scorecardresearch

ICC ODI Rankings: विश्व कप से पहले वनडे रैंकिंग का ऐलान, गिल ने मारी लंबी छलांग, ईशान किशन भी आगे बढ़े, जानें रोहित-विराट किस नंबर पर हैं काबिज

ICC ODI Ranking, Shubman Gill and Ishan kishan: एशिया कप 2023 टूर्नामेंट के बीच आईसीसी ने वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग का ऐलान किया है. इसमें भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल एक स्थान के फायदे के साथ अब तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. ईशान किशन को भी लाभ मिला है.

Ishan kishan and Shubman Gill (file photo) Ishan kishan and Shubman Gill (file photo)
हाइलाइट्स
  • शुभमन गिल 750 रेटिंग अंक के साथ पहुंचे तीसरे स्थान पर

  • पाकिस्तान के बाबर आजम शीर्ष पर हैं काबिज

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को वनडे खिलाड़ियों की ताजा रैंकिंग जारी की है. इसमें टीम इंडिया के स्टार ओपनर शुभमन गिल और विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने अपने करियर की बेस्ट रैंकिंग हासिल की है. गिल एक स्थान के फायदे के साथ अब तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. उनके 750 रेटिंग अंक हैं. गिल ने एशिया कप 2023 में नेपाल के खिलाफ शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी. उन्होंने 62 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्के की मदद से नाबाद 67 रन बनाए थे. 

ईशान किशन 12 पायदान चढ़े ऊपर 
ईशान किशन वनडे रैंकिंग में 12 पायदान चढ़कर 24वें नंबर पर पहुंच गए हैं. उनके 624 अंक हैं. ईशान ने एशिया कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार बैटिंग की थी. उन्होंने पांचवें नंबर पर उतरने के बाद मुश्किल हालात में 81 गेंदों में 82 रन बनाए थे. उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके और 2 छक्के ठोके थे. ईशान की नेपाल के खिलाफ बल्लेबाजी नहीं आई क्योंकि भारत ने 10 विकेट से जीत हासिल कर ली थी. 

टॉप-10 में सिर्फ दो भारतीय बल्लेबाज
विराट कोहली 695 अंक के साथ 10वें नंबर पर हैं. टॉप-10 में सिर्फ दो भारतीय विराट और गिल हैं. कप्तान रोहित शर्मा 690 अंक के साथ 11वें स्थान पर हैं. पाकिस्तान के धाकड़ बल्लेलाबाज बाबर आजम 882 रेटिंग के साथ टॉप पर काबिज हैं. बाबर ने नेपाल के विरुद्ध 151 रन की ऐतिहासिक पारी खेली थी. दक्षिण अफ्रीका के रासी वैन डेर डुसेन 777 अंक के साथ दूसरे और पाकिस्तान के इमाम-उल-हक 732 अंक के साथ चौथे स्थान पर हैं. 

शीर्ष 10 में ये बल्लेबाज हैं शामिल
1. पाकिस्तान के बाबर आजम 882 अंक के साथ पहले स्थान पर हैं.
2. साउथ अफ्रीका के रासी वैन डेर डुसेन 777 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं.
3. भारत के शुभमन गिल 750 रेटिंग अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं.
4. पाकिस्तान के इमाम-उल-हक 732 अंक के साथ चौथे स्थान पर हैं. 
5. आयरलैंड के हैरी टेक्टर 726 अंक के साथ पांचवें नंबर पर हैं.
6. ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को भी 726 अंक हासिल हुआ है. 
7. पाकिस्तान के फखर जमान 721 अंक के साथ सातवें स्थान पर हैं.
8. दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक  718 अंक के साथ आंठवें स्थान पर हैं.
9. ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 702 अंक के साथ नौवें स्थान पर हैं.
10. भारत के विराट कोहली 695 अंक के साथ दसवें स्थान पर काबिज हैं. 

गेंदबाजों के टॉप-10 लिस्ट में टीम इंडिया से सिर्फ सिराज 
गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के मोहम्मद सिराज 8वें पायदान पर बने हुए हैं. उनके अलावा टीम इंडिया से एक भी खिलाड़ी टॉप-10 गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल नहीं है. गेंदबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड पहले स्थान पर और मिशेल स्टार्क दूसरे स्थान पर काबिज हैं. 

पाकिस्तानी की पेस तिकड़ी को फायदा हुआ है. शाहीन अफरीदी एशिया कप में शुरुआती दो मैचों में छह विकेट निकालकर चार पायदान ऊपर पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं. हारिस रऊफ 14 स्थान के फायदे के साथ 29वें और नसीम शाह 13 पायदान की छलांग लगाकर 68वें स्थान पर आ गए हैं. शाहीन ने भारत के खिलाफ चार, हारिस और नसीम ने तीन-तीन विकेट लिए थे. बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (दो पायदान ऊपर 10वें स्थान पर) और श्रीलंका के स्पिनर महीश थीक्षना (पांच स्थान ऊपर 15वें स्थान पर) को भी लाभ मिला है. 

ऑलराउंडर्स की लिस्ट में सिर्फ एक भारतीय
आईसीसी ऑलराउंडर रैंकिंग में भारतीय टीम से सिर्फ एक ही खिलाड़ी का नाम शामिल है. 220 रेटिंग प्वाइंट के साथ हार्दिक पांड्या 10वें पायदान पर हैं. जबकि पहले स्थान पर शाकिब अल हसन बने हुए हैं. इस लिस्ट में अफगानिस्तान टीम के खिलाड़ियों का दबदबा बना हुआ है.