scorecardresearch

FIFA World Cup Qatar 2022: Brazil के काम नहीं आया Neymar का रिकॉर्ड, लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में पहुंचा Croatia

FIFA World Cup: कतर वर्ल्ड कप 2022 में क्रोएशिया ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है. क्रोएशिया की टीम ने 5 बार की चैंपियन ब्राजील को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. पेनल्टी शूटआउट के जरिए हार-जीत का फैसला हुआ.

फीफा वर्ल्ड कप में क्रोएशिया ने ब्राजील को हराया (Photo/FIFA World Cup) फीफा वर्ल्ड कप में क्रोएशिया ने ब्राजील को हराया (Photo/FIFA World Cup)
हाइलाइट्स
  • वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा क्रोएशिया

  • क्वार्टर फाइनल में 5 बार की चैंपियन ब्राजील को हराया

फीफा वर्ल्ड कप 2022 का पहला क्वार्टर फाइनल मुकाबला ब्राजील और क्रोएशिया के बीच खेला गया. क्रोएशिया ने 4-2 से ब्राजील को मात दी और सेमीफाइनल में जगह बना ली. इस मैच की हार-जीत का फैसला पेनल्टी शूटआउट से हुआ. जिसमें क्रोएशिया की टीम ने 5 बार की चैंपियन ब्राजील को हराया. सेमीफाइनल में क्रोएशिया का मुकाबला अर्जेंटीना और नीदरलैंड्स के बीच मुकाबला जीतने वाली टीम से होगा.

एक्स्ट्रा टाइम में नेमार ने रचा इतिहास-
ब्राजील और क्रोएशिया के बीच क्वार्टर फाइनल का मुकाबला काफी रोमांचक रहा. निर्धारित समय में किसी भी टीम ने कोई गोल नहीं किया. इसके बाद मैच में एक्स्ट्रा टाइम दिया गया. जिसमें ब्राजील के स्टार खिलाड़ी नेमार ने इतिहास रच दिया. नेमार ने शानदार गोल किया और महान फुटबॉलर पेले की बराबरी कर ली. नेमार ने इस मैच में 77वां इंटनेशनल गोल किया. इसके साथ ही नेमार का नाम इतिहास में दर्ज हो गया. लेकिन नेमार का रिकॉर्ड गोल भी ब्राजील को सेमीफाइनल में नहीं पहुंचा पाया.
नेमार के गोल के बढ़त बनाने वाली ब्राजील की टीम की खुशी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई. क्रोएशिया की टीम ने पलटवार किया. टीम के स्टार खिलाड़ी ब्रूनो पेटकोविच ने 117वें मिनट गोल दागकर मैच को 1-1 की बराबरी पर ला दिया. एक्स्ट्रा टाइम में मैच 1-1 से बराबर रहा.

पेनल्टी शूटआउट से मैच का फैसला-
जब एक्स्ट्रा टाइम में दोनों टीमों ने एक-एक गोल किया तो हार-जीत का फैसला पेनल्टी शूटआउट से हुआ. पेनल्टी शूटआउट में क्रोएशिया ने 4 गोल दागे. जबकि ब्राजील की टीम ने सिर्फ 2 गोल दाग पाई. इस तरह से इस क्वार्टर फाइनल मैच में क्रोएशिया ने ब्राजील को 4-2 से हरा दिया और सेमीफाइनल में जगह बना लिया.

पिछले बार फाइनल में हार गई थी क्रोएशिया की टीम-
पिछले फीफा वर्ल्ड कप में भी क्रोएशिया की टीम ने शानदार खेल दिखाया था. लेकिन दुर्भाग्य से खिताब जीतने से चूक गई थी. 2018 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में क्रोएशिया की टीम को फ्रांस से हार का सामना करना पड़ा था. फ्रांस ने रूस के मॉस्को में आयोजित फाइनल मुकाबले को 4-2 से जीता था.

ब्राजील का लगातार खराब प्रदर्शन-
ब्राजील की टीम पिछले वर्ल्ड कप में भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंची थी. साल 2018 वर्ल्ड कप में नेमार की टीम क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गई थी. बेल्जियम की टीम ने ब्राजील को 2-1 से हराकर फीफा वर्ल्ड कप से बाहर का रास्ता दिखाया था. आखिरी बार ब्राजील की टीम साल 2014 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी, जहां जर्मनी के हाथों बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था. जर्मनी ने ब्राजील को 7-1 के बड़े अंतर से हराकर वर्ल्ड कप से बाहर का रास्ता दिखाया था.

ये भी पढ़ें: