scorecardresearch

IPL 2024: MSD के 110 मीटर के छक्के ने RCB को प्लेऑफ में पहुंचाया? Dinesh Karthik ने ड्रेसिंग रूम में कही बड़ी बात

मैच के आखिरी ओवर में सीएसके को 17 रन चाहिए थे. धोनी ने पहली गेंद पर छक्का लगाया. लेकिन आखिरी पांच गेंदों पर यश दयाल ने धोनी का विकेट लेने के साथ-साथ सिर्फ एक रन दिया. आरसीबी मैच जीत गई. अब दिनेश कार्तिक ने कहा है कि धोनी का छक्का आरसीबी की जीत के लिए बेहद अहम साबित हुआ.

जीत के बाद कार्तिक ने ड्रेसिंग रूम में स्पीच दी. जीत के बाद कार्तिक ने ड्रेसिंग रूम में स्पीच दी.
हाइलाइट्स
  • आरसीबी ने सीएसके को 27 रन से हराया

  • लगातार छठी जीत के साथ प्लेऑफ में पहुंची

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच शनिवार रात सांस रोक देने वाला आईपीएल मुकाबला खेला गया. सीएसके को आखिरी ओवर में 17 रन चाहिए थे. क्रीज पर मौजूद महेंद्र सिंह धोनी ने पहली गेंद पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर यश दयाल ने उन्हें आउट कर दिया. ओवर की बाकी चार गेंदों पर दयाल ने सिर्फ एक रन दिया और आरसीबी जीत के साथ प्लेऑफ में पहुंच गई. ओवर की पहली गेंद पर धोनी के छक्के ने सीएसके को कई उम्मीदें दी थीं लेकिन अब दिनेश कार्तिक ने कहा है कि वही 110 मीटर का छक्का आरसीबी की जीत का कारण बना है. 

कार्तिक ने क्या कहा?
दरअसल सीएसके की पारी के दौरान गेंद गीली हो चुकी थी. 219 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही सीएसके को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए ऐसे भी सिर्फ 201 रन की ही जरूरत थी. ऐसे में भीगी हुई गेंद पर ग्रिप बनाना आरसीबी के गेंदबाजों के लिए मुश्किल हो रहा था और सीएसके के बल्लेबाज आसानी से रन बना रहे थे. 
लोकी फर्ग्यूसन के हाथ से गेंद दो बार फिसलकर बल्लेबाज के सिर के करीब से गुजरी थी, जो दिखाता था कि गेंद को ग्रिप करना कितना मुश्किल है. लेकिन जब धोनी ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर 110 मीटर का छक्का जड़ा तो गेंद मैदान से बाहर चली गई. नतीजतन, अंपायरों ने गेंद को बदला और नई गेंद से दयाल ने कमाल कर दिखाया. 
कार्तिक ने मैच के बाद ड्रेसिंग रूम में इसी पर बात करते हुए कहा, "मुझे लगता है कि आज जो सबसे अच्छी चीज हुई, वह था धोनी का छक्का जिसने गेंद को मैदान से बाहर भेज दिया. हमें नई गेंद मिल गई जिससे गेंदबाजी करना काफी आसान था." 
आरसीबी की ओर से सोशल मीडिया पर साझा की गई वीडियो में कार्तिक कहते हैं, "यश, बहुत अच्छी गेंदबाजी की. जब भी दुविधा में हो तो लेग स्टंप पर फुलटॉस डालो. बल्लेबाज जहां भी हो, उसका पीछा करना ही बेहतर उपाय है. खासकर जब गेंद गीली हो." 

गोल्डन रन के लिए की टीम की तारीफ
कार्तिक ने विपरीत परिस्थितियों से पार पाते हुए रोमांचक मैच में जीत हासिल करने के लिए अपनी टीम की तारीफ भी की.
कार्तिक ने कहा, "आज का दिन इसलिए भी खास है क्योंकि काफी सारी चीजें वैसी नहीं गईं जैसी हमने उम्मीद की थी. सबसे पहले तो हम टॉस ही हार गए. लेकिन उसके बाद हमने दिखाया कि हम एक टीम के तौर पर इतने खास क्यों हैं. पिच पर गेंद टर्न भी हुई. बारिश ने हमारी पारी में बाधा भी डाली. बारिश के बाद के शुरुआती तीन ओवरों में लग रहा था कि 140-150 भी बनाना मुश्किल होगा लेकिन उसके बाद आकर आक्रामकता के साथ खेलना बेहद खास था." 
उन्होंने कहा, "शुरुआती आठ मैचों की हार के बाद हमने जिस तरह वापसी की है और छह मैच जीते हैं. लोग हमें लंबे समय तक याद रखेंगे."

मैच में क्या हुआ?
बात करें मैच की तो आरसीबी ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए सीएसके के सामने 219 रन का लक्ष्य रखा. इसके जवाब में सीएसके 191 रन ही बना सकी. आरसीबी के कप्तान फाफ डु प्लेसिस को 54 रन की अर्धशतकीय पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. सीएसके की ओर से सलामी बल्लेबाज रचिन रवींद्र (61) ने पचासा जड़ा लेकिन यह उनकी टीम को जीत दिलाने के लिए काफी नहीं था.
इस जीत के साथ आरसीबी ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया जबकि डिफेंडिंग चैंपियन सीएसके का आईपीएल 2024 का सफर यहीं समाप्त हो गया. आरसीबी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले एलिमिनेटर में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) या राजस्थान रॉयल्स (RR) में से किसी एक का सामना करेगी. 
 

सम्बंधित ख़बरें