scorecardresearch

Richest Footballer: लियोनेल मेसी या क्रिस्टियानो रोनाल्डो नहीं ये खिलाड़ी है दुनिया का सबसे अमीर फुटबॉलर

लियोनेल मेसी या क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पछाड़कर फैक बोल्किया दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉलर बन गए हैं. बोल्किया ब्रुनेई के राजकुमार जेफ्री बोल्कियाह के बेटे हैं. उनके चाचा हसनल बोल्किया देश के सुल्तान हैं. बोल्किया की कुल संपत्ति $20 बिलियन (200,000 लाख )है.

Richest Footballer Richest Footballer
हाइलाइट्स
  • तीसरे स्थान पर हैं रोनाल्डो

  • रोनाल्डो और मेसी की इनकम में है 100 मिलयन का अंतर

जब भी वर्ल्ड फुटबॉल में शीर्ष कमाई करने वाले खिलाड़ियों की बात आती है, तो सबसे पहला नाम लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो का आता है. यह उनके संबंधित क्लबों की सैलरी हो या फिर स्पॉन्सरशिप से कमाया गया पैसा ये दोनों खिलाड़ी अभी भी टॉप पर हैं. लेकिन, इनमें से कोई भी फुटबॉलरों के मामले में 'दुनिया में सबसे अमीर' नहीं है.

मेसी और रोनाल्डो को भले ही फुटबॉल में रहते-रहते 15 से अधिक वर्ष हो गए हों लेकिन इन सबके बावजूद, जहां तक ​​'सबसे अमीर फुटबॉलर' का संबंध है न तो मेसी और न ही रोनाल्डो नंबर एक स्थान पर काबिज हैं. 

कौन है फैक बोल्किया?
अब इस स्थान पर जो व्यक्ति है उसका नाम फैक बोल्किया (Faiq Bolkiah)है. बोल्किया ब्रुनेई के राजकुमार जेफ्री बोल्कियाह के बेटे हैं. उनके चाचा हसनल बोल्किया देश के सुल्तान हैं. डेली स्टार की खबर के अनुसार हसनल के पास करीब 1300 अरब रुपये की संपत्ति है. बोलकिया अब एक ऐसा नाम नहीं रहा जो इंग्लिश प्रीमियर लीग के प्रशंसकों के लिए अपरिचित है. उन्होंने अपने करियर के शुरुआती कुछ साल साउथेम्प्टन, चेल्सी और लीसेस्टर सिटी में बिताए हैं. हालांकि, 2020 में वह अंग्रेजी फुटबॉल में खुद को स्थापित करने में विफल रहने के बाद मैरिटिमो (Maritimo)में शामिल हो गए. वर्तमान में बोल्कैया चोनबुरी के साथ थाईलैंड में हैं. बोल्किया ने अब तक कुल 6 मौकों पर अपनी राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व भी किया है. बोल्किया की कुल संपत्ति $20 बिलियन (200,000 लाख ) है.

कौन है नंबर 2 पर?

आश्चर्य की बात यह है कि मेसी और रोनाल्डो में से कोई भी सूची में नंबर 2 स्थान पर नहीं है. दूसरे स्थान पर पूर्व आर्सेनल मिडफील्ड मैथ्यू फ्लेमिनी का कब्जा है. वह GF Biochemicals के सह-संस्थापक हैं जो इटली में स्थित है.फ्लैमिनी की कुल संपत्ति 10 अरब डॉलर है.

क्या है रोनाल्डो और मेसी की नेट वर्थ?
रोनाल्डो और मेस्सी सूची में नंबर 3 और नंबर 4 स्थान पर हैं. मैनचेस्टर यूनाइटेड के स्ट्राइकर के पास Nike,ZTE, KFC,Samsung और कई अन्य शीर्ष ब्रांडों के साथ बड़ी स्पॉन्सरशिप है. रोनाल्डो का  CR7 नाम से अपना लक्जरी क्लोदिंग ब्रांड भी है जो उनकी कुल कमाई में बड़ा योगदान देता है. कुल मिलाकर, रोनाल्डो की कीमत $500 मिलियन (5000 लाख) है.

रोनाल्डो के ठीक पीछे मेस्सी स्लॉट हैं लेकिन दोनों के बीच 100 मिलियन डॉलर का अंतर है. मेसी के पास Pepsi, Mastercard और Budweiser के साथ कई बड़े स्पॉन्सर शामिल हैं. अर्जेंटीना के मेस्ट्रो की वर्तमान में कुल संपत्ति $400 (4000 लाख) मिलियन है.
 

ये भी पढ़ें: