scorecardresearch

Happy Birthday Hardik Pandya: कभी मैगी खाकर की मैदान पर प्रैक्टिस, आज इंडियन टीम के ऑल राउंडर हैं हार्दिक

Happy Birthday Hardik Pandya: हार्दिक पांड्या के लिए साल 2022 उनके करियर का सबसे अहम साल रहेगा. पंड्या ने न केवल एक कप्तान के रूप में इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब जीता, बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम में भी एक शानदार वापसी की.

Hardik Pandya Birthday (Photo: Instagram) Hardik Pandya Birthday (Photo: Instagram)
हाइलाइट्स
  • आज हार्दिक अपना 29वां जन्मदिन मना रहे हैं

  • IPL में मुंबई इंडियंस की तरफ से डेब्यू किया 

भारतीय क्रिकेटर हार्दिक पांड्या गुजरात के सूरत से आते हैं. इंडियन प्रीमियर लीग में लगातार अच्छे प्रदर्शन के बाद, हार्दिक पांड्या एक ऑलराउंडर के तौर पर उभरे हैं. गुजरात टाइटंस के कप्तान के रूप में उन्होंने आईपीएल ट्रॉफी जीती और अब वर्ल्ड कप में भी उनसे बड़ी उम्मीदें हैं. 

आज हार्दिक अपना 29वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर हम आपको बते रहे हैं भारतीय क्रिकेट टीम के इस बेहतरीन खिलाड़ी के बारे में. सब जानते हैं कि हार्दिक पंड्या की शुरूआत से ही क्रिकेट में दिलचस्पी थी. कई बार अपने पिता के साथ वह और उनके भाई, कुणाल मैच देखने जाते थे. 

क्रिकेट ट्रेनिंग के लिए बड़ौदा आया परिवार 
हार्दिक के पिता ने दोनों भाइयों की कुशलता और क्रिकेट के प्रति उनकी दिवानगी देखकर अपना बिजनेस सूरत से बड़ौदा शिफ्ट कर लिया. यहां पर उन्होंने एक क्रिकेट अकेडेमी में दाखिला दिलाया. हालांकि, बड़ौदा में हार्दिक के पिता का बिजनेस खास चल न सका. वहीं इसी बीच हार्दिक ने 9वीं तक पढ़ने के बाद पढ़ाई भी छोड़ दी थी. 

अपने बेटों को परेशानी से दूर रखने के लिए उनके पिता ने बिजनेस की असफलता के बारे में उन्हें नहीं बताया. लेकिन अब घर में खाने के भी लाले पड़ने लगे थे.  कई बार वे सिर्फ मैगी खा कर मैदान पर प्रैक्टिस करते थे. अपने  पैसे बचा कर पंड्या क्रिकेट किट इकट्ठा किया करते थे. हार्दिक के पास बैट तक खरीदने के पैसे नहीं थे. 

IPL में मुंबई इंडियंस की तरफ से डेब्यू किया 
हार्दिक ने घरेलू क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित कर दिया. साल 2015 में उन्हें IPL में खेलने का मौका मिला. हार्दिक पंड्या ने मुंबई इंडियंस की तरफ से डेब्यू किया और 2016 में उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया. 

और अब वह लगातार अपने हुनर का जादू दिखाते रहे. IPL 2022 में तो उन्होंने कमाल ही कर दिया. उन्होंने अपनी बॉलिंग, बेटिंग और कप्तानी से भी सभी को इंप्रेस किया. अब उनका चयन टी 20 विश्वकप के लिए भारतीय टीम में किया गया.