scorecardresearch

FIFA World Cup: सेमीफाइनल में पहुंच मोरक्को ने रचा इतिहास, रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले रोनाल्डो की टीम पुर्तगाल बाहर

FIFA World Cup 2022 में मोरक्को की टीम ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है. इसके साथ ही मोरक्को का नाम इतिहास में दर्ज हो गया. मोरक्को अफ्रीका की पहली ऐसी टीम बन गई है, जो फीफा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची है.

मोरक्को की टीम ने पुर्तगाल को हराया (Photo/Twitter) मोरक्को की टीम ने पुर्तगाल को हराया (Photo/Twitter)
हाइलाइट्स
  • वर्ल्ड कप में मोरक्को ने रचा इतिहास

  • पुर्तगाल को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा मोरक्को

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में बड़ा उलटफेर हुआ है. पुर्तगाल की टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है. मोरक्को की टीम ने इतिहास रच दिया है. मोरक्को अफ्रीका की पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसको फुटबॉल वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह मिली है. क्वार्टर फाइनल में हार के साथ ही पुर्तगाल की टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है. मोरक्को की टीम ने पुर्तगाल को 1-0 से हराया.

मोरक्को ने रचा इतिहास-
मोरक्को की टीम ने कतर के थुमामा स्टेडियम में इतिहास रच दिया. ये टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अफ्रीकन टीम बन गई है. इससे पहले अफ्रीका से आने वाली कोई भी टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई थी. इससे पहले कैमरून ने 1990, सेनेगल ने 2002 और घाना ने 2010 में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया था. लेकिन सेमीफाइनल में पहुंचने में नाकाम रही थीं.

मैच से हीरो रहे एन नेसरी-
मोरक्को के खिलाड़ी यूसुफ एन नेसरी मैच के हीरो रहे. नेसरी ने 42वें मिनट में गोल दागकर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. यह गोल यह्या अतिअत अल्लाह ने असिस्ट किया था. इस गोल की वजह से मोरक्को ने इतिहास रचा है. हाफ टाइम तक पुर्तगाल ने 5 शॉट अटेम्प्ट किए. जबकि मोरक्को ने 7 शॉट अटेम्प्ट किए. इसमें से दो ऑन टारगेट रहा.

पुर्तगाल का सपना टूटा-
पुर्तगाल की टीम का तीसरी बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया है. इससे पहले सिर्फ दो बार ही टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची है. साल 1966 और 2006 में पुर्तगाल की टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी. पुर्तगाल की टीम स्टार्टिंग-11 में रोनाल्डो के बगैर उतरी थी. लेकिन मैच के 52वें मिनट में रोनाल्डो को मैदान पर बुलाया गया.

टीम हार गई, रोनाल्डो ने रिकॉर्ड की बराबरी की-
पुर्तगाल की टीम भले ही वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है. लेकिन स्टार खिलाड़ी रोनाल्डो ने एक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. उन्होंने सबसे ज्यादा 196 इंटरनेशनल मैच खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी की है. अब तक कुवैत के बदेर अल मुतावा ने 196 मैच खेले हैं.
सेमीफाइनल में मोरक्को की टीम का मुकाबला चौथे क्वार्टर फाइनल की विजेता टीम से होगा. चौथा क्वार्टर फाइनल मैच फ्रांस और इंग्लैंड के बीच आज रात 12.30 बजे से खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें: