scorecardresearch

T20 World Cup से पहले ICC ने Warm-Up मैचों का शेड्यूल किया जारी, जानें किस देश से होगा Team India का मुकाबला और Pakistan को क्यों नहीं मिला मौका

India vs Bangladesh on June 1: वॉर्म-अप मैच के मुकाबले 27 मई से शुरू हो जाएंगे, जो 1 जून 2024  तक खेले जाएंगे. कुल 16 वार्म-अप मैच खेले जाएंगे.टी-20 वर्ल्‍डकप के 9वें संस्‍करण का शुभारंभ अमेरिका और कनाडा के मैच से 2 जून को होगा. टीम इंडिया अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी.

Team India (File Photo-PTI) Team India (File Photo-PTI)
हाइलाइट्स
  • कुल खेले जाएंगे 16 वार्म-अप मैच 

  • टीम इंडिया खेलेगी एकमात्र वॉर्म-अप मैच 

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) से पहले वॉर्म-अप मैचों (Warm-Up Matches) का शेड्यूल जारी कर दिया है. इसमें टी-20 विश्व कप में भाग लेने वाली 20 टीमों में से 17 को खेलने का मौका दिया गया है. तीन टीमें अभ्यास मैच नहीं खेलेंगी. इसमें बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तान की टीम के साथ इंग्लैंड और न्यूजीलैंड टीमें शामिल हैं. टीम इंडिया (Team India) को एकमात्र वॉर्म-अप मैच खेलने का मौका बांग्लादेश के खिलाफ मिलेगा.

वॉर्म-अप मैच के मुकाबले 27 मई से शुरू हो जाएंगे, जो 1 जून 2024 तक चलेगा. कुल 16 वार्म-अप मैच खेले जाएंगे.टी-20 वर्ल्‍डकप के 9वें संस्‍करण का शुभारंभ अमेरिका और कनाडा के मैच से 2 जून को होगा. टीम इंडिया अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी.वर्ल्ड कप के सभी मैच वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेले जाएंगे. वार्म-अप मैचों की मेजबानी टेक्सास में ग्रैंड प्रेयरी क्रिकेट स्टेडियम, फ्लोरिडा में ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम, क्वींस पार्क ओवल और त्रिनिदाद और टोबैगो में ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी में किए जाएंगे.

वॉर्म-अप मैचों का शेड्यूल
27 मई
1. कनाडा बनाम नेपाल, ग्रैंड प्रेयरी क्रिकेट स्टेडियम, ग्रैंड प्रेयरी, टेक्सास 10:30 बजे 
2. ओमान बनाम पापुआ न्यू गिनी, ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी, त्रिनिदाद और टोबैगो, 15:00 बजे
3. नामीबिया बनाम युगांडा, ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी, त्रिनिदाद और टोबैगो, 19:00 बजे

सम्बंधित ख़बरें

28 मई
1. श्रीलंका बनाम नीदरलैंड, ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम, ब्रोवार्ड काउंटी, फ्लोरिडा, 10:30 बजे 
2. बांग्लादेश बनाम यूएसए, ग्रैंड प्रेयरी क्रिकेट स्टेडियम, ग्रैंड प्रेयरी, टेक्सास, 10:30 बजे 
3. ऑस्ट्रेलिया बनाम नामीबिया, क्वींस पार्क ओवल, त्रिनिदाद और टोबैगो, 19:00 बजे

29 मई
1. दक्षिण अफ्रीका इंट्रा-स्क्वाड, ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम, ब्रोवार्ड काउंटी, फ्लोरिडा, 10:30 बजे 
2. अफगानिस्तान बनाम ओमान, क्वींस पार्क ओवल, त्रिनिदाद और टोबैगो, 13:00 बजे

30 मई
1. नेपाल बनाम यूएसए, ग्रैंड प्रेयरी क्रिकेट स्टेडियम, ग्रैंड प्रेयरी, टेक्सास, 10:30 बजे
2. स्कॉटलैंड बनाम युगांडा, ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी, त्रिनिदाद और टोबैगो, 10:30 बजे 
3. नीदरलैंड बनाम कनाडा, ग्रैंड प्रेयरी क्रिकेट स्टेडियम, ग्रैंड प्रेयरी, टेक्सास 15:00 बजे
4. नामीबिया बनाम पापुआ न्यू गिनी, ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी, त्रिनिदाद और टोबैगो, 15:00 बजे
5. वेस्ट इंडीज बनाम ऑस्ट्रेलिया, क्वींस पार्क ओवल, त्रिनिदाद और टोबैगो 19:00 बजे

31 मई
1. आयरलैंड बनाम श्रीलंका, ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम, ब्रोवार्ड काउंटी, फ्लोरिडा 10:30 बजे 
2. स्कॉटलैंड बनाम अफगानिस्तान, क्वींस पार्क ओवल, त्रिनिदाद और टोबैगो 10:30 बजे

1 जून
1. बांग्लादेश बनाम भारत, वेन्यू अभी तय नहीं है

खेल सकते हैं 15 खिलाड़ी 
टी-20 विश्व कप में आमतौर पर दो वॉर्म-अप मैच एक टीम खेलती है लेकिन इस बार आईसीसी ने इसमें टीमों को यह यह छूट दी है कि वो दो की जगह एक वॉर्म-अप मैच भी खेल सकती हैं. वॉर्म-अप मैचों को इंटरनेशनल टी-20 मैचों का दर्जा नहीं मिलेगा. इस मैच में टीमें अपने सभी 15 खिलाड़ी उतार सकती हैं.हालांकि बल्लेबाजी के समय सिर्फ 10 ही विकेट मिलेंगे. प्रैक्टिस मैचों के टिकट 16 मई से Tickets.t20worldcup.com या नेशनल क्रिकेट सेंटर और क्वींस पार्क ओवल स्थित बॉक्स ऑफिस पर खरीदे जा सकते हैं. 

पाकिस्तान टीम क्यों नहीं खेलेगी 
टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीमें वॉर्म-अप मैच इसलिए नहीं खेल रही हैं क्योंकि ये दोनों टीमें 22 मई से 4 मैचों की टी-20 सीरीज खेलेंगी. यह सीरीज 30 मई तक चलेगी. ऐसे में दोनों टीमों के लिए टी-20 विश्व कप की तैयारी के लिए यह सीरीज अहम है. दोनों टीमें देर से विश्व कप के लिए पहुंचेंगी इसलिए दोनों टीमों को वॉर्म-अप मैच खेलने के लिए नहीं रखा गया है. 

भारत का पलड़ा भारी 
भारत और बांग्लादेश टीम की टी-20 में हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो अब तक दोनों टीमें 13 बार आमने-सामने हुई हैं. इस दौरान भारत का पलड़ा भारी रहा है. टीम इंडिया ने 13 में से 12 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. बांग्लादेश को सिर्फ एक मैच में जीत मिली है.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड
रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज,

विश्व कप के लिए बांग्लादेश की टीम
नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), तंजीम हसन तमीम, लिटन दास, शाकिब अल हसन, तौहीद हृदोय, महमुदुल्लाह, सौम्या सरकार, जेकर अली, महेदी हसन, तस्कीन अहमद, तनवीर इस्लाम, रिशाद हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, शोरफुल इस्लाम, तंजीद हसन साकिब