scorecardresearch

Gautam Gambhir New Head Coach: गौतम गंभीर Team India के लिए क्यों हैं परफेक्ट हेड कोच, कोचिंग करियर के दौरान किन-किन चुनौतियों को करना होगा पार, यहां जानिए  

Gautam Gambhir Head Coach: टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का कार्यकाल गत जून में बारबाडोस में टी-20 विश्व कप में भारत की जीत के साथ समाप्त हुआ था. उसके बाद यह जिम्मेदारी गौतम गंभीर को दी गई है. इसी महीने टीम इंडिया श्रीलंका दौरे पर जाएगी. गौतम गंभीर इसी दौरे से अपना हेड कोच का चार्ज संभालेंगे. 

Gautam Gambhir (File Photo: PTI) Gautam Gambhir (File Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • श्रीलंका दौरे से गौतम गंभीर संभालेंगे अपना चार्ज 

  • साल 2027 तक के लिए है हेड कोच के रूप में कॉन्ट्रैक्ट 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पूर्व ओपनर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को टीम इंडिया (Team India) का नया हेड कोच (New Head Coach) बनाया है.

उन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का खिताब जीताने वाले मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की जगह ली है. हम आपको बता रहे हैं कि आखिर भारतीय टीम के लिए क्यों परफेक्ट हेड कोच गौतम गंभीर हैं, आगे उनके सामने क्या-क्या चुनौतियां आएंगी और वे कब टीम इंडिया से जुड़ेंगे.

हेड कोच के रूप में पहला दौरा करेंगे श्रीलंका का 
टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का कार्यकाल गत जून में बारबाडोस में टी-20 विश्व कप में भारत की जीत के साथ समाप्त हुआ था. उसके बाद यह जिम्मेदारी गौतम गंभीर को दी गई है.

सम्बंधित ख़बरें

अभी टीम इंडिया जिम्बाब्वे (zimbabwe) के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेल रही है. मुख्य कोच की भूमिका वीवीएस लक्ष्मण निभा रहे हैं. वहां से लौटने के बाद टीम इंडिया श्रीलंका मैच खेलने के लिए जाएगी. भारतीय टीम के हेड कोच के रूप में गौतम गंभीर का पहला दौरा श्रीलंका का होगा. यहां टीम 27 जुलाई 2024 से तीन टी-20 और इतने ही वनडे मैच की सीरीज खेलेगी

आखिर क्यों बीसीसीआई ने गंभीर पर जताया भरोसा
टीम इंडिया को दूसरी बार साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले 42 वर्षीय बाएं हाथ के बल्लेबाज गौतम गंभीर पर आखिर बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनाकर क्यों भरोसा जताया है आइए हम आपको बताते हैं. गौतम गंभीर ने साल 2003 में नेशनल टीम के लिए डेब्यू किया था. 

गंभीर कई बार अपनी बल्लेबाजी के बल पर टीम इंडिया को जीत दिला चुके हैं. वह सफल क्रिकेट खिलाड़ी रह चुके हैं. उनके पास खेल की गहरी समझ है. वह किसी भी परिस्थिति से निपटने में सफल हो सकते हैं. इन्हीं सब बातों को देखकर बीसीसीआई ने उन्हें हेड कोच चुनने का फैसला किया. किसी भी टूर्नामेंट को कैसे जीतना है, यह गंभीर को  आता है. वह नॉकआउट मैच के दबाव से निपटना जानते हैं. वह आईपीएल 2012, आईपीएल 2014 और 2024 का आईपीएल बतौर मेंटॉर जीत चुके हैं.

करते हैं एग्रेसिव प्लानिंग 
गंभीर को उनकी लीडरशिप क्षमता के लिए पहचाना जाता है. वह मैदान पर बेहद आक्रामकता के साथ टीम लीड करते हैं. गौतम गंभीर किसी भी मैच के लिए एग्रेसिव प्लानिंग करते हैं. उनके खेल में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की झलक दिखती है. गंभीर आईपीएल में अपनी कप्तानी में केकेआर को दो-दो बार चैंपियन बना चुके हैं. 

लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए गंभीर ने पहली बार कोचिंग में हाथ आजमाया और लगातार दो सीजन टीम प्लेऑफ में पहुंची.केकेआर का मेंटॉर बनकर तीसरी बार आईपीएल का खिताब दिलाया. गंभीर को नवदीप सैनी, हर्षित राणा, मयंक यादव, मोहसिन खान जैसे कई खिलाड़ी अपना गॉडफादर मानते हैं. गंभीर को युवा टैलेंट खोजने में महारत हासिल है. 

विनय कुमार को बनाना चाहते हैं बॉलिंग कोच 
द्रविड़ के साथ सपोर्ट स्टाफ बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ और बॉलिंग कोच पारस म्हांब्रे का भी कार्यकाल खत्म हो चुका है. इन दोनों पदों पर नई भर्ती की जानी है. गौतम गंभीर ने इन दोनों पदों के लिए अपनी ओर से दो नाम बीसीसीआई को सुझाए हैं. उन्होंने बॉलिंग कोच के लिए पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज विनय कुमार का नाम सुझाया है.

विनय टीम इंडिया के लिए एक टेस्ट, 38 वनडे और नौ टी-20 मैच खेल चुके हैं. विनय अभी IPL में मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े हैं और ILT20 में वो मुंबई एमिरेट्स के बॉलिंग कोच भी रह चुके हैं. गंभीर ने बतौर बल्लेबाजी कोच के लिए अभिषेक नायर का नाम सुझाया है. वो अभी IPL में KKR टीम के असिस्टेंट कोच और एकेडमी के डायरेक्टर हैं. 

गंभीर के सामने क्या-क्या होंगी चुनौतियां 
गौतम गंभीर का हेड कोच के रूप में कॉन्ट्रैक्ट साल 2027 तक के लिए है. इस दौरान टीम इंडिया को टी-20 विश्व कप, वनडे विश्व कप खेलने हैं. इसमें भारत को जीत दिलाना गौतम गंभीर के सामने मुख्य चुनौतियां होंगी. गंभीर का कार्यकाल इसी महीने श्रीलंका दौरे से शुरू हो रहा है. गौतम गंभीर के सामने अन्य चुनौतियों में सीनियर खिलाड़ियों के साथ तालमेल बैठाकर आगे बढ़ना है. 

वनडे और टेस्ट में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का सपोर्ट गंभीर को चाहिए. विराट कोहली, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा जैसे सीनियर खिलाड़ी भी टीम इंडिया में हैं. इनकी उम्र 35 साल से ज्यादा है. गौतम गंभीर के सामने इन खिलाड़ियों की जगह नए युवा खिलाड़ियों को चुनना भी एक चुनौती है. गंभीर के पास युवा खिलाड़ियों को मैच विनर बनाने का भी जिम्मा होगा. 

चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया को जीत दिलाने की चुनौती
पाकिस्तान में साल 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी खेली जानी है. टीम इंडिया साल 2002 और 2013 में इस ट्रॉफी पर कब्जा जमा चुकी है. गंभीर के सामने भारत को तीसरी बार चैंपियंस ट्रॉफी बनाने की चुनौती होगी. गंभीर के पास भारत को एशिया कप का विजेता बनाने की भी चुनौती होगी. गंभीर के कार्यकाल में टीम इंडिया दो बार एशिया कप साल 2025 और 2027 में खेलेगी. राहुल द्रविड़ की कोचिंग में भारत ने एशिया कप का खिताब जीता था. 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब दिलाने की होगी जिम्मेदारी 
गंभीर के पास टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब दिलाने की जिम्मेदारी भी होगी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 के फाइनल में पहुंचने के लिए भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है. टीम इंडिया घरेलू मैदान पर बांग्लादेश से दो टेस्ट, न्यूजीलैंड से तीन टेस्ट मैच खेलेगी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाकर टेस्ट सीरीज खेलने वाली है. गंभीर के सामने ऑस्ट्रेलिया में जीत की हैट्रिक लगाने की चुनौती होगी. 

गंभीर की निगरानी में टीम इंडिया खेलेगी दो वर्ल्ड कप 
हेड कोच गौतम गंभीर की निगरानी में टीम इंडिया दो वर्ल्ड कप खेलेगी. टी-20 विश्व कप साल 2026 में खेला जाएगा. इसके बाद साल 2027 में वनडे विश्व कप खेला जाएगा. गंभीर पर बतौर कोच अभी से ही ऐसे खिलाड़ियों को तैयार करने की जिम्मेदारी होगी जो 2026 का टी-20 वर्ल्ड कप खेलेंगे.

गंभीर पर टी-20 वर्ल्ड कप के खिताब को बचाने की जिम्मेदारी होगी. गंभीर 2027 तक टीम इंडिया के हेड कोच रहेंगे. साल 2027 में वनडे विश्व कप खेला जाएगा. टीम इंडिया साल 2023 के फाइनल में पहुंची थी. हालांकि जीत नसीब नहीं हुई थी. गंभीर के लिए सबसे बड़ी चुनौती भारत को तीसरी बार वनडे वर्ल्ड कप का विजेता बनाना है.