scorecardresearch

First Test Match: 15 दिसंबर 1933 को खेला गया था एशिया में पहला टेस्ट मैच, बॉम्बे जिमखाना ग्राउंड पर बने थे कई रिकॉर्ड्स

एशिया की धरती पर पहला टेस्ट मैच 15 दिसंबर 1933 में खेला गया था. बॉम्बे जिमखाना ग्राउंड पर भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए मैच में कई रिकॉर्ड्स बने थे.यह ऐतिहासिक मैच चार दिनों तक चला था.

क्रिकेट क्रिकेट
हाइलाइट्स
  • टेस्ट में पदार्पण करने और मेजबानी के मामले में एशियाई देशों की सूची में भारत पहले स्थान पर

  • लाला अमरनाथ पदार्पण टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने 

एशिया की धरती पर पहला टेस्ट मैच 15 दिसंबर 1933 में खेला गया था. बॉम्बे जिमखाना ग्राउंड पर भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए मैच में कई रिकॉर्ड्स बने थे. टेस्ट में पदार्पण करने और मेजबानी के मामले में भारत एशियाई देशों की सूची में पहले स्थान पर है. हालांकि उसने अपना पहला मैच ऐतिहासिक लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ जून, 1932 में खेला था, जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. इसके एक साल बाद भारत को टेस्ट मैच की मेजबानी करने का मौका मिला. 

10 हजार लोग पहुंच जाते थे मैच देखने 
दिसंबर 1933 में इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर आई और दोनों के बीच भारत में खेले गए पहले टेस्ट मैच की मेजबानी का मौका बॉम्बे जिमखाना ग्राउंड (अब मुंबई) को मिला. मैच को देखने का क्रेज कुछ इस कदर था कि रोजाना करीब 10 हजार लोग स्टेडियम पहुंच जाया करते थे. 15 दिसंबर से शुरू हुआ यह ऐतिहासिक मैच चार दिन चला. मैच में भारत की ओर से लाला अमरनाथ, जय लक्ष्मीदास, विजय मर्चेंट, रामजी लाढ़ा, रुस्तमजी जमशेद जी ने टेस्ट करियर की शुरुआत की, जिसमें लक्ष्मीदास, रामजी और रुस्तमजी के लिए पहला टेस्ट ही उनका आखिरी मैच साबित हुआ था.

भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का लिया था फैसला 
भारत के कप्तान सीके नायडू ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, लेकिन पूरी टीम 91.2 ओवर में 219 रन बनाकर आउट हो गई. लाला अमरनाथ ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 438 रन बनाए. पहली पारी के आधार पर पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में भी भारत कुछ खास नहीं कर सका और पूरी टीम 258 रन पर आउट हो गई थी.

लाला अमरनाथ ने 118 रनों की शतकीय पारी खेली
टीम इंडिया की दूसरी पारी की खासियत यह रही लाला अमरनाथ ने 118 रनों की शतकीय पारी खेली. वह पदार्पण टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने. उन्होंने तीसरे विकेट के लिए कप्तान नायडू (67) के साथ 186 रनों की साझेदारी की. यह टेस्ट मैच लाला अमरनाथ का डेब्यू टेस्ट मैच था.जीत के लिए मिले 40 रनों के लक्ष्य को इंग्लैंड ने एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. इसके साथ ही टीम इंडिया 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-1 से पिछड़ गया.

पहली बार रविवार को भी हुआ था मैच
टेस्ट के इतिहास में मैच के दौरान पहला रविवार इसी मैच के दौरान पड़ा था. हालांकि, 15 दिसंबर को शुक्रवार था और 17 को रविवार पड़ा था. यह बेहद दिलचस्प था कि पहली बार कोई टेस्ट रविवार को खेला गया. इससे पहले खेले गए 229 टेस्ट में एक भी दिन का खेल रविवार को नहीं खेला गया था, क्योंकि इस दिन को छुट्टी के रूप में रखा जाता था और मैच नहीं खेला जाता था.