scorecardresearch

BCCI को हर साल मिलेगा ICC की कमाई का 38.5 फीसदी हिस्सा, इंग्लैंड से 6 गुना ज्यादा भारत को मिलेगा फायदा

ICC Board Meet: आईसीसी के न्यू रेवन्यू शेयरिंग फॉर्मूले के मुताबिक BCCI को सबसे बड़ा हिस्सा मिलने वाला है. बीसीसीआई को 38.5 फीसदी हिस्सा मिलेगा. दुनिया के बाकी किसी भी क्रिकेट बोर्ड का हिस्सा दहाई में नहीं है.

आईसीसी की कमाई का 38.5 फीसदी हिस्सा बीसीसीआई को मिलेगा (Photo/Twitter) आईसीसी की कमाई का 38.5 फीसदी हिस्सा बीसीसीआई को मिलेगा (Photo/Twitter)

बीसीसीआई पर पैसों की बरसात होगी. आईसीसी की कमाई का सबसे बड़ा हिस्सा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को मिलेगा. डरबन में आईसीसी की सालाना बैठक में राजस्व वितरण मॉडल को मंजूरी दे दी गई. इसके मुताबिक बीसीसीआई को आईसीसी की सालाना इनकम का 38.5 फीसदी हिस्सा मिलेगा.

BCCI को कितना मिलेगा हिस्साी-
हालांकि आईसीसी ने इसका खुलासा नहीं किया है कि बीसीसीआई को कितनी रकम मिलेगी. लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि बीसीसीआई की सालाना 23 करोड़ डॉलर की कमाई होगी. आईसीसी ने अगले 4 सालों के लिए लिए राजस्व वितरण मॉडल का सहमति जताई है. आईसीसी के चेयरमैन ने ग्रेग बार्कले ने कहा कि सभी सदस्यों को आधार वितरण मिलेगा और फिर मैदान के अंदर और बाहर वैश्विक खेल में योगदान के संबंध में अतिरिक्त राजस्व मिलेगा.

बाकी टीमों को कितना मिलेगा हिस्सा-
आईसीसी की इस नियम के मुताबिक सभी क्रिकेट बोर्ड को उनका उचित हिस्सा मिलेगा. भारत के बाद सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेट बोर्ड इंग्लैंड और ऑस्ट्रलिया के हैं. इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड को 6.89 फीसदी हिस्सा मिलेगा. बीसीसीआई का हिस्सा इंग्लैंड बोर्ड के हिस्से से करीब 6 गुना अधिक है. इंग्लैंड को करीब 4 करोड़ 10 लाख डॉलर मिलेंगे. जबकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को 6.25 फीसदी हिस्सा यानी 3 करोड़ 75 लाख डॉलर मिलेगा. पाकिस्तान की टीम को भी 6-7 फीसदी के आसपास हिस्सा मिलेगा. इसके कम हिस्सा वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका को बोर्ड को मिलेगा.

टी20 लीग में विदेशी खिलाड़ियों की सीमा तय-
आईसीसी ने दुनियाभर में हो रही टी20 लीग में विदेशी खिलाड़ियों की सीमा भी तय कर दी है. अब प्रतियोगिताओं में सिर्फ 4 विदेशी खिलाड़ी ही खेल सकते हैं. नियम के मुताबिक प्रतियोगिताओं में कम से कम 7 घरेलू खिलाड़ियों को एकादश में शामिल करना होगा.

ये भी पढ़ें: