scorecardresearch

France Open 2023: Iga Swiatek ने तीसरी बार जीता फ्रेंच ओपन का खिताब, रोमांचक मैच में Karolina Muchova को हराया

France Open Final 2023: पौलेंड की इगा स्विटेक ने एक रोमांचक मुकाबले में कैरोलीना मुकोवा को हराकर तीसरी बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीत लिया है. इस मैच में इगा स्विटेक ने कैरोलीना मुकोवा को 6-2, 5-7, 6-4 से हरा दिया. इगा स्विटेक ने अबतक चार ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम कर लिए हैं. 2022 में भी उन्होंने फ्रेंच ओपन जीता था.

पौलेंड की इगा स्विटेक ने जीता फ्रेंच ओपन 2023 का खिताब.(Photo: Twitter Roland-Garros) पौलेंड की इगा स्विटेक ने जीता फ्रेंच ओपन 2023 का खिताब.(Photo: Twitter Roland-Garros)
हाइलाइट्स
  • Iga Swiatek ने तीसरी बार जीता फ्रेंच ओपन खिताब

  • फाइनल में चेक रिपब्लिक की कैरोलीना मुकोवा को हराया

France Open 2023: डब्लूटीए वर्ल्ड रैंकिंग(WTA Ranking) में नबंर-1 महिला खिलाड़ी इगा स्विटेक (Iga Swiatek) ने तीसरी बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीत लिया है. एक रोमांचक मैच में पौलेंड की इगा स्विटेक ने चेक रिपब्लिक की कैरोलीना मुकोवा (Karolina Muchova) को 6-2, 5-7, 6-4 से हरा दिया. पिछले चार सालों में इगा स्विटेक ने तीसरा फ्रेंच ओपन खिताब जीता है.

22 वर्षीय इगा स्विटेक ने रोलैंड गैरोस में चार साल में तीसरा खिताब अपने नाम कर लिया है. इस मैच में इगा स्वोटेक दुनिया में सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी तरह ही खेली. दो घंटे 46 मिनट चले इस मैच में इगा स्वोटेक ने पहले सेट को आसानी से जीत लिया था, लेकिन दूसरे सेट में करोलिना मुचोवा ने पलटवार करते हुए 7-5 से जीत हासिल की. तीसरे सेट में इगा स्वोटेक ने फिर से शानदार वापसी की और इस सेट को 6-4 से अपने नाम करके तीसरी बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीत लिया. 

चार साल में तीसरा फ्रेंच ओपन खिताब

सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी इगा स्विटेक का यह तीसरा फ्रेंच ओपन खिताब है. इससे पहले उन्होंने 2020 और 2022 में भी फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है. इगा स्विटेक ने एक बार यूएस ओपन का ग्रैंड स्लैम खिताब भी जीता है. उन्होंने पिछली साल फ्रेंच ओपन में अमेरिकन स्टार कोको गॉफ को सीधे सेटों में 6-1, 6-3 में हराया था.

फ्रेंच ओपन का इतिहास

फ्रेंच ओपन की शुरुआत 1891 में हुई थी. यह एक ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट है जो मई के अंत तथा जून की शुरुआत के दो सप्ताह में फ्रांस की राजधानी पेरिस के रोलैंड गर्रोस में खेला जाता है. वार्षिक टेनिस कैलेंडर के हिसाब से इससे दूसरा ग्रैंड स्लैम माना जाता है. फ्रेंच ओपन एकमात्र ऐसा ग्रैंड स्लैम है जो अभी भी मिट्टी पर खेला जाता है.