scorecardresearch

Food Facts of the Olympics: खाने में फ्रेंच थीम से लेकर एशियन, अफ्रीकन और वर्ल्ड थीम तक… दुनिया के बेस्ट एथलीटों की डाइट का इस तरह ख्याल रख रहा है Sodexo Live

पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होने हैं. ऐसे में ओलंपिक में ऑफिशियल फूड प्रोवाइडर सोडेक्सो लाइव है. सभी एथलीटों और उनकी सपोर्ट टीमों को खिलाने का काम इन्हीं को दिया गया है. सोडेक्सो लाइव हर दिन 40,000 मील सर्व कर रहा है.

Paris Olympics Paris Olympics
हाइलाइट्स
  • सोडेक्सो लाइव का है बड़ा काम

  • लोकल सोर्सिंग पर ध्यान दिया गया है 

  • ओलंपिक में परोसी जाएंगी कई डिश

पूरी दुनिया पेरिस ओलंपिक 2024 का इंतजार कर रही है. इसकी तैयारी लगातार जारी है. एथलीट भी वहां पहुंच रहे हैं. पेरिस या जिसे सिटी ऑफ लाइट भी कहा जाता है, 206 देशों के 10,500 एथलीटों की मेजबानी करने वाला है. पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होने हैं. इसमें 329 रोमांचक इवेंट्स होने वाले हैं, जिसमें ये सभी एथलीट भाग लेंगे. लेकिन खेल से परे भी बहुत कुछ है जिसपर कम ही लोगों का ध्यान जाता है. 

आपको बता दें, खेल के अलावा, एथलीटों के खान-पान का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है. खाने में फ्रेंच थीम से लेकर एशियन, अफ्रीकन और वर्ल्ड थीम तक का खाना एथलीटों की थाली में परोसा जा रहा है. इसका जिम्मा और किसी ने नहीं बल्कि सोडेक्सो लाइव (Sodexo Live) को दिया गया है. Sodexo Live एथलीटों की पूरी डाइट का ख्याल रख रहा है. 

सोडेक्सो लाइव का है बड़ा काम
पेरिस 2024 ओलंपिक में ऑफिशियल फूड प्रोवाइडर सोडेक्सो लाइव है. सभी एथलीटों और उनकी सपोर्ट टीमों को खिलाने का काम इन्हीं को दिया गया है. आज सोडेक्सो लाइव हर दिन 40,000 मील सर्व कर रहा है. एथलीट विलेज के ऑपरेशन डायरेक्टर एस्टेले लामोटे ने न्यू यॉर्क पोस्ट को बताया, "206 अलग-अलग देशों के लोगों का स्वागत करना काफी अद्भुत है. सभी एथलीटों को अपनी अनूठी संस्कृतियां एक जगह पर लाते हुए देखना काफी मजेदार होने वाला है. 

सम्बंधित ख़बरें

ये फूड फैक्ट्स जानते हैं आप?
हालांकि, अगर आप ओलंपिक के फूड स्केल के बारे में सुनेंगे तो चकित रह जाएंगे. 

-ओलंपिक के दौरान 30 लाख केले खाए जाएंगे.  
-80,000 पाउंड कॉफी ग्राउंड का उपयोग किया जाएगा. 
-एथलीटों के लिए अलग-अलग स्वाद और डाइट के हिसाब से 500 डिश परोसी जाएंगी.
-एथलीटों के लिए 2 मिलियन मील तैयार की जाएंगी, जिसमें हर दिन 40,000 मील परोसी जाएंगी. 

चैंपियंस के लिए कैसा होगा मेन्यू? 
ओलंपिक एथलीटों को खाना खिलाना सिर्फ खाना परोसना नहीं है, बल्कि उन्हें पोषण भी देना है. एथलीटों की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स की मदद ली गई है और फिर मेन्यू बनाया गया है. 

ओलंपिक विलेज के चीफ एग्जीक्यूटिव चार्ल्स गुइलॉय ने इस योजना के बारे में बताया. चार्ल्स कहते हैं, "खेल के प्रदर्शन में पोषण काफी जरूरी होता है. हमने ऐसे मेन्यू बनाए हैं जिसमें सभी चीजों का ध्यान रखा गया है. सोडेक्सो लाइव ने इसके लिए 4 थीम रखे हैं. फ्रेंच, एशियाई, वर्ल्ड और अफ्रीकी-कैरिबियन, जिसमें हलाल ऑप्शन भी शामिल हैं. 

- फ्रेंच थीम: वेजी बुर्गुइग्नन और ब्रांडेड डे मोरू (नमक कॉड और आलू का एक मैश) जैसी डिश शामिल हैं.
- एशियाई थीम: थाई तुलसी और बासमती चावल के साथ पोर्क, और पके हुए आलू और हल्दी के साथ फूलगोभी शामिल हैं.
- अफ्रीकी-कैरिबियन थीम: बेल पेप्पर, प्याज और टमाटर के साथ स्टर फ्राई और चर्मौला सॉस के साथ तले हुई झींगा जैसी डिश हैं.
- वर्ल्ड थीम: पुदीने के रस के साथ वेजी मूसका आदि शामिल हैं. 

लोकल सोर्सिंग पर ध्यान दिया गया है 
सोडेक्सो लाइव ने इसके लिए लोकल सोर्सिंग की मदद ली है. पेरिस 2024 ओलंपिक में लगभग 80% भोजन फ्रांस के भीतर से लिया जाएगा, जिसमें 25% पेरिस के 25 किलोमीटर के भीतर से आएगा. यह स्थानीय सोर्सिंग न केवल फ्रांसीसी किसानों की मदद करेगी बल्कि इसकी मदद से एथलीटों को ताजा खाना भी परोसा जा सकेगा. 

सभी मांस, दूध और अंडे फ्रांस से आएंगे और लगभग एक-तिहाई भोजन प्लांट बेस्ड होगा. 

सभी जरूरतों को पूरा करने की योजना 
एथलीटों, कर्मचारियों और मेहमानों सहित लगभग 15,000 लोगों को खिलाने के लिए अलग-अलग प्रकार के फूड ऑप्शन होने वाले हैं. मेन डाइनिंग हॉल को 24 घंटे खुला रखा जाएगा. डाइनिंग हॉल में ये सुविधाएं होंगी:

- एक सलाद बार.
- एक ग्रिल स्टेशन.
- एक पनीर स्टेशन.
- एक बेकरी.
- एक गर्म भोजन बुफे.
- एक फ्रूट बार.
- एक स्वीट बार.