scorecardresearch

IND vs SL: Gambhir बोले- Rohit और Virat में अभी बहुत क्रिकेट बाकी... Agrakar ने कहा- Hardik की जगह Suryakumar को इसलिए बनाया गया टी-20 का कप्तान 

India vs Sri Lanka Series 2024: Team India के हेड कोच गौतम गंभीर ने कहा कि रोहित शर्मा और विराट कोहली में अभी बहुत क्रिकेट बाकी है. ये दोनों खिलाड़ी विश्वस्तरीय बल्लेबाज हैं. यदि फिटनेस अच्छी रही तो 2027 विश्व कप ये दोनों खिलाड़ी खेल सकते हैं. 

 Gautam Gambhir and Ajit Agrakar (Photo: PTI) Gautam Gambhir and Ajit Agrakar (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • श्रीलंका दौरे से पहले गंभीर और अगरकर ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस 

  • भारतीय क्रिकेट से जुड़े कई सवालों के दिए जवाब 

टीम इंडिया (Team India) तीन टी-20 और इतने ही वनडे मैच की सीरीज खेलने के लिए श्रीलंका (Sri Lanka) दौरे पर जाने वाली है. इसी सीरीज के साथ भारतीय टीम के हेड कोच के रूप में गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) अपनी नई पारी का शुरुआत करने जा रहे हैं. श्रीलंका दौरे से पहले हेड कोच गौतम गंभीर और चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर (Ajit Agrakar) ने मुंबई में में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान दोनों ने भारतीय क्रिकेट से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए. 

आखिर सूर्यकुमार क्यों चुने गए कप्तान 
हेड कोच गौतम गंभीर और चीफ सिलेक्टर अजीत अगरकर के देखरेख में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया गया है. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अगरकर ने बताया कि हार्दिक पांड्या की जगह सूर्यकुमार को क्यों टी-20 का कप्तान चुना गया. उन्होंने कहा कि सूर्या को इसलिए कप्तान बनाया गया क्योंकि वह योग्य उम्मीदवारों में से एक हैं. वह सर्वश्रेष्ठ टी-20 बल्लेबाजों में से एक हैं. हम ऐसा कप्तान चाहते हैं जो सभी मैच खेलें. कप्तान उसे होना चाहिए जो ज्यादा से ज्यादा मैच खेला हो. 

इन मानको पर सूर्यकुमार यादव खरे उतरे. हार्दिक पांड्या के कप्तान नहीं चुने जाने पर अगरकर ने कहा कि  हार्दिक भारतीय टीम के लिए हमेशा एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे हैं. उनके जैसे कौशल पाना मुश्किल है. उनकी फिटनेस पिछले कुछ समय से समस्या रही है. चयनकर्ताओं/कोच के लिए उन्हें हर मैच खिलाना मुश्किल हो जाता है. अगरकर ने कहा कि अभी दो साल का समय है. हमें लगता है कि इस दौरान हम हार्दिक को अच्छे से मैनेज कर सकते हैं. यदि किसी का रोल बदलता है तो हम बात करते हैं. हम ऐसा कप्तान चाहते थे जो सभी मैच खेलने के लिए उपलब्ध हों. सूर्या में सफल होने के लिए सभी आवश्यव गुण हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

क्या वनडे वर्ल्ड कप 2027 खेल पाएंगे विराट-रोहित
टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर ने कहा कि रोहित शर्मा और विराट कोहली में अभी बहुत क्रिकेट बाकी है. ये दोनों खिलाड़ी विश्वस्तरीय बल्लेबाज हैं. कोई भी टीम उन दोनों को शामिल कर सकती है. अभी चैंपियंस ट्रॉफी है, ऑस्ट्रेलिया सीरीज है, फिर यदि फिटनेस अच्छी रही तो 2027 विश्व कप ये दोनों खिलाड़ी खेल सकते हैं.

वर्ल्ड कप में लगभग तीन साल का समय बचा हुआ है. रोहित की उम्र भी तब 40 साल से ज्यादा हो चुकी रहेगी जबकि विराट 39 के करीब हो चुके रहेंगे. गंभीर ने कहा कि यदि आप बल्लेबाज हैं, जो अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, तो आप सभी फॉर्मेट खेल सकते हैं. रोहित और विराट अब टी-20 इंटरनेशनल से संन्यास ले चुके हैं, इसलिए वे अब से दो फॉर्मेट खेलेंगे. उम्मीद है कि वे ज्यादातर मैचों के लिए उपलब्ध रहेंगे. 

गंभीर के हेड कोच बनते ही टीम के लिए होना पड़ा उपलब्ध
आपको मालूम हो कि श्रीलंका दौरे पर रोहित और कोहली टीम इंडिया का हिस्सा नहीं रहने वाले थे, लेकिन गंभीर के हेड कोच बनते ही उन्हें उपलब्ध होना पड़ा. गंभीर चाहते थे कि टीम के ये दोनों सीनियर खिलाड़ी श्रीलंका दौरे के लिए उपलब्ध रहें. इस पर कप्तान रोहित शर्मा ने पहले खुद को उपलब्ध कराया और फिर विराट कोहली ने खेलने के लिए हां किया गंभीर ने कोहली और अपने बीच संबंध को लेकर कहा कि हमारे बीच बहुत अच्छे संबंध हैं.

वह एक विश्व स्तरीय एथलीट हैं और मेरे मन में एक-दूसरे के लिए बहुत सम्मान है. हमारे पास चैट और संदेश हैं और हमारा ध्यान 140 करोड़ भारतीयों को गौरवान्वित करना है.गौतमन गंभीर ने रविंद्र जडेजा को लेकर कहा कि उन्हें श्रीलंका दौरे से ड्रॉप नहीं किया गया है, बल्कि आराम दिया गया है. उन्होंने कहा कि इस छोटी सी सीरीज के लिए जडेजा और अक्षर को लेना बेकार होता. उनमें से कोई भी तीनों मैच नहीं खेल पाता.

श्रीलंका दौरे पर कोचिंग स्टाफ में ये शामिल
श्रीलंका दौरे पर असिस्टेंट कोच के तौर पर रयान टेन डोशट और अभिषेक नायर जाएंगे. टी. दिलीप फील्डिंग कौच के रूप में बरकरार रहेंगे. श्रीलंका दौरे पर अंतरिम बॉलिंग कोच साईराज बहुतुले होंगे. हेड कोच गौतम गंभीर ने इस बात की पुष्टि की. 

श्रीलंका के खिलाफ इस प्रकार है भारतीय टीम 
टी-20 टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज.

वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा.