scorecardresearch

Happy Birthday Sunil Gavaskar: पैदा होते ही अस्पताल में बदल गए थे सुनील गावस्कर... दिग्गज क्रिकेटर के जन्म के समय का किस्सा जानिए

दिग्गज भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'Sunny Days' में अपने जन्म के समय का एक किस्से का जिक्र किया है. पैदा होने के बाद गावस्कर नर्स की गलती बदल गए थे. किताब के मुताबिक अगर उनके चाचा नारायण मासुरकर नहीं होते तो सुनील गावस्कर का पालन-पोषण मछुआरे के घर में होता.

Sunil Gavaskar (Photo: Instagram/gavaskarsunilofficial) Sunil Gavaskar (Photo: Instagram/gavaskarsunilofficial)

क्रिकेट प्रेमियों के बीच लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर 75 साल के हो गए हैं. आज के दिन यानी 10 जुलाई 1949 को बॉम्बे में हुआ था. गावस्कर के पैदा होने के समय का एक ऐसा किस्सा है, जिसको सुनकर हर कोई हैरान रह जाता है. दरअसल पैदा होने के बाद अस्पताल में नर्स की गलती से लिटिल मास्टर किसी और की गोद में चले गए थे. लेकिन उनके चाचा की वजह से दोबारा गावस्कर अपनी मां के गोद में आए. चलिए आपको दिग्गज क्रिकेटर के जीवन से जुड़ी इस कहानी के बारे में बताते हैं.

अस्पताल में बदल गए थे सुनील गावस्कर-
सुनील गावस्कर ने इस किस्से का जिक्र अपनी ऑटोबायोग्राफी 'Sunny Days' में किया है. इस किताब के मुताबिक गावस्कर का जन्म अस्पताल में हुआ था. उनको देखने उनके चाचा नारायण मासुरकर भी अस्पताल गए थे. उन्होंने जब गावस्कर को गोद में उठाया तो उनके कान पर एक बर्थमार्क था. लेकिन जब नारायण मासुरकर अगले दिन अस्पताल गए और बच्चे को गोद में उठाया तो उनके कान पर बर्थमार्क नहीं था. इसके बाद उन्होंने जमकर हंगामा किया.

इसके बाद अस्पताल के सारे बच्चों को चेक किया गया. गावस्कर एक मछुआरे की पत्नी के पास सोते हुए मिले. इसके बाद सुनील गावस्कर को फिर से उनकी फैमिली को सौंप दिया गया. ये सबकुछ नर्स की गलती से हुआ था. गावस्कर किताब में लिखते हैं कि अगर उस दिन चाचा ने ध्यान नहीं दिया होता तो हो सकता था कि मैं आज मछुआरा होता.

सम्बंधित ख़बरें

लिटिल मास्टर का डेब्यू टेस्ट सीरीज-
मशहूर क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने अपना टेस्ट डेब्यू साल 1971 में वेस्टइंडीज दौरे पर किया था. गावस्कर ने पहली ही सीरीज में रिकॉर्ड रन बनाए थे. उन्होंने इस दौरान 4 टेस्ट मैच खेला था और 774 रन बनाए थे. सुनील गावस्कर ने 4 शतक और 3 अर्धशतक बनाया था. उनका औसत 154.80 था. आज तक उनका रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया है. डेब्यू सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड आज भी सुनील गावस्कर के नाम दर्ज है.

गावस्कर का क्रिकेट करियर-
सुनील गावस्कर ने देश के लिए 125 टेस्ट मैच     और 108 वनडे मैच खेला है. इस दौरान उन्होंने टेस्ट की 214 पारियों में 10122 रन बनाए. सुनील गावस्कर ने टेस्ट में 34 शतक और 45 अर्धशतक लगाए हैं. उनका औसत 51.12 का रहा. लिटिल मास्टर ने वनडे में 3092 रन बनाए हैं. उन्होंने एक शतक और 27 अर्धशतक लगाया है. वनडे में सुनील गावस्कर का औसत 35.13 रहा है.

ये भी पढ़ें: