scorecardresearch

Hockey World Cup 2023: हॉकी विश्व कप के पहले मुकाबले में भारत ने दी स्पेन को मात, 2-0 से जीता मैच

ओडिशा में 15वें हॉकी विश्व कप का आगाज शुक्रवार से हो गया है. भारत ने पहले मुकाबले में स्पेन को मात दे दी है. भारत ने 2-0 से मैच जीत लिया है.

 Indian Hockey Team (Photo Twitter) Indian Hockey Team (Photo Twitter)
हाइलाइट्स
  • 16 टीमों को चार-चार के 4 ग्रुप में बांटा गया है

  • 29 जनवरी को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा

भारत ने हॉकी विश्व कप 2023 के अपने पहले मुकाबले में स्पेन को मात दे दी है. भारत ने 2-0 से मैच जीत लिया है. पहले क्वार्टर में भारत ने पेनल्टी कॉर्नर पर अमित के गोल की मदद से 13वें मिनट में 1-0 की बढ़त ली थी. वहीं दूसरे क्वार्टर में हार्दिक के शानदार गोल से भारत ने 2-0 की बढ़त ली. ये गोल 26वें मिनट में हुआ था. बता दें, अगले मुकाबले में 15 जनवरी को भारत इंग्लैंड से भड़ने वाला है. 

पदक जीतने का लक्ष्य लेकर उतरी टीम इंडिया

1975 के बाद से भारतीय टीम हॉकी विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी है. वर्ष 1978 से 2014 तक तो टीम ग्रुप दौर से आगे नहीं बढ़ सकी है. अगर वह इस बार पदक जीतने में सफल रहती है तो आठ बार की ओलंपिक चैंपियन टीम का फिर से विश्व हॉकी में दबदबा बनने की संभावना मजबूत होगी. पिछले साल फरवरी में प्रो लीग मैचों में स्पेन ने पहला मैच 5-3 से जीता था जबकि दूसरा भारत ने 5-4 से अपने नाम किया था. भारत ने 1948 से अब तक स्पेन के खिलाफ 30 में से 13 मैच जीते जबकि स्पेन ने 11 मैच जीते जबकि छह मैच ड्रॉ रहे. 2020 के ओलंपिक खेलों में भारत ने स्पेन के खिलाफ 3-0 से जीत दर्ज की थी. भारतीय टीम अब तक तीन पदक पर कब्जा जमा चुकी है. एक पदक 1971 में, दूसरा 1973 में और तीसरा पदक 1975 में जीता था.

भारत की विश्व में रैंकिंग छह


हरमनप्रीत सिंह के नेतृत्व में इस बार टीम मजबूत स्थिति में है. दुनिया की छठे नंबर की भारतीय टीम ने हाल ही में दुनिया की नंबर एक ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ प्रभावशाली खेल दिखाया था. कोच ग्राहम रीड की टीम छह साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को पहली बार एक मैच में हराने में सफल रही. कप्तान और एफआईएच के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हरमनप्रीत सिंह शानदार डिफेंडर और सर्वश्रेष्ठ ड्रैग फ्लिकर में से एक हैं. गोलकीपर पीआर श्रीजेश, दिग्गज मिडफील्डर मनप्रीत सिंह और हार्दिक सिंह तथा स्ट्राइकर मनदीप सिंह खेल का रुख बदलने में सक्षम हैं. इनमें से कोई भी पहले मैच में तुरुप का पत्ता हो सकते हैं.भारत ने विश्वकप में 95 मैच खेले हैं. इसमें से 40 में जीत दर्ज की है. भारत में हॉकी विश्व कप 2023 के सभी मैचों का सीधा प्रसारण टीवी चैनलों- स्टार स्पोर्ट्स फर्स्ट, स्टार स्पोर्ट्स सिलेक्ट 2 और स्टार स्पोर्ट्स सिलेक्ट 2 एचडी पर किया जाएगा. भारतीय टीम 15 जनवरी को इंग्लैंड से और 19 जनवरी को वेल्स से मैच खेलेगी.

किस पूल में कौन?
पूल ए : अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, दक्षिण अफ्रीका.
पूल बी : बेल्जियम, जर्मनी, जापान, दक्षिण कोरिया.
पूल सी : चिली, मलयेशिया, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड.
पूल डी : भारत, इंग्लैंड, स्पेन, वेल्स.