scorecardresearch

Shikhar Dhawan Record: शिखर धवन ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड, IPL में सबसे तेजी से 50 अर्धशतक बनाने वाले पहले भारतीय

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने दूसरे मुकाबले में शिखर धवन ने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. वो टूर्नामेंट में सबसे तेज 50 प्लस पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं. धवन ने ये आंकड़ा 207, वहीं कोहली ने 216 पारियों में छुआ.

शिखर धवन शिखर धवन
हाइलाइट्स
  • धवन ने कोहली का तोड़ा रिकॉर्ड

  • IPL में ये कमाल करने वाले दूसरी भारतीय

पंजाब किंग्स के कप्तान शिखर धवन आईपीएल 2023 में बल्ले से अलग ही कमाल कर रहे हैं. बीती रात हुए मुकाबले ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 2023 इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे मैच में शानदार प्रदर्शन किया. धवन ने गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में तूफानी बल्लेबाजी की. धवन ने 56 गेंदों में नाबाद 86 रनों की मजबूत पारी खेली, जिसमें 9 चौके और तीन छक्के लगाए. ये उनके आईपीएल करियर की 48वीं फिफ्टी और 50वीं पचास प्लस पारी है. वो टूर्नामेंट में दो शतक भी लगा चुके हैं.

धवन ने कोहली का तोड़ा रिकॉर्ड
राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपनी तूफानी पारी में धवन भले ही शतक जड़ने से चूक गए लेकिन उन्होंने दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया. वो टूर्नामेंट में सबसे तेज 50 प्लस पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं. धवन ने ये आंकड़ा 207, वहीं कोहली ने (45 फिफ्टी और 5 सेंचुरी) ने 216 पारियों में छुआ. बता दें कि धवन 50वीं बार पचास प्लस स्कोर बनाने वाले दूसरे भारतीय और ओवरऑल तीसरे प्लेयर हैं. इस लिस्ट में डेविड वॉर्नर टॉप पर हैं, जिन्होंने आईपीएल में 60 बार 50 प्लस स्कोर बनाया है. धवन ने 56 अर्धशतक के अलावा 4 शतक ठोके हैं.

जानिए मैच के हाल
पीबीकेएस और आरआर मैच की बात करें तो धवन ब्रिगेड ने निर्धारित 20 ओवर में 197/4 का स्कोर खड़ा कर दिया. धवन ने रॉयल्स के खिलाफ अपनी दस्तक की धीमी शुरुआत की, पावरप्ले में 13 गेंदों में केवल 14 रन बनाए, क्योंकि प्रभसिमरन सिंह ने ज्यादातर हिटिंग की. पारी के अगले ही ओवर में धवन ने अपना अर्धशतक पूरा किया, क्योंकि धवन क्रीज पर टिके रहे. प्रभसिमरन और भानुका राजपक्षे की चोट के कारण आउट होने के बाद पीबीकेएस के कप्तान ने गियर बदल दिया.

इससे पहले, सैमसन ने टॉस जीतकर गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में गेंदबाजी करने का विकल्प चुना था। इस मैदान पर आईपीएल 2023 में आरआर का यह पहला मैच है; दिलचस्प बात यह है कि यह असम के रहने वाले रॉयल्स के ऑलराउंडर रियान पराग का घरेलू स्टेडियम भी है।

आरआर और पीबीकेएस दोनों ने सीजन के अपने पहले मैच जीते थे; जबकि सैमसन के नेतृत्व वाली रॉयल्स ने अपने शुरुआती मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 71 रन से हराया, शिखर धवन की पीबीकेएस ने शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को 7 रन (डीएलएस विधि) से हराया था.