scorecardresearch

Wimbledon 2022: एलेना रिबाकिना के नाम दर्ज हुआ विंबलडन 2022 का खिताब, जानें ऐसा करने वाली पहली कजाकिस्तानी खिलाड़ी के बारे में 

Wimbledon 2022: एलेना रिबाकिना (Elena Rybakina) ने विंबलडन 2022 का खिताब जीत लिया है. ऐसा करने वाली वे पहली कजाकिस्तानी खिलाड़ी बन गई हैं. रूस के मास्को में जन्मी एलेना के पास कजाकिस्तान की नागरिकता है. उन्होंने कुल 6 साल की उम्र से ही टेनिस खेलना शुरू कर दिया था.

 एलेना रिबाकिना एलेना रिबाकिना
हाइलाइट्स
  • मास्को में रहती हैं एलेना  

  • छह साल की उम्र में टेनिस खेलना शुरू कर दिया था एलेना ने

एलेना रिबाकिना (Elena Rybakina) ने शनिवार को विंबलडन फाइनल जीत दर्ज ली है. इस खिताबी मुकाबले में ओन्स जबूर को हराकर पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया है.  बता दें, एलेना ग्रैंड स्लैम एकल चैंपियनशिप जीतने वाली पहली कजाकिस्तानी खिलाड़ी बन गई हैं. उन्होंने ट्यूनीशिया की ओन्स जबूर को 3-6, 6-2, 6-2 से हराया. रूस के मॉस्को में जन्मी 23 साल की रिबाकिना 2018 से कजाकिस्तान का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. 

कौन हैं एलेना रिबाकिना?

दरअसल, मास्को में जन्मी एलेना रिबाकिना एक विश्व स्तरीय टेनिस खिलाड़ी हैं. और 2022 विंबलडन चैंपियन हैं. टेनिस खिलाडियों की जानी मानी वेबसाइट टेनिस मेजर्स को दिए को दिए अपने एक इंटरव्यू में एलेना रिबाकिना ने 2020 में बताया था कि उनका लक्ष्य दुनिया की नंबर 1 टेनिस प्लेयर बनने का है. एलेना के खेल की सबसे बड़ी यूएसपी उनकी हाइट है. 

SW19 में एक इंटरव्यू के दौरान वे कहती हैं, "मैं हर मैच में बस अपना बेस्ट देनी की कोशिश करती हूं और उन चीजों पर ज्यादा फोकस करती हूं जिनमें मैं ज्यादा अच्छी हूं: मेरा सर्व, मेरे शॉट और मेरे इमोशंस."

मास्को में रहती हैं एलेना  

एलेना का जन्म रूस में हुआ था. जुलाई 2018 में एलेना को लीगल तरीके से कजाकिस्तान की नागरिकता मिल गई थी. हालांकि, वह अभी भी मास्को में ही रहती हैं. इसलिए एलेना रिबाकिना विंबलडन के 2022 एडिशन में भाग ले पाईं. बता दें, यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के कारण रूसी और बेलारूसी खिलाड़ियों को टूर्नामेंट से प्रतिबंधित कर दिया गया था. 

कैसा रहा एलेना रिबाकिना का ग्रैंड स्लैम प्रदर्शन?

रयबकिना का सर्वश्रेष्ठ ग्रैंड स्लैम प्रदर्शन 2022 में विंबलडन खिताब के लिए उनका रन है. वह मेजर के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली कजाख खिलाड़ी बनीं हैं. 23 वर्षीय  एलेना रिबाकिना ने दूसरे राउंड में बियांका एंड्रीस्कु को दो सेट में हराया. क्वार्टर फाइनल में, एलेना रिबाकिना ने सेमीफाइनल में सिमोना हालेप को बाहर करने से पहले, तीन सेटों में अजला टोमलजानोविक को हरा दिया था. वहीं, फाइनल में उन्होंने ओन्स जबूर को 3-6, 6-2, 6-2 से हराया. 

कितने खिताब हैं एलेना रिबाकिना के नाम?

एलेना रिबाकिना ने अपने करियर में दो वीमेन टेनिस असोसिएशन (WTA) सिंगल्स टूर्नामेंट जीते हैं. पहला, 2019 में बुखारेस्ट ओपन में और फिर दूसरा 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होबार्ट ओपन में अपने करियर का दूसरा खिताब जीता. 

एलेना रिबाकिना ने टेनिस खेलना कब शुरू किया?

दरअसल,  एलेना रिबाकिना ने अपने माता-पिता को देखते हुए महज छह साल की उम्र में टेनिस खेलना शुरू कर दिया था. बाद में, 15 साल की उम्र में एलेना ने आईटीएफ सर्किट पर अपना पहला मैच 2014 में तुर्की में खेला था. इसके बाद साल 2017 में वह प्रोफेशनल रूप से टेनिस खिलाडी बन गईं जब उन्होंने मॉस्को में अपना पहला डब्ल्यूटीए टूर्नामेंट खेला. 

इसके अलावा, 2018 में सेंट पीटर्सबर्ग टूर्नामेंट के दूसरे राउंड में  एलेना रिबाकिना ने दुनिया की 7 नंबर की खिलाडी कैरोलिन गार्सिया को हराकर अपना नाम बनाया था. उन्होंने 20 साल की उम्र में रोलांड गैरोस में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खेला, जहां वह पहले दौर में हार गई थीं.