scorecardresearch

मशहूर फुटबॉलर समर 'बद्रू' बनर्जी का 92 साल की उम्र में निधन, 1956 के ओलंपिक में की थी भारतीय फुटबॉल टीम की कप्तानी

Samar Badru Banerjee: मशहूर फुटबॉलर समर 'बद्रू' बनर्जी का शनिवार को निधन हो गया. वे पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे. समर बनर्जी ने 92 साल की उम्र में अंतिम सांस ली.

पूर्व प्रसिद्ध फुटबॉलर और ओलंपियन समर बनर्जी पूर्व प्रसिद्ध फुटबॉलर और ओलंपियन समर बनर्जी
हाइलाइट्स
  • 92 साल की उम्र में हुआ निधन

  • 1956 में मेलबर्न ओलंपिक में देश के लिए खेले थे

भारत के पूर्व प्रसिद्ध फुटबॉलर और ओलंपियन समर बनर्जी, जिन्हें बदरू बनर्जी के नाम से भी जाना जाता है, का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया. कोलकाता मैदान में वे बदरू बनर्जी के नाम से प्रसिद्ध हैं. 

30 जनवरी 1930 जन्मे समर बनर्जी को समर 'बद्रू' बनर्जी के नाम से जाना जाता था. उन्होंने 1956 के मेलबर्न में समर ओलंपिक में टीम इंडिया की कप्तानी की थी.

92 साल की उम्र में हुआ निधन

प्रसिद्ध फुटबॉलर समर बनर्जी की मृत्यु 92 साल में हुई है. वह पिछले एक महीने से बीमार चल रहे थे. पूर्व ओलंपियन ने शनिवार, 20 अगस्त को कोलकाता के एसएसकेएम अस्पताल में अंतिम सांस ली. हालांकि, वे काफी समय से कई बीमारियों का शिकार थे. जिसमें अल्जाइमर, हाई ब्लड प्रेशर, एजोटेमिया सहित कई बीमारियां शामिल हैं. उनके लिए एक अलग मेडिकल बोर्ड भी बनाया गया था. जिसमें दो न्यूरोलॉजिस्ट उनका इलाज कर रहे थे.

 गौरतलब है कि बदरू सात साल 1952-59 तक आइकॉनिक मोहन बागान क्लब के लिए खेले थे. पूर्व स्ट्राइकर 1956 में मेलबर्न ओलंपिक में देश के लिए भी खेले थे. भारत उस साल ओलंपिक में चौथे स्थान पर रहा था. 

(अनिर्बन सिन्हा रॉय की रिपोर्ट)