scorecardresearch

पाकिस्तान में इंग्लैंड टीम की सुरक्षा में सेंध ! होटल के पास चली गोलियां, इससे पहले भी हो चुका है खिलाड़ियों पर हमला

एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान टेस्ट सीरीज खेलने के लिए पहुंची इंग्लैंड की टीम को राष्ट्रपति स्तर की सुरक्षा प्रदान की गई है. इसके बावजूद उनकी सुरक्षा में चूक हुई है. इंग्लैंड की टीम जिस होटल में रुकी हुई है उसे 1 किलोमीटर की दूरी पर गोलीबारी हुई है. जो इंग्लैंड की टीम की सुरक्षा में बड़ी चूक मानी जा रही है. इससे पहले भी पाकिस्तान खेलने गई एक टीम की सुरक्षा में बड़ी चूक हुई थी. जिसमें 6 खिलाड़ी गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

Gunshots ENG VS PAK 2ND TEST Gunshots ENG VS PAK 2ND TEST
हाइलाइट्स
  • श्रीलंकाई क्रिकेटरों पर हुआ था आतंकी हमला

  • न्यूजीलैंड की टीम ने सीरीज शुरू होने के दिन पाकिस्तान में खेलने से मना कर दिया था

इन दिनों पाकिस्तान में पाक और इंग्लैंड की टीम के बीच टेस्ट मैचों की सीरीज चल रही है. पाकिस्तान में करीब 17 वर्षों के बाद कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की टीम खेलने के लिए पहुंची है. बेन स्टोक्स की अगुवाई वाली इंग्लैंड की टीम मेजबान पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच खेलने के लिए तैयार है. लेकिन इसी बीच मुल्तान में गोलियां चलने की आवाज सुनी गई है. वहीं यह गोलीबारी उस होटल से 1 किलोमीटर के दायरे में सुनी गई जहां पर इंग्लैंड की टीम ठहरी हुई है. ऐसी ही एक घटना पहले भी हो चुकी है. जो 3 मार्च 2009 को हुई थी. तब श्रीलंका की टीम पाकिस्तान खेलने के लिए गई थी. उस समय श्रीलंका के खिलाड़ियों के ऊपर गोलीबारी हुई थी. 

ट्रेनिंग सेशन पर नहीं पड़ा कोई असर
इंग्लैंड की टीम जहां पर ठहरी हुई है वहां से एक किलोमीटर की दूरी पर गुरुवार की सुबह गोलीबारी हुई. गोलीबारी होने के बावजूद भी टीम मैच से एक दिन पहले ट्रेनिंग करने ग्राउंड में पहुंची. इससे साफ है कि इस फायरिंग का असर सीरीज पर नहीं पड़ने वाला है. पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीम के बीच दूसरा टेस्ट मुकाबला मुल्तान की पिच पर खेला जाएगा. 

न्यूजीलैंड की टीम ने एक दिन पहले कर दिया था खेलने से मना
इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस गोलीबारी के मद्देनजर पाकिस्तान पुलिस ने चार गिरफ्तारियां की है. कथित तौर पर इंग्लैंड के खिलाड़ियों को राष्ट्रपति स्तर की सुरक्षा प्रदान की गई है. इसके बावजूद भी गोलीबारी होना खिलाड़ियों की सुरक्षा में बड़ी चूक बताई जा रही है. इसी चीज को लेकर पिछले साल न्यूजीलैंड की टीम ने सीरीज शुरू होने के दिन पाकिस्तान में खेलने से मना कर दिया था. 

जब श्रीलंकाई क्रिकेटरों पर हुआ था आतंकी हमला
श्रीलंकाई क्रिकेट टीम साल 2009 में पाकिस्तान के दौरे पर गई थी. लाहौर में जब उनकी टीम बस से सफर कर रही थी. जब श्रीलंकाई क्रिकेट टीम गद्दाफी क्रिकेट स्टेडियम के करीब पहुंची थी तो उसी दौरान आतंकवादियों ने उन पर जानलेवा हमला कर दिया था. इस घटना में 6 क्रिकेटर घायल हो गए थे. इसके साथ ही इस हमले में पाकिस्तान के 6 पुलिसकर्मी और दो नागरिक हमले में मारे गए थे. 

इन्हें लगी थी गंभीर रूप से घायल
एक रिपोर्ट के मुताबिक स्टेडियम के पास दो गाड़ियों से करीब 12 आतंकवादी पहुंचे थे. जिन्होंने सरेआम गोलियां बरसानी शुरू कर दिया था. गोलीबारी शुरू होते ही खिलाड़ियों ने बस की सीटें नीचे करके अपनी जान बचाई थी. इस हमले में कुछ खिलाड़ियों को चोट आई थीं. इस रिपोर्ट के मुताबिक इस हमले में 6 श्रीलंकाई क्रिकेटर घायल हो गए थे और दो 2 सपोर्ट स्टाफ को गंभीर चोटें आई थीं. तत्कालीन कप्तान महेला जयवर्धने के टखने को छूते हुए एक गोली निकली थी. वहीं कुमार संगकारा के कंधे पर एक छर्रा लगा थी. साथ ही थिलन समरवीरा के भी पैर में गोली लगी थी. और सबसे गंभीर चोट थरंगा परनाविथाना को आयी थी. उन्हें सीने पर गोली लगी थी. इस घटना में एक रिजर्व अंपायर भी घायल हो गए थे. इस घटना के बाद सीरीज को रद्द कर दिया गया था.