scorecardresearch

FIFA World Cup 2022: हकीकत में बदला मेसी का सपना, 36 साल बाद अर्जेंटीना बना वर्ल्ड कप चैंपियन

FIFA World Cup Champion: 36 साल बाद एक बार फिर अर्जेंटीना वर्ल्ड कप चैंपियन बना है. अर्जेंटीना ने इससे पहले 1986 में वर्ल्ड कप जीता था. अर्जेंटीना का ये तीसरा वर्ल्ड कप था. साल 1978 में भी अर्जेंटीना की टीम वर्ल्ड कप का खिताब जीती थी.

अर्जेंटीना ने फ्रांस को हराकर वर्ल्ड कप जीता (Photo/Twitter) अर्जेंटीना ने फ्रांस को हराकर वर्ल्ड कप जीता (Photo/Twitter)
हाइलाइट्स
  • 36 साल बाद वर्ल्ड कप चैंपियन बना अर्जेंटीना

  • अर्जेंटीना ने फाइनल में फ्रांस को हराया

36 साल बाद अर्जेंटीना को वर्ल्ड कप चैंपियन बनाने का मेसी का सपना पूरा हुआ है. अर्जेंटीना ने फ्रांस को हराकर वर्ल्ड कप जीत लिया है. कतर के लुसैल स्टेडियम में फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला रोमांच से भरपूर रहा. वर्ल्ड कप विजेता का फैसला पेनल्टी शूटआउट के जरिए हुआ. पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से हराया.

फाइनल में पेनल्टी शूटआउट से फैसला-
फाइनल में विजेता का फैसला पेनल्टी शूटआउट के जरिए हुआ. अर्जेंटीना ने पहला, दूसरा, तीसरा और चौथा गोल दागकर चैंपियन बना. जबकि फ्रांस ने पहले गोल दागा. इसके बाद दूसरा और तीसरा मौका चूक गया. फ्रांस ने चौथा गोल दागा. लेकिन पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने लगातार 4 गोल दागकर मैच और वर्ल्ड कप जीत लिया.

मेसी और एम्बापे का जोरदार खेल-
अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी और फ्रांस के एम्बापे ही पूरे मैच में नजर आए. मेसी ने अर्जेंटीना के लिए दो गोल किए. जबकि एम्बापे ने फ्रांस के लिए 3 गोल दागे. पहले हाफ के 23वें मिनट में मेसी ने पहला गोल दागा. मेसी ने दूसरा गोल एक्स्ट्रा टाइम में दागा. खेल के 108वें मिनट में मेसी ने दूसरा गोल दागा.
वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला एम्बापे के लिए खास रहा. भले ही टीम हार गई. लेकिन एम्बापे ने अपने खेल से जीत लिया. एम्बापे ने पहला गोल 80वें मिनट में किया. इसके बाद अभी दो मिनट भी नहीं बीता था कि एम्बापे ने दूसरा गोल दाग दिया. एम्बापे ने दूसरा गोल 81वें मिनट पर दागा. फ्रांस के खिलाड़ी एम्बापे का तीसरा गोल एक्स्ट्रा टाइम में आया. 118वें मिनट पर एम्बापे ने तीसरा गोल दागा.

मेसी ने रचा इतिहास-
लियोनेल मेसी ने वर्ल्ड कप के इतिहास में एक और रिकॉर्ड बनाया है. मेसी वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसे पहले खिलाड़ी बने गए हैं. जिन्होंने किसी एक वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज, प्री-क्वार्टर फाइनल, क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल में गोल किया है.

ये भी पढ़ें: