scorecardresearch

Edex Kings Football Club Story: टीचर, ड्राइवर, टेक्नीशियन... जॉब की तलाश में गए Malta... भारतीय फुटबॉल क्लब एडेक्स किंग्स एफसी की कहानी

माल्टा में एक भारतीय फुटबॉल क्लब एडेक्स किंग्स एफसी है, जो काफी पॉपुलर हो रहा है. इस टीम में ज्यादातर खिलाड़ी केरल के हैं. इस क्लब की शुरुआत साल 2015 में नौकरी की तलाश में माल्टा गए भारतीयों ने की थी. आज इस क्लब में केरल के और भी खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं. ये क्लब युवा खिलाड़ियों की पढ़ाई का भी खर्च उठाने को तैयार है.

साल 2015 में माल्टा में भारतीय कामगारों ने एडेक्स किंग्स एफसी की शुरुआत की (Photo/Instagram) साल 2015 में माल्टा में भारतीय कामगारों ने एडेक्स किंग्स एफसी की शुरुआत की (Photo/Instagram)

माल्टा के फुटबॉल क्लब एडेक्स किंग्स एफसी में सभी खिलाड़ी भारतीय हैं. इसमें सभी खिलाड़ी केरल से हैं. इसमें से कोई लैब टेक्नीशियन, कोई टीचर, कोई टैक्सी ड्राइवर के तौर पर काम करते हैं. ये खिलाड़ी जॉब की तलाश में माल्टा गए थे. लेकिन फुटबॉल उनके दिमाग से दूर नहीं था. इसलिए उन्होंने शौकीन के तौर पर एक फुटबॉल टीम बनाई और अब ये टीम लीग चैंपियन है.

कैसे हुई क्लब की शुरुआत-
काम की तलाश में केरल से भारतीय माल्टा गए थे. काम के साथ मनोरंजन भी जरूरी है. इसके लिए उन्होंने फुटबॉल को चुना. साल 2015 में उन्होंने एडेक्स किंग्स एफसी नाम से क्लब बनाया. लेकिन इस क्लब के सामने पैसों की दिक्कत थी. लेकिन साल 2018 में ये समस्या भी दूर हो गई. एडेक्स ग्रुप के लिगो जॉन नाम के कारोबारी ने माल्टा में मलयाली फुटबॉल क्लब में निवेश किया. आपको बता दें कि लिगो जॉन केरल में रियल मालाबार एफसी क्लब के मालिक हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक एडेक्स किंग्स एफसी के को-ओनर और प्रेसिडेंट विबिन जेवियर ने बताया कि पिछले साल हम खुद को परखने के लिए माल्टा एमेच्योर लीग के तीसरे डिवीजन में शामिल हुए थे. हमने अपने पहली सीजन में चैंपियन बनने की उम्मीद नहीं की थी.

एडेक्स क्लब में विश्व कप खेलने वाले देश के खिलाड़ी-
माल्टा में भारतीय फुटबॉल क्लब के कप्तान शमजीर मुहम्मद हैं. शमझीर माल्टा के किसी पेशेवर क्लब के लिए अनुबंध करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. इस भारतीय क्लब में ज्यादातर खिलाड़ी मलयाली हैं. हालांकि 26 सदस्यीय टीम में पाकिस्तान के साथ फीफा वर्ल्ड कप खेलने वाले अर्जेंटीना, कोलंबिया और नाइजीरिया जैसे देशों के खिलाड़ी भी हैं.

खिलाड़ियों को फ्री शिक्षा भी दिलाएगा क्लब-
एडेक्स क्लब अब माल्टा के सेकंड डिवीजन में खेलेगा. इसके लिए बड़ी तैयारी चल रही है. ये क्लब अब केरल से और भी पेशेवर खिलाड़ियों की भर्ती कर रहा है. इस टीम में एक ऐसा फुटबॉलर भी है, जो केरल की संतोष ट्रॉफी टीम के लिए खेला था. रिपोर्ट के मुताबिक एडेक्स किंग्स एफसी के इंटरनेशनल कोऑर्डिनेटर प्राजिल कुमार का कहना है कि माल्टा पहुंचने के बाद इन खिलाड़ियों का सारा खर्च क्लब उठाएगा. इसमें माल्टा में युवा खिलाड़ियों को फ्री में हायर एजुकेशन देना भी शामिल है, ताकि उनको खेल करियर के बाद जॉब मिलने में मदद मिलेगी.

UAE के क्लब से एडेक्स का समझौता-
एडेक्स किंग्स एफसी क्लब ने यूएई के थर्ड डिवीजन क्लब डी-गार्डन्स के साथ साझेदारी की है. दोनों क्लब प्लेयर एक्सचेंज प्रोग्राम करेंगे. इसके साथ ही दोनों एक-दूसरे से ट्रेनिंग सुविधाएं भी शेयर करेंगे. क्लब में शामिल किए गए नए खिलाड़ियों को माल्टा जाने से पहले दुबई में 6 महीने की ट्रेनिंग लेनी होगी.

क्लब से जुड़कर खुश हैं खिलाड़ी-
एडेक्स के खिलाड़ी काफी खुश हैं. त्रिशूर के अल्विन वर्गीस एक साल पहले वर्क वीजा पर माल्टा गए थे. उससे पहले वो स्थानीय क्लब के लिए फुटबॉल खेलते थे. वर्गीस टेक्निशियन के तौर पर एक होटल में काम करते हैं. टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक वर्गीस ने बताया कि मैं आजीविका चला सकता हूं और माल्टा में अपना फुटबॉल करियर भी जारी रख सकता हूं.

ये भी पढ़ें: