scorecardresearch

Hardik Pandya: मुंबई इंडियंस के लिए बुरी खबर! IPL 2024 से बाहर हो सकते हैं कप्तान हार्दिक पंड्या, लेकिन क्यों, यहां जानिए

Hardik Pandya Injury, IPL 2024: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ एक बॉल को रोकते हुए हार्दिक पंड्या के पैर में चोट लगी थी, जिसके बाद से ही वो क्रिकेट से दूर हैं. अब ऐसा कहा जा रहा है कि वह आईपीएल 2024 से भी बाहर हो सकते हैं. 

Hardik Pandya ( file photo) Hardik Pandya ( file photo)
हाइलाइट्स
  • मुंबई इंडियंस मैनेजमेंट की बढ़ी टेंशन

  • रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पंड्या बनाए गए हैं कप्तान

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर और हाल ही में मुंबई इंडियंस के कप्तान बने हार्दिक पंड्या से जुड़ी बुरी खबर है. इस खिलाड़ी को लेकर ऐसी खबर सामने आई है, जिसने मुंबई इंडियंस ( MI) मैनेजमेंट की टेंशन बढ़ा दी है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक हार्दिक इंजरी के चलते आईपीएल 2024 से बाहर रह सकते हैं. 

अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने पर भी संशय
आईपीएल से पहले भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीजी खेलेगी. पंड्या का टी-20 सीरीज में खेलने की कोई संभावना नहीं है. बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, हार्दिक के आईपीएल 2024 के खत्म होने से पहले उनके उपलब्ध होने पर एक बड़ा सवालिया निशान बना हुआ है. हालांकि अभी हार्दिक पांड्या को लेकर न तो बीसीसीआई और न ही मुंबई इंडियंस ने किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. 

रोहित कर सकते हैं अफगानिस्तान के खिलाफ कप्तानी 
हार्दिक पंड्या का चोट से उबर नहीं पाना टीम इंडिया के लिए भी बड़ा झटका हो सकता है. सूर्यकुमार यादव पहले ही इंजर्ड हो चुके हैं और उनके भी अफगानिस्तान के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर रहने की पूरी संभावना है. हार्दिक की अनुपस्थिति में सूर्यकुमार यादव ने ही ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में कप्तानी की थी. अब इन दोनों खिलाड़ियों के इंजरी के चलते रोहित शर्मा अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम का नेतृत्व कर सकते हैं.

वनडे वर्ल्ड कप में लगी थी चोट
वनडे वर्ल्ड कप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ एक बॉल को रोकते हुए हार्दिक पंड्या के पैर में चोट लगी थी, जिसके बाद से ही वो क्रिकेट से दूर हैं. हार्दिक को बीच वर्ल्ड कप में टीम को छोड़ना पड़ा था, उसी के बाद से वो रिकवरी मोड में हैं. पहले ये माना जा रहा था कि हार्दिक आईपीएल तक वापसी कर सकते हैं, लेकिन अभी इसकी उम्मीद भी मुश्किल लग रही है.

अब तक ऐसा रहा आईपीएल में पांड्या का करियर 
हार्दिक पांड्या अब तक अपने करियर में 123 आईपीएल मुकाबले खेल चुके हैं. इन मैचों की 115 पारियों में बैटिंग करते हुए उन्होंने 30.38 की औसत और 145.86 के स्ट्राइक रेट से 2309 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले 10 शतक निकले हैं. इसके अलावा उन्होंने बॉलिंग में 33.26 की औसत से 53 विकेट चटकाए हैं. 

मुंबई के साथ चार आईपीएल जीत चुके हैं हार्दिक
हार्दिक पंड्या के करियर को संवारने में मुंबई इंडियंस का अहम रोल रहा है. मुंबई ने हार्दिक को साल 2015 में 10 लाख रुपए में खरीदा था. हार्दिक 2015, 2017, 2019 और 2020 में आईपीएल खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा रह चुके हैं. आईपीएल 2021 तक हार्दिक मुंबई के साथ रहे थे. फिर साल 2022 की मेगा नीलामी से पहले हार्दिक को मुंबई रिलीज कर दिया. उस सीजन मुंबई इंडियंस की टीम चार खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकती थी. यही नहीं तब हार्दिक चोट से भी जूझ रहे थे, शायद इसी चलते मुंबई को ये फैसला लेना पड़ा था. मुंबई ने उस समय रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, कीरोन पोलार्ड और सूर्यकुमार यादव को रिटेन करने का फैसला किया था.

रोहित पर सभी की निगाहें
हार्दिक पंड्या को हाल ही में मुंबई इंडियंस ने अपना कप्तान बनाया था. आईपीएल 2024 से पहले हुए ऑक्शन और रिटेंशन में हार्दिक ने गुजरात टाइटन्स का साथ छोड़ा था और मुंबई इंडियंस जॉइन कर ली थी. मुंबई ने अब हार्दिक को अपना कप्तान बनाया है, जबकि रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाया गया है. ऐसे में अगर अब आईपीएल 2024 में हार्दिक पंड्या नहीं खेलते हैं, तो सवाल ये भी होगा कि टीम की कप्तानी कौन करेगा, क्या रोहित शर्मा को फिर से कप्तान बनाया जाएगा.

IPL 2024 के लिए मुंबई इंडियंस
हार्दिक पंड्या (कप्तान), रोहित शर्मा, डेवाल्ड ब्रेविस, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, तिलक वर्मा, टिम डेविड, विष्णु विनोद, अर्जुन तेंदुलकर, शम्स मुलानी, नेहाल वढेरा, जसप्रीत बुमराह, कुमार कार्तिकेय, पीयूष चावला, आकाश मधवाल, जेसन बेहरनडॉर्फ, रोमारियो शेफर्ड, जेराल्ड कोएट्जी, दिलशान मदुशंका, श्रेयस गोपाल, नमन धीर, अंशुल कंबोज, नुवान तुशारा, मोहम्मद नबी, शिवालिक शर्मा.