scorecardresearch

Happy Birthday Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ का निकनेम है जैमी और जर्सी नंबर 19, जानिए क्या है वजह

Rahul Dravid Birthday: 1996 से 2013 तक राहुल द्रविड़ ने भारतीय टीम को आकार दिया और खड़ा किया और आज वह भारत की युवा प्रतिभाओं को ऊंचाइयों पर आकार दे रहे हैं।

Rahul Dravid Bday (Photo: Twitter) Rahul Dravid Bday (Photo: Twitter)
हाइलाइट्स
  • द्रविड़ को जानते हैं जैमी नाम से भी

  • उनका पहला खेल नहीं था क्रिकेट 

राहुल द्रविड़ क्रिकेट में सबसे प्रसिद्ध नामों में से एक है. टीम इंडिया के वर्तमान कोच, द्रविड आज 11 जनवरी को अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं. अक्सर 'द ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया' के रूप में जाने जाने वाले द्रविड़ ने 164 टेस्ट मैचों के दौरान 13288 रन बनाए, 344 वनडे मैचों में 10899 रन बनाए और कई टीमों का मार्गदर्शन और कोचिंग की. 

उनके करियर की उपलब्धियां कौन नहीं जानता है लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं उनके जीवन के बारे में कुछ दिलचस्प बातें. 

द्रविड़ को जानते हैं जैमी नाम से भी
सभी जानते हैं कि द्रविड़ को द ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया कहा जाता है. लेकिन, उनका एक और भी मनोरंजक निकनेम (उपनाम) है- जैमी. उनके पिता जैम बनाने वाली लोकप्रिय भारतीय कंपनी किसान के लिए काम करते थे. जब भी वह क्रिकेट अभ्यास के लिए निकलते थे, द्रविड़ की मां उन्हें जाम का एक जार थमा देती थीं. इसलिए, उनके साथियों ने उन्हें जैमी कहना शुरू कर दिया. बाद में, द्रविड ने किसान जैम के लिए एडवरटाइजमेंट भी की. 

उनका पहला खेल नहीं था क्रिकेट 
द्रविड को क्रिकेट का बल्ला पकड़े हुए देखने के हम सब आदी हैं, लेकिन क्रिकेट में आने से पहले द्रविड़ हॉकी स्टिक का इस्तेमाल करते थे. द्रविड़ ने क्रिकेट की दुनिया में प्रवेश करने से पहले हॉकी खेली थी. वह हॉकी को लेकर काफी गंभीर भी थे और उन्होंने जूनियर स्टेट टूर्नामेंट में अपने गृह राज्य कर्नाटक का प्रतिनिधित्व भी किया था. 

पत्नी की बर्थडेट बनी जर्सी नंबर 
राहुल द्रविड़ की जर्सी पर हमेशा 19 नंबर होता था।.जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने उस विशिष्ट संख्या को क्यों चुना, तो उन्होंने साझा किया कि यह उनकी पत्नी विजेता पेंढारकर की जन्म तारीख है और उन्हें याद रखने में आसानी होती थी.

सर डोनाल्ड ब्रैडमैन पर दी स्पीच
सर डोनाल्ड ब्रैडमैन ओरेशन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बिरादरी के लिए एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम है. यहां, प्रतिष्ठित ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों को सर ब्रैडमैन और एक क्रिकेटर के रूप में उनके उल्लेखनीय करियर पर अपने विचार रखने का अवसर मिलता है. राहुल द्रविड़ पहले और एकमात्र नॉन-ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर थे जिन्होंने 14 दिसंबर, 2022 को ऑस्ट्रेलियाई राजधानी शहर कैनबरा, न्यू साउथ वेल्स में युद्ध स्मारक पर इस कार्यक्रम में भाषण दिया था.