scorecardresearch

Duleep Trophy 2024: कौन हैं दिलीप सिंह... पैदा हुए भारत में... क्रिकेट खेला इंग्लैंड के लिए... इनके नाम पर खेली जाती है दलीप ट्रॉफी... जानें 5 सितंबर से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट के बारे में सबकुछ

Duleep Trophy 2024 Schedule And Format: 5 सितंबर 2024 को दलीप ट्रॉफी के साथ ही भारत के डोमेस्टिक सीजन 2024-25 की शुरुआत होगी. इस बार दलीप ट्रॉफी का फॉर्मेट चार दिवसीय होगा. राउंड रॉबिन फॉर्मेट के तहत ग्रुप फेज में हर एक टीम अन्य तीन टीमों से मैच खेलेंगी.

Duleep Trophy (Image Source: X) Duleep Trophy (Image Source: X)
हाइलाइट्स
  • दलीप ट्रॉफी के पहले सीजन की शुरुआत हुई थी 1961-62 में

  • 5 सितंबर 2024 से दलीप ट्रॉफी का खेला जाएगा 61वां सीजन 

Duleep Trophy History: दलीप ट्रॉफी 2024 (Duleep Trophy 2024) का आगाज 5 सितंबर से होने जा रहा है. आंध्र प्रदेश के अनंतपुर और बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में मुकाबले खेले जाएंगे. टूर्नामेंट में कुल चार टीमें भाग लेने जा रही हैं. पहला मुकाबला गुरुवार को टीम-ए और टीम-बी के बीच खेला जाएगा. 

इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) जैसे बड़े नामों को छोड़ टीम इंडिया (Team India) के कई स्टार खिलाड़ी जैसे शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, स्पिनर कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज इस टूर्नामेंट में खेलते नजर आएंगे. आज हम बताने जा रहे हैं कि यह टूर्नामेंट किनके नाम पर खेला जाता है. इस बार किस टीम में कौन खिलाड़ी हैं, कहां-कहां मुकाबले खेले जाने हैं और इसका लाइव टेलीकास्ट और लाइव स्ट्रीमिंग आप कहां देख सकते हैं.

चार दिवसीय होगा फॉर्मेट 
आपको मालूम हो कि दलीप ट्रॉफी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का घरेलू टूर्नामेंट है. यह एक रेड बॉल टूर्नामेंट है. दलीप ट्रॉफी का फॉर्मेट चार दिवसीय होगा. यानी इस टूर्नामेंट के मुकाबले चार दिनों के होंगे. इसी टूर्नामेंट के साथ भारत के डोमेस्टिक सीजन 2024-25 की शुरुआत होगी. राउंड रॉबिन फॉर्मेट के तहत ग्रुप फेज में हर एक टीम अन्य तीन टीमों से चार दिवसीय प्रथम श्रेणी मैच खेलेंगी. इस तरह कुल 6 मुकाबले खेले जाएंगे. प्रत्येक टीम कुल 3 मैच खेलेगी और टूर्नामेंट का विजेता सबसे अधिक अंक पाने वाले को घोषित किया जाएगा. 

सम्बंधित ख़बरें

इनको मिली कप्तानी की जिम्मेदारी 
दलीप ट्रॉफी के लिए टी-20 कप्तान सूर्यकुमार यादव को भी चुना गया है. भारत की टी-20 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य विकेटकीपर ऋषभ पंत भी इस टूर्नामेंट में खेलेंगे. विकेटकीपर ईशान किशन भी इसमें खेलेंगे, पिछले सीजन में इस खिलाड़ी को इंडियन प्रीमियर लीग को प्राथमिकता देने और रणजी ट्राफी टूर्नामेंट में नहीं खेलने के लिए बीसीसीआई की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया था. ईशान को दलीप ट्रॉफी के लिए टीम-डी में चुना गया है. इस टीम की कप्तानी श्रेयस अय्यर के हाथों में है. टीम-ए की कप्तानी शुभमन गिल, टीम-बी की कमान अभिमन्यू ईश्वरन और टीम-सी की कप्तानी ऋतुराज गायकवाड़ को सौंपी गई है. 

दलीप ट्रॉफी के पहले राउंड के लिए चारों टीमें के स्क्वॉड 
1. टीम एः शुभमन गिल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रियान पराग, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, शिवम दुबे, तनुश कोटियान, कुलदीप यादव, आकाश दीप, प्रसिद्ध कृष्णा, खलील अहमद, अवेश खान, विदवथ कवरप्पा, कुमार कुशाग्र और शास्वत रावत. 
2. टीम बीः अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मुशीर खान, नितीश कुमार रेड्डी (फिटनेस के अधीन), वॉशिंगटन सुंदर, रविंद्र जड़ेजा, मोहम्मद सिराज, यश दयाल, मुकेश कुमार, राहुल चाहर, आर साईं किशोर, मोहित अवस्थी और एन जगदीशन (विकेटकीपर). 
3. टीम सीः ऋरतुराज गायकवाड़ (कप्तान), साईं सुदर्शन, रजत पाटीदार, अभिषेक पोरेल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, बी इंद्रजीत, रितिक शौकीन, मानव सुथार, उमरान मलिक, विशाक विजयकुमार, अंशुल खंबोज, हिमांशु चौहान, मयंक मारकंडे, आर्यन जुयाल (विकेटकीपर) और संदीप वॉरियर. 
4. टीम डीः श्रेयस अय्यर (कप्तान), अथर्व तायडे, यश दुबे, देवदत्त पडिक्कल, ईशान किशन (विकेटकीपर), रिकी भुई, सारांश जैन, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, आदित्य ठाकरे, हर्षित राणा, तुषार देशपांडे, आकाश सेनगुप्ता, केएस भरत (विकेटकीपर) और सौरभ कुमार.

दलीप ट्रॉफी 2024 का पूरा शेड्यूल
1. 5 से 8 सितंबर: टीम ए बनाम टीम बी, एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु 
2. 5 से 8 सितंबर: टीम सी वर्सेस टीम डी रूरल डेवलपमेंट ट्रस्ट स्टेडियम, अनंतपुर
3. 12 से 15 सितंबर: टीम ए बनाम टीम डी रूरल डेवलपमेंट ट्रस्ट स्टेडियम, अनंतपुर
4. 12 से 15 सितंबर: टीम बी बनाम टीम सी, एसीए एडीसीए ग्राउंड, अनंतपुर
5. 19 से 22 सितंबर: टीम बी बनाम टीम डी ACA ADCA ग्राउंड, अनंतपुर
6. 19 से 22 सितंबर: टीम बनाम टीम सी रूरल डेवलपमेंट ट्रस्ट स्टेडियम, अनंतपुर

कहां देख सकते हैं मैच  
दलीप ट्रॉफी की लाइव स्ट्रीमिंग और टेलिकास्ट आप इस बार देख पाएंगे. जियोसिनेमा पर लाइव स्ट्रीमिंग दलीप ट्रॉफी 2024 की देख पाएंगे. स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क पर आप लाइव प्रसारण इस टूर्नामेंट का देख सकते हैं. सभी मैच भारतीय समय के अनुसार सुबह साढ़े 9 बजे से शुरू होंगे.

कौन हैं दिलीप सिंह जी और क्या है दलीप ट्रॉफी का इतिहास 
राजघराने से तालुक रखने वाले दिलीप सिंह जी का जन्म भारत के कठियावाड़ में साल 1905 में हुआ था. दिलीप सिंह जी पैदा तो भारत में हुए लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट इंग्लैंड के लिए खेले. उनका क्रिकेट में इतना बड़ा कद है कि उनके नाम पर हमारे देश में दलीप ट्रॉफी का आयोजन किया जाता है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने दलीप ट्रॉफी के पहले सीजन की शुरुआत 1961-62 में की थी. पहला टूर्नामेंट भारत के अलग-अलग जोन के बीच हुआ था. इनमें नॉर्थ, साउथ, ईस्ट, वेस्ट, नॉर्थ-ईस्ट और सेंट्रल जोन की टीमें शामिल थीं. पश्चिम क्षेत्र ने दक्षिण क्षेत्र को 10 विकेट से हराकर उद्घाटन टूर्नामेंट जीता था. उस समय से दलीप ट्रॉफी भारत के घरेलू क्रिकेट कैलेंडर का एक नियमित हिस्सा बन गई.

आज भी इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती है गिनती 
दिलीप सिंह जी का पूरा परिवार क्रिकेट से जुड़ा रहा. उनके चाचा रणजीत सिंह जी भी इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेले. भारत में उनके नाम पर रणजी ट्रॉफी खेली जाती है. दिलीप सिंह को बचपन में ही पढ़ने के लिए इंग्लैंड भेज दिया गया था. वहां पढ़ने के साथ-साथ उन्होंने स्कूल क्रिकेट खेलनी शुरू कर दी थी. दिलीप ने साल 1926 में इंग्लैंड की काउंटी टीम ससेक्स के लिए खेलना शुरू किया था. 

साल 1930 में उन्होंने ससेक्स की ओर से खेलते हुए नॉर्थथप्टनशर के खिलाफ साढ़े पांच घंटे में 333 रन की पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने रणजीत सिंहजी के 285 रन की पारी के रिकॉर्ड को तोड़ा था. उनका 333 का स्कोर आज भी ससेक्स के लिए बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है. दिलीप सिंह जी की गिनती आज भी इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती है. दिलीप सिंह जी ने इंग्लैंड के लिए 12 टेस्ट में 58 से ज्यादा के औसत से 995 रन बनाए. उन्होंने 3 शतक और 5 अर्धशतक लगाए. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 205 मैच में 50 के औसत से 15485 रन बनाए. इसमें उनके कुल 50 शतक शामिल हैं. 
जैसे-जैसे अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत में क्रिकेट को बढ़ावा मिलने लगा तो दिलीप सिंह जी भी भारत लौट आए. उन्‍होंने टीम इंडिया के मुख्‍य चयनकर्ता के रूप में काम किया. 1949 में दिलीप सिंह ने इंडियन फॉरेन सर्विसेज़ ज्वाइन की और ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हाई कमिश्नर बन गए. वापस आने के बाद सौराष्ट्र में उन्हें पब्लिक सर्विस कमीशन का चेयरमैन बना दिया गया.दिलीप सिंह का 5 दिसंबर 1959 को निधन हुआ था.