scorecardresearch

IBSA World Games: भारतीय महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हरा पहली बार जीता गोल्ड मेडल, PM Modi ने दी बधाई

IBSA World Games 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 114 रन बनाए थे. वर्षा होने के कारण भारतीय टीम को 42 रन का लक्ष्य दिया गया था, जिसे उसने 3.3 ओवर में एक विकेट खोकर प्राप्त कर लिया. इस तरह भारतीय महिला टीम इब्सा वर्ल्ड गेम्स की पहली चैंपियन बन गई.

भारतीय महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने जीता गोल्ड मेडल (फोटो- एक्स) भारतीय महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने जीता गोल्ड मेडल (फोटो- एक्स)
हाइलाइट्स
  • भारतीय महिला टीम इब्सा वर्ल्ड गेम्स की बनी पहली चैंपियन

  • 3.3 ओवर में जीत मैच

भारतीय महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम (Indian Blind Women Cricket Team) ने इतिहास रचते हुए आईबीएसए विश्व खेल 2023 (IBSA World Games) में गोल्ड मेडल जीत लिया. भारतीय टीम ने शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हरा दिया. इन खेलों में महिला क्रिकेट को पहली बार शामिल किया गया था. भारतीय टीम के गोल्ड मेडल जीतने पर पीएम मोदी ने बधाई दी.

ऑस्ट्रेलिया को ऐसे चटाई धूल
एजबेस्टन में भारत के खिलाफ फाइनल पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही. फाइनल का दबाव महसूस करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया. भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को 20 ओवर में 114/8 रन पर रोक दिया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से वेबेक ने सबसे ज्यादा 30 रन बनाए, जबकि भारत की ओर से पद्मिनी टुडू ने सिर्फ 8 रन देकर 1 विकेट लिया.

वर्षा होने के कारण भारतीय टीम को 42 रन का लक्ष्य दिया गया, जिसे उसने 3.3 ओवर में एक विकेट खोकर प्राप्त कर लिया. ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टूर्नामेंट में भारतीय महिला टीम की यह तीसरी जीत थी. इस तरह भारतीय महिला टीम इब्सा वर्ल्ड गेम्स के पहली चैंपियन बन गई.

पूरे टूर्नामेंट में फॉर्म में रही भारतीय महिला टीम
भारतीय महिला टीम पूरे टूर्नामेंट में फॉर्म में रही. उसने अपने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया था. जिससे उनका अभियान वास्तव में प्रभावशाली तरीके से शुरू हुआ. ऑस्ट्रेलिया को 59/6 के स्कोर पर रोककर भारत ने निर्धारित लक्ष्य का चतुराई से पीछा किया.

इंग्लैंड के खिलाफ 286 का सर्वोच्च स्कोर
इसके बाद इंग्लैंड के साथ अपने अगले मुकाबले में भारतीय महिला टीमा ने विस्फोटक प्रदर्शन करते हुए 20 ओवर में 286/2 रन बनाए. इस मैच में इंग्लैंड टीम को 185 रनों की भारी हार का सामना करना पड़ा. भारत ने अपना दबदबा कायम रखते हुए गत बुधवार को खेले गए तीसर मैच में जीत का सिलसिला जारी रखा और ऑस्ट्रेलिया को 163 रनों से हराया.

पीएम मोदी ने दी बधाई
भारतीय टीम की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दृष्टिबाधित भारतीय महिला क्रिकेट टीम को बधाई दी. उन्होंने एक्स हैंडल (पहले ट्विटर) पर लिखा, आईबीएसए विश्व खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के लिए भारतीय महिला दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम को बधाई! एक स्मरणीय उपलब्धि जो हमारी महिला खिलाड़ियों की अदम्य भावना और प्रतिभा का उदाहरण है. भारत को आप पर गर्व है.

पुरुष टीम ने किया निराश
फाइनल में भारतीय पुरुष टीम का सामना चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से हुआ. पाकिस्तान ने भारत को 8 विकेट से हराते हुए गोल्ड पर कब्जा जमाया. दोनों टीमें टूर्नामेंट में दूसरी बार आमने-सामने हुईं. इससे पहले टूर्नामेंट में पाकिस्तान ने भारत को 18 रन से हराया था. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए  3 विकेट पर 185 रन बनाए थे. पाकिस्तान ने 2 विकेट खोकर 185 रन बनाकर मैच जीत लिया.