scorecardresearch

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज से पहले जानिए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का इतिहास, पढ़ें दिलचस्प आंकड़े

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी शुरू होने जा रही है. 1996 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज का नाम एलन बॉर्डर और सुनील गावस्कर के नाम पर रखा गया. भारत ने पिछली तीनों सीरीज अपने नाम की हैं.

Border Gavaskar Trophy Border Gavaskar Trophy
हाइलाइट्स
  • 9 फरवरी से बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का आगाज

Border Gavaskar Trophy History: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से चार टेस्ट मैंचों की सीरीज का आगाज होने जा रहा है. सीरीज का पहला मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट असोसिएशन स्टेडियम खेला जाएगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के नाम से जाना जाता है. अब तक टीम इंडिया और कंगारू टीम के बीच 15 बार बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में आमना-सामना हुआ है, जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम का पलड़ा भारी रहा है. अगर आईसीसी टेस्ट रेंकिंग की बात की जाए, तो अभी ऑस्ट्रेलिया टीम 126 पाइंट्स के साथ पहले स्थान पर है जबकि भारत 115 पाइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर है. भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास और रिकार्ड्स की चर्चाएं चारो तरह हो रही है, तो आइये हम आपको बताते है बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें.

बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के नामकरण का इतिहास

26 साल पहले अक्टूबर 1996 में भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का नाम दुनिया के दो महान क्रिकेटर एलन बॉर्डर और सुनील गावस्कर के नाम पर रखा गया. 1996-97 में खेली गई पहली बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था. अगर रनों की बात की जाए, तो एलन बॉर्डर और सुनील गावस्कर ने नाम अपने-अपने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट में 10,000 हजार से ज्यादा रन बनाएं है. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है. तेंदुलकर ने 65 पारियों में 3262 रन बनाए हैं, तो वहीं सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकार्ड पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम है उन्होंने 20 मैचों में 30.32 की औसत से 111 विकेट चटकाए हैं.

बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के रिकार्ड्स
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 27 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं जिसमें से ऑस्ट्रेलिया को 12 सीरीज में जीत मिली है. अगर भारत की बात की जाए, तो टीम इंडिया ने अब 14 टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया टीम की मेजबानी की है, जिसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा. भारत ने 8 सीरीज में कंगारू टीम को हराया है, तो 4 सीरीज में उससे हार का सामना करना पड़ा है जबकि 2 सीरीज ड्रा पर खत्म हुई है. अगर पिछली तीन बॉर्डर-गावस्कर सीरीज की बात की जाए, तो टीम इंडिया यहां भी कंगारू टीम पर हाबी रही है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2016-17 में खेली गए घरेलू सीरीज और 2018-19 और 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया में खेली गए बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी में हराया है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया की अबतक खेले गए टेस्ट मैच
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 102 टेस्ट मैच खेले गए है जिसमें कंगारू टीम ने 43 मैचों में जीत हासिल हुई है, वहीं भारतीय टीम ने 30 मैच में बाजी मारी है. दोनों ही टीमों के बीच खेले गए 28 मैच ड्रा पर समाप्त हुई और एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला.

बॉर्डर-गावस्कर सीरीज 2023 के दोनो टीमों का स्क्वाड

दो टेस्ट के लिए भारत की टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (C), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव.

ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम: पैट कमिंस (C), स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर,  एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी, कैमरन ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुशेन, नाथन लायान, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेपसन.