scorecardresearch

Asia Cup 2023: श्रीलंका को हरा 8वीं बार कप पर कब्जा जमाने उतरी टीम इंडिया, किसका पलड़ा है भरी... मैच से जुड़ी हर जानकारी, यहां पढ़िए

India vs Sri Lanka In Asia Cup Final: 1984 से लेकर 2022 तक खेले गए एशिया कप में भारत सात बार चैपिंयन बन चुका है और 3 बार उपविजेता रहा है. वहीं 2023 एशिया कप के फाइनल मुकाबले में भारत को कोलंबो में रविवार को चुनौती देने उतरने वाली टीम श्रीलंका 6 बार चैंपियन बन चुकी है. 

श्रीलंका को हराने के लिए तैयार टीम इंडिया (फाइल फोटो) श्रीलंका को हराने के लिए तैयार टीम इंडिया (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • भारत-श्रीलंका के बीच खेले जा चुके हैं कुल 166 वनडे मैच 

  • भारत को 97 मैचों में मिली है जीत 

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप-2023 का फाइनल रविवार (17 सितंबर) को कोलंबो के आर. प्रेमदासा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है. रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया आठवीं बार एशिया कप पर कब्जा करने के लिए मैदान पर उतरी है, वहीं श्रीलंकाई टीम कप्तान दाशुन शनाका की अगुवाई में भारत को हराकर सातवीं बार चैंपियन बनना चाहेगी. आइए आज जानते हैं किस टीम का पलड़ा भारी है, मैच कहां फ्री में देख सकते हैं और रोहित शर्मा मैदान पर उतरते ही कौन सा रिकॉर्ड बना लेंगे.

एशिया कप में 23वीं बार दोनों टीमें होंगी आमने-सामने
भारत ने एशिया कप 2023 में कुल 5 मैच खेले, जिसमें से तीन में जीत हासिल की और एक में हार मिली, जबकि एक मुकाबला रद्द हो गया था. वहीं श्रीलंका की टीम ने अपने 5 मुकाबलों में से चार में जीत हासिल की और एक में उसे हार मिली. भारत और श्रीलंका की टीमें एशिया कप में 23वीं बार आमने-सामने होंगी.

भारत का रिकॉर्ड है अच्छा
भारत और श्रीलंका के बीच कुल 166 वनडे मैच खेले जा चुके हैं, जहां भारत ने 97 मैच जीते हैं, तो वहीं श्रीलंका ने 57 मुकाबले अपने नाम किए हैं. इसके अलावा एक मैच का टाई रहा और 11 मैचों का बारिश या किसी अन्य कारणों से कोई परिणाम नहीं निकला है. रविवार को भी दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. 

एशिया कप के फाइनल मुकाबलों की बात करें तो दोनों टीमें 8 बार आमने-सामने आई हैं. भारत ने 5 बार खिताब जीता है, जबकि श्रीलंका ने तीन बार बाजी मारी है. भारत और श्रीलंका के बीच आर प्रेमदासा स्टेडियम में 37 वनडे मैच खेला गया है, इसमें से 18 मैच भारत ने जीते हैं, जबकि श्रीलंका ने 16 जीते हैं. तीन मैच के रिजल्ट नहीं निकले. भारत ने 7 बार एशिया कप की ट्रॉफी अपने नाम की है तो वहीं, श्रीलंका ने 6 बार एशिया कप की ट्रॉफी जीती है.

भारत vs श्रीलंका के एशिया कप फाइनल मुकाबलों के परिणाम 
1984 एशिया कप फाइनल: भारत ने टूर्नामेंट राउंड रॉबिन फॉर्मेट के आधार पर जीता
1988 एशिया कप फाइनल: भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया
1990 एशिया कप फाइनल: भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराया
1995 एशिया कप फाइनल: भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराया
1997 एशिया कप फाइनल: श्रीलंका ने भारत को 8 विकेट से हराया
2004 एशिया कप फाइनल: श्रीलंका ने भारत को 25 रन से हराया
2008 एशिया कप फाइनल: श्रीलंका ने भारत को 100 रनों से हराया
2010 एशिया कप फाइनल: भारत ने श्रीलंका को 81 रनों से हराया

किसने कब जीते एशिया कप खिताब
1984: भारत
1986: श्रीलंका
1988: भारत
1990: भारत
1995: भारत
1997: श्रीलंका
2000: पाकिस्तान
2004: श्रीलंका
2008: श्रीलंका
2010: भारत
2012: पाकिस्तान
2014: श्रीलंका
2016: भारत
2018: भारत
2022: श्रीलंका

टीमें इस प्रकार हैं
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, वाशिंगटन सुंदर (चोटिल अक्षर पटेल के लिए कवर).

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), पाथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल जेनिथ परेरा, कुसल मेंडिस (उप कप्तान), चरिथ असालंका, धनंजय डिसिल्वा, सदीरा समरविक्रमा, महीश तीक्षणा, दुनिथ वेलालागे, माथीशा पाथिराना, कासुन रजिता, दुशान हेमंथा, बिनुरा फर्नांडो, प्रमोद मदुशन.

यहां देख सकते हैं मैच
भारत और श्रीलंका के बीच फाइनल मैच 17 सितंबर 2023 को भारतीय समय के अनुसार दोपहर तीन बजे से शुरू होगा. इस मैच को यदि आप मोबाइल पर या ओटीटी पर देखना चाहते हैं तो डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं. टीवी चैनल्स में मैच के प्रसारण के राइट्स स्टार स्पोर्ट्स के पास हैं. इसके अलावा स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स वन हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स वन हिंदी एचडी, स्टार स्पोर्ट्स वन तमिल एसडी प्लस एचडी, स्टार स्पोर्ट् वन तेलुगु एस प्लस, एचडी, स्टार स्पोर्ट्स वन कन्नड़ पर भी मैच देखा जा सकता है.

फाइनल के लिए है रिजर्व डे 
17 सितंबर को कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में भारत-श्रीलंका का फाइनल भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे शुरू होगा. एक्यूवेदर के मुताबिक, शनिवार को कोलंबो में बारिश होने के आसार 90 फीसदी तक हैं. हालांकि राहत की बात ये है कि फाइनल के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है, लेकिन सोमवार को भी कोलंबो में बारिश के आसार करीब 70 फीसदी तक बने हुए हैं. 

...तो ट्रॉफी शेयर कर दी जाएगी
यानी अगर 17 सितंबर को मैच पूरा नहीं हो पाता है, तो 18 सितंबर को ये मुकाबला खेला जाएगा. ये बिल्कुल वैसा होगा जैसे भारत-पाकिस्तान के मुकाबले में हुआ था. हालांकि अगर दोनों दिन ही बारिश खेल को बिगाड़ती है और 20-20 ओवर का मैच भी नहीं हो पाता है तब भारत और श्रीलंका के बीच ट्रॉफी शेयर कर दी जाएगी. 2002 में भी भारत-श्रीलंका फाइनल में पहुंचे थे और ट्रॉफी शेयर करनी पड़ी थी.

रोहित शर्मा में फाइनल में उतरते ही बनाएंगे ये रिकॉर्ड
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा फाइनल मुकाबले में उतरते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. रोहित कुल मिलाकर पांचवीं बार एशिया कप के फाइनल में खेलेंगे, जो भारतीय खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा है. रोहित इस मामले में मोहम्मद अजहरुद्दीन, महेंद्र सिंह धोनी, नवजोत सिंह सिद्धू और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ देंगे, जिन्होंने चार-चार फाइनल खेले थे.

सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने से बस इतने रन दूर
रोहित फाइनल मैच में यदि 33 रन बनाते हैं तो वह एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. रोहित इस मामले में सचिन तेंदुलकर को पछाड़ देंगे. यही नहीं रोहित 61 रन बनाते ही एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में अपने एक हजार रन भी पूरे कर लेंगे. वह एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में एक हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय होंगे. सचिन तेंदुलकर ने एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में कुल 23 मैचों में 51.10 की एवरेज से 971 रन बनाए थे.

वहीं रोहित ने अबतक एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में अबतक 27 मैच खेलकर 939 रन बनाए हैं. इस दौरान रोहित का औसत 46.95 का रहा है. रोहित फाइनल मुकाबले में अर्धशतक लगाते हैं तो वह एशिया कप के वनडे में फॉर्मेट में सबसे अधिक बार 50 या उससे ज्यादा का स्कोर करने वाले कप्तान भी बन जाएंगे. रोहित शर्मा का श्रीलंका के खिलाफ यह मैच 250वां वनडे मैच होगा. वह अब तक कुल 249 वनडे मैच खेल चुके हैं. उनसे ज्याद वनडे मैच सचिन तेंदुलकर (463), एमएस धोनी (347), राहुल द्रविड़ (340), मोहम्मद अजहरुद्दीन (334), सौरव गांगुली (308), युवराज सिंह (301), विराट कोहली (279), अनिल कुंबले (269) ने खेले हैं.