scorecardresearch

IPL 2024: मुंबई इंडियंस से जुड़े पांड्या, गिल को मिली गुजरात की कमान, जानें दोनों खिलाड़ियों ने क्या कहा और किस टीम के पास कितना बचा है पैसा?

IPL 2024 Auction से पहले गुजरात टाइटंस में बड़ा बदलाव देखने को मिला है. गुजरात ने सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को कप्तान बना दिया है. हार्दिक पांड्या गुजरात को छोड़क मुंबई से जुड़ गए हैं. आइए जानते हैं दोनों बल्लेबाजों ने क्या कहा?

Shubman Gill and Hardik Pandya (photo: X) Shubman Gill and Hardik Pandya (photo: X)
हाइलाइट्स
  • हार्दिक ने मुंबई के साथ ही की थी आईपीएल करियर की शुरुआत 

  • 10 फ्रेंचाइजी ने रिटेन और रिलीज प्लेयर्स की लिस्ट की जारी 

गिल ने कप्तान बनने के बाद क्या कहा
शुभमन गिल ने गुजरात टाइटंस का कप्तान बनाए जाने के बाद अपनी मन की बात कही. गिल ने कहा कि मुझे गुजरात टाइटंस की कप्तानी संभालने पर खुशी और गर्व है. इतनी अच्छी टीम का नेतृत्व करने के लिए मुझ पर भरोसा करने के लिए फ्रेंचाइजी को धन्यवाद देता हूं. हमारे दो सीजन रहे हैं और मैं क्रिकेट के हमारे रोमांचक ब्रांड के साथ टीम का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हूं.  गुजरात टाइटन्स ने 2022 और 2023 के सीजन में भाग लिया था. अपने डेब्यू सीजन में ही इस टीम ने हार्दिक पंड्या की कप्तानी खिताबी जीत हासिल की. पिछले सीजन में वह उप-विजेता रही. 

ऐसा रहा शुभमन का का IPL करियर 
24 साल के शुभमन गिल ने साल 2018 में आईपीएल में डेब्यू किया था. केकेआर ने उन्हें अपने साथ जोड़ा था. आईपीएल में शानदार परफॉर्मेंस के बाद गिल ने भारत के लिए वनडे में डेब्यू किया था. साल 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ गिल ने वनडे डेब्यू किया था. इसके बाद साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. 

केकेआर के बाद गुजरात से जुड़े
साल 2022 में केकेआर ने गिल को रिलीज कर दिया था. इसके बाद आईपीएल 2023 की नीलामी से पहले गिल को गुजरात टाइटन्स ने 8 करोड़ रुपए में साइन किया था. गिल ने अपने आईपीएल करियर में अब तक 91 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 37.70 की औसत के साथ 2790 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 18 अर्धशतक लगाए. 

आईपीएल में इतना है उच्चतम स्कोर 
शुभमन गिल का आईपीएल में उच्चतम स्कोर 129 रन है. शुबमन गिल ने अपने आईपीएल करियर में 273 चौके और 80 छक्के लगाए हैं. शुभमन गिल ने साल 2022 के आईपीएल सीजन में 16 मैच खेलते हुए 483 रन बनाए थे, जिसमें उनका उच्च स्कोर 96 रन का रहा. साल 2023 में शुभमन गिल ने 17 मैच खेले और कुल 890 रन बनाए.

मुंबई ने हार्दिक को अपने साथ जोड़ा
आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी से पहले ट्रेड विंडो में मुंबई ने हार्दिक पांड्या को अपने साथ जोड़ा. हार्दिक के मुंबई इंडियंस में जाने की खबरें कई दिनों से चल रही थीं, लेकिन अब इनमें विराम लग गया है. दोनों टीमों ने यह पुष्टि कर दी है कि अब हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं. हार्दिक ने मुंबई के साथ ही अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी. इसी टीम के लिए खेलते हुए उन्होंने अपना नाम बनाया और टीम इंडिया में भी जगह पाने में कामयाब रहे. अब वह इस टीम में लौट आए हैं. 

हार्दिक पांड्या ने किया वीडियो शेयर
हार्दिक पांड्या ने मुंबई में लौटने के बाद अपनी खुशी जाहिर करते हुए एक भावुक कर देने वाला वीडियो शेयर किया है. इसमें लिखा 'यह बहुत सारी अद्भुत यादें वापस लाता है. मुंबई, वानखेड़े, पलटन, वापस आकर अच्छा लग रहा है' इस वीडियो में आईपीएल में हार्दिक पर पहली बार बोली लगने से लेकर उनके स्टार बनने तक का सफर दिखाया गया है.

क्या बोलीं नीता अंबानी
मुंबई इंडियंस की मालकिन नीता अंबानी ने हार्दिक की वापसी पर कहा कि हम हार्दिक का घर वापसी में स्वागत करते हुए रोमांचित हैं! यह हमारे मुंबई इंडियंस परिवार के साथ एक हार्दिक पुनर्मिलन है! मुंबई इंडियंस की युवा प्रतिभा से लेकर अब टीम इंडिया के स्टार बनने तक, हार्दिक ने एक लंबा सफर तय किया है और हम उनके और मुंबई इंडियंस के लिए भविष्य को लेकर उत्साहित हैं!
 
हार्दिक की वापसी के बारे में बोलते हुए आकाश अंबानी ने कहा, हार्दिक को मुंबई इंडियंस में वापस देखकर मुझे बहुत खुशी होती है. यह एक सुखद घर वापसी है. वह जिस भी टीम में खेलते हैं उसे बेहतरीन संतुलन प्रदान करते हैं. एमआई परिवार के साथ हार्दिक का पहला कार्यकाल बेहद सफल रहा, और हमें उम्मीद है कि वह अपने दूसरे कार्यकाल में और भी अधिक सफलता हासिल करेंगे.

भविष्य के लिए दी शुभकामनाएं 
गुजरात टाइटंस के क्रिकेट निदेशक विक्रम सोलंकी ने कहा, गुजरात टाइटंस के पहले कप्तान के रूप में हार्दिक पांड्या ने फ्रेंचाइजी को दो सीजन में शानदार प्रदर्शन करने में मदद की है. उनकी कप्तानी में टीम एक बार चैंपियन बनी और एक बार फाइनल तक पहुंचने में सफल रही. अब उन्होंने अपनी पुरानी टीम मुंबई इंडियंस में लौटने की इच्छा व्यक्त की है. हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं और उनके भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं देते हैं.

आरसीबी के पर्स में है सबसे ज्यादा रकम
आईपीएल ऑक्शन 2024 से पहले रविवार को 10 फ्रेंचाइजी ने अपने रिटेन और रिलीज प्लेयर्स की लिस्ट जारी की, जिसमें कई खिलाड़ियों को रिलीज किया गया. केकेआर और आरसीबी ने 12-12 प्लेयर्स को अपनी टीम से बाहर किया है. रिटेंशन के बाद हर फ्रेंचाइजी के पर्स में कम से कम 13 करोड़ रुपए बचे हैं. बता दें कि IPL ऑक्शन 2024 का आयोजन 19 दिसंबर को दुबई में होना है. इससे पहले किस फ्रेंचाइजी के पर्स में कितना पैसा बाकी है आइए जानते हैं. 

किस फ्रेंचाइजी के पर्स में कितना पैसा है बाकी
1. लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG)- 13.15 करोड़ रुपए.
2. राजस्थान रॉयल्स (RR)- 14.5 करोड़ रुपए.
3. मुंबई इंडियंस (MI)- 15.25 करोड़ रुपए.
4. गुजरात टाइटंस (GT)- 13.85 करोड़ रुपए.
5. दिल्ली कैपिटल्स (DC)- 28.95 करोड़ रुपए.
6. पंजाब किंग्स (PBKS)- 29.1 करोड़ रुपए.
7. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)- 31.4 करोड़ रुपए.
8. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)- 32.7 करोड़ रुपए.
9. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)- 34 करोड़ रुपए.
10. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)- 40.75 करोड़ रुपए.

ये भी पढ़ें