scorecardresearch

T20 World Cup 2022: मुश्किल लेकिन असंभव नहीं, अभी भी सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर सकता है पाकिस्तान..समझें कैसे

गुरुवार को जिम्बाब्वे से मिली अप्रत्याशित हार के बाद, पाकिस्तान 0 अंक और -0.050 के नेट रन रेट के साथ ग्रुप 2 में पांचवें स्थान पर खिसक गया है. इस स्थिति के बाद अब पाकिस्तान के अंतिम चार में पहुंचने की संभावना बेहद कम है, लेकिन असंभव नहीं.

Pakistan in T20 World Cup (IMG Source: Twitter/@ICC) Pakistan in T20 World Cup (IMG Source: Twitter/@ICC)
हाइलाइट्स
  • पाकिस्तान के पास अब तीन मैच बचें हैं.

  • हर ग्रुप की टॉप 2 टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी.

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में दो राउंड के मैच होने के बाद ग्रुप 2 में क्वालिफिकेशन को लेकर धीरे-धीरे चीजें साफ होती नजर आ रहीं हैं. ग्रुप 2 में पॉइंट्स टेबल में जहां भारत टॉप पर है तो वहीं जिम्बाब्वे से मिली करारी शिकस्त के बाद पाकिस्तान की सेमीफाइनल की राह मुश्किल नजर आ रही है. टी20 विश्व कप 2022 के अपने पहले मुकाबले में भारत से 4 विकेट से हारने के बाद पाकिस्तान को पर्थ में जिम्बाब्वे के हाथ दूसरी हार मिली. गुरुवार को जिम्बाब्वे से मिली अप्रत्याशित हार के बाद, पाकिस्तान 0 अंक और -0.050 के नेट रन रेट के साथ ग्रुप 2 में पांचवें स्थान पर खिसक गया है. इस स्थिति के बाद अब पाकिस्तान के अंतिम चार में पहुंचने की संभावना बेहद कम है, लेकिन असंभव नहीं.   

सेमीफाइनल के लिए कैसे क्वालिफाई कर सकता है पाकिस्तान? (How Pakistan can qualify for World Cup 2022 semi final?) 
आईए देखते हैं अभी जो स्थितियां हैं उनको ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान अभी भी सेमीफाइनल के लिए कैसे क्वालिफाई कर सकता है. सबसे पहले आपको थोड़ा बैकग्राउंड बता देते हैं. टी20 विश्व कप 2022 में 12 टीमों को 6-6 के दो ग्रुप में बांटा गया है. हर ग्रुप की टॉप 2 टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी. ग्रुप 2 की बात करें तो इसमें पाकिस्तान के साथ भारत, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स की टीमें हैं.    

ग्रुप 2 में पांचवें स्थान पर मौजूद पाकिस्तान के पास अब तीन मैच बचें हैं. इसका मतलब है कि अगर बाबर आजम की टीम अपने बचे तीनों मैच जीत जाती है तो उसके छह अंक हो जाएंगे. सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने के लिए पाकिस्तान को सबसे पहले ये छह अंक पक्के करने पड़ेंगे. इसके अलावा इस ग्रुप में अगर किसी और टीम के भी इतने ही अंक यानि 6 अंक होते हैं  तो पाकिस्तान को ये सुनिश्चित करना होगा कि उसका नेट रन रेट दूसरी 6 अंक वाली टीम की तुलना में बेहतर हो. यानि एक तो बचे तीन मैच जीतकर 6 अंक अपनी झोली में डाले और दूसरा बड़े मार्जिन से जीते ताकि  नेट रन रेट बेहतर हो. अगर कोई दो टीमें छह से अधिक अंक तक पहुंचती हैं, तो पाकिस्तान रेस से बाहर हो जाएगा. 
 
पाकिस्तान के बाकी तीन मैच नीदरलैंड (30 अक्टूबर), साउथ अफ्रीका (3 नवंबर) और बांग्लादेश (6 नवंबर) के साथ हैं. पाक को न केवल अपने तीनों मैच जीतने होंगे, बल्कि अपने नेट रन रेट को भी काफी बढ़ाना होगा. 
 
फिलहाल अभी भारत दो मैच जीतने के बाद चार अंक के साथ ग्रुप 2 में शीर्ष पर है. भारत के बाकी तीन मैच साउथ अफ्रीका (30 अक्टूबर), बांग्लादेश (2 नवंबर) और जिम्बाब्वे (6 नवंबर) के साथ हैं.