scorecardresearch

Paris Olympic 2024 के उद्घाटन समारोह में Ikat की Ready to Wear साड़ी पहनेंगी भारतीय महिला खिलाड़ी

Paris Olympic 2024 के उद्घाटन समारोह के दौरान सभी भारतीय महिला खिलाड़ी साड़ी में नजर आएंगी. इसे लिए खासतौर प इकत की साड़ी तैयार कराई गई हैं जो कि Ready to Wear Saree होंगी.

Ikat Saree Ikat Saree

इस साल पेरिस पर दुनिया की नजर रहेगी, क्योंकि 26 जुलाई से 11 अगस्त तक यहां ओलंपिक का आयोजन होने वाला है. एक ऐसी खेल प्रतियोगिता जिसमें दुनिया भर के तमाम देश हिस्सा लेने पहुचेंगे.
पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत भी ज्यादा से ज्यादा मेडल जीतने की पूरी तैयारी में है. हालांकि, इस बार लोगों की नजरें सिर्फ भारत के खेल पर ही नहीं टिकी होंगी बल्कि उनकी नज़रें उद्घाटन समारोह के दौरान भारतीय खिलाड़ियों के परिधान पर भी होगी. 

दरअसल 2024 ओलंपिक में 8 साल के इंतजार के बाद यानी रिओ ओलंपिक 2016 के बाद भारतीय महिला एथलीट पारंपरिक परिधान यानी साड़ी में नजर आएंगी.उनकी साड़ियां इकत प्रिंट वाली होगी. सबसे खास बात है कि ये प्री प्लीटेड साड़ी महिला एथलीट पिछली बार की तरह ब्लेजर पर नहीं बल्कि केसर रंग के ब्लाउज के साथ पहनेंगी.

कैसी होती है इकत साड़ी?
जाने माने डिजाइनर गौतम गुप्ता बताते हैं की इकत भारत का काफी पुराना आर्ट है. यह एक पारंपरिक आर्ट है. इकत आर्टवर्क कंप्यूटर पर डिजाइन करके साड़ी पर प्रिंट किया जाता है. इस आर्ट को लोग दुनिया भर में पहले से ही जानते हैं, इकत के सिंगल वीव (बुनाई) वाली साड़ी को बनने में 20 से 25 दिन लगते हैं, वहीं डबल वीव वाली साड़ी को बनने में 5 महीने का वक्त लग जाता है. इस साड़ी में सभी काम मैन्युअली यानी हाथों से होता है. ये साड़ियां देश भर के अलग-अलग कई हिस्सों में डिजाइन की जाती हैं 

सम्बंधित ख़बरें

पोचमपल्ली और गुजरात में इकत की साड़ियां बनती हैं. पोचमपल्ली में सिंगल इकत पर काम ज्यादा होता है लेकिन गुजरात में डबल इकत पर काम होता है. भारतीय खिलाड़ियों के साड़ी पहनने को लेकर फैशन डिजाइनर गौतम बताते हैं कि भारतीय नारी की पहचान दुनिया भर में साड़ी से है, ऐसे में ओलंपिक में महिलाओं का साड़ी पहनना भारत के लिए भी गर्व की बात है. सबसे बड़ी बात यह है कि सभी महिलाएं इकत आर्टवर्क की साड़ी पहनेंगी जिससे भारतीय कारीगरों का भी मनोबल बढ़ेगा.

प्री प्लीटेड साड़ियां है खास
पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय एथलीट इकत प्रिंट की प्री प्लीटेड
साड़ी पहनेंगी. आज के दौर में साड़ी पहनना बहुत सी लड़कियों के लिए एक चुनौती भरा काम भी हो जाता है क्योंकि साड़ी दिखने में जितनी खूबसूरत लगती है, इसे पहनना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में बाजार में प्री प्लीटेड साड़ी यानी रेडी टू वियर साड़ी का चलन काफी बढ़ गया है. 

पेरिस ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ी भी प्री प्लीटेड साड़ी पहनेंगी. फैशन डिजाइनर गौतम बताते हैं कि आजकल बाजार में सबसे ज्यादा चलन इसका है क्योंकि प्री प्लीटेड साड़ी को पहनना चुटकियों का काम होता है. छोटी लड़कियां भी इसे आसानी से पहन सकते हैं और उन्हें अपनी साड़ी की फिक्र करने की जरूरत नहीं होती है.