 20-20 ओवर के होंगे. इस टूर्नामेंट का आयोजन नजफगढ़ जोन में हो रहा है.

MCD Swachhta Cricket Premier League (Photo/Meta AI) MCD Swachhta Cricket Premier League (Photo/Meta AI)

दिल्ली नगर निगम सफाई कर्मचारियों के लिए स्वच्छता क्रिकेट प्रीमियर लीग का आयोजन कर रहा है. इस क्रिकेट लीग को आयोजित करने का मकसद दिल्ली को साफ-सुथरा रखने के लिए सफाई कर्मचारियों की कोशिशों को सराहना है. सफाई कर्मचारी दिल्ली को साफ-सुथरा रखने के लिए दिन-रात काम करते हैं. यह क्रिकेट लीग नजफगढ़ जोन में आयोजित हो रहा है.

कब तक खेला जाएगा क्रिकेट लीग-
एमसीडी के स्वच्छता क्रिकेट प्रीमियर लीग का आगाज आज यानी 16 सितंबर से हो रहा है. जबकि इसका फाइनल मुकबला 30 सितंबर को खेला जाएगा. इसका मतलब है कि इस क्रिकेट लीग का समापन 30 सिंतबर 2024 को होगा. टूर्नामेंट के सभी मुकाबले वार्ड-126 में खैरा गांव के हरिकिशन क्रिकेट ग्राउंड में खेले जाएंगे. इस टूर्नामेंट में सिर्फ स्वच्छता कर्मी ही हिस्सा ले पाएंगे.

क्या हैं टूर्नामेंट के नियम-
स्वच्छता क्रिकेट प्रीमियर लीग में कुछ नियम बनाए गए हैं. ये लीग नॉकआउट प्रारूप में खेली जाएगी. इसमें सभी टीमों को 4 हिस्सों में बांटा जाएगा. इस टूर्नामेंट का हर मैच 10 ओवर का होगा. लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल 20-20 ओवर का होगा. यह क्रिकेट लीग ना सिर्फ हमारे स्वच्छता सैनिकों के एथलेटिक कौशल को प्रदर्शित करने का एक मंच है, बल्कि शहर की स्वच्छता और भलाई के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता का सम्मान भी है. यह क्रिकेट लीग सफाई कर्मचारियों के योगदान की सराहना का प्रतीक है.

सम्बंधित ख़बरें

टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी 12 टीमें-
स्वच्छता क्रिकेट प्रीमियर लीग में 12 टीमें हिस्सा लेंगी. हर एक टीम एमसीडी के एक अलग जोन का प्रतिनिधित्व करेगी. सेंट्रल जोन की टीम का नाम सेंट्रल नाइट राइडर्स है. जबकि सेंट्रल जोन की टीम का नाम सेंट्रल नाइट राइडर्स है, जबकि सिटी एस.पी. जोन का प्रतिनिधित्व सिटी एस.पी. स्ट्राइकर्स करेंगे. सिविल लाइन्स जोन की टीम सिविल लाइन्स मार्वल्स होगी. जबकि करोल बाग जोन की टीम करोल बाग महाराजाज होगी. 

केशवपुरम जोन का प्रतिनिधित्व केशवपुरम किंग्स करेंगे और नजफगढ़ जोन की टीम नजफगढ़ स्टैलियन के नाम से जानी जाएगी. नरेला जोन की टीम नरेला यूनाइटेड कहलाएगी और रोहिणी जोन का प्रतिनिधित्व रोहिणी रॉयल्स करेंगे. साउथ जोन की टीम साउथ स्टार्स होगी, जबकि शाहदरा नॉर्थ जोन और शाहदरा साउथ जोन का प्रतिनिधित्व शाहदरा नॉर्थ फाल्कनस और शाहदरा साउथ ब्लास्टर्स करेंगे. वेस्ट जोन की टीम वेस्ट टाइटन्स के नाम से प्रतियोगिता में हिस्सा लेगी.

दिल्ली नगर निगम सभी लोगों से स्टेडियम पहुंच कर अपने-अपने जोन की टीम का उत्साहवर्धन करने और हमारे समाज के असली नायकों स्वच्छता सैनिकों के कामों का सम्मान करने का आग्रह करता हैं. इस पहल से आशा है कि स्वच्छता के प्रति नागरिकों में जागरूकता बढ़ेगी और दिल्ली स्वच्छ और स्वस्थ बनने की दिशा में आगे बढ़ेगी.

(राम किंकर सिंह की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: