scorecardresearch

ICC Hall of Fame: विस्फोटक बल्लेबाज Virender Sehwag को मिला बड़ा सम्मान, आईसीसी ने इस खास क्लब में किया शामिल

Virender Sehwag in Hall of Fame: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने 'हॉल ऑफ फेम' में शामिल किया है. सहवाग के अलावा भारतीय महिला टीम की पूर्व खिलाड़ी डायना एडुल्जी और श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटर अरविंद डिसिल्वा को भी इस क्लब में जगह मिली है.

आईसीसी ने वीरेंद्र सहवाग को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया. आईसीसी ने वीरेंद्र सहवाग को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया.

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को आईसीसी ने बड़ा सम्मान दिया है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने मुल्तान के सुल्तान नाम से फेमस इस दिग्गज खिलाड़ी को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. पहले भी भारत के दिग्गज क्रिकेटर्स को इस क्लब में शामिल किया गया था. इसमें सुनील गावस्कर, कपिल देव से लेकर सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ तक शामिल हैं.

हॉल ऑफ फेम में सहवाग को जगह-
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने हॉल ऑफ फेम में तीन खिलाड़ियों को शामिल करने का ऐलान किया है. इसमें भारत के मशहूर क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग का भी नाम शामिल है. सहवाग के अलावा इस लिस्ट में भारतीय महिला टीम की पूर्व खिलाड़ी डायना एडुल्जी का नाम भी शामिल है. इसके अलावा आईसीसी ने इस खास क्लब में श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी अरविंद डिसिल्वा को भी जगह दी है. इसके साथ ही अब हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले खिलाड़ियों की संख्या 112 हो गई है.

वीरेंद्र सहवाग ने ये सम्मान मिलने पर आईसीसी को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि मैं आईसीसी और जूरी को धन्यवाद देना चाहता हूं. क्रिकेट बॉल को हिट करना मुझे सबसे ज्यादा पसंद था, अपने जीवन में इस काम को करने के लिए बेहद आभारी महसूस करता हूं. मैं अपने परिवार, दोस्तों, साथी खिलाड़ियों और फैंस को भी धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने मेरे लिए प्रार्थना की.

अब तक 9 भारतीयों को मिला है ये सम्मान-
वीरेंद्र सहवाग और डायना एडुल्जी के अलावा 7 और भारतीय खिलाड़ियों को ये सम्मान मिल चुका है. इसमें बिशन सिंह बेदी, सुनील गावस्कर, कपिल देव, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और वीनू मांकड़ शामिल हैं. सबसे आखिरी में साल 2011 में वीनू मांकड़ को इस खास क्लब में शामिल किया गया.

क्लब में शामिल तीनों खिलाड़ियों का करियर-
वीरेंद्र सहवाग ने 104 टेस्ट मैचों में 8586 रन बनाए हैं. सहवाग का टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर 319 रन रहा है. उन्होंने टेस्ट करियर में 2 दो तिहरा शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं. वनडे में सहवाग ने 8283 रन बनाए हैं. उन्होंने 15 शतक और 38 अर्धशतक बनाया है. वनडे में सहवाग का सर्वोच्च स्कोर 219 रन है.

भारतीय महिला टीम की पूर्व खिलाड़ी डायना एडुल्जी ने 20 टेस्ट मैच खेले थे. उन्होंने 404 रन बनाए और 25.77 की औसत से 63 विकेट लिए थे. डायना ने 34 वनडे मैच खेला था. जिसमें 211 रन बनाए और 16.84 की औसत से 46 विकेट लिए थे. श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेटर अरविंद डिसिल्वा ने 93 टेस्ट मैच खेला. जिसमें 6361 रन बनाए. जबकि 308 वनडे में उन्होंने 9284 रन बनाए.

ये भी पढ़ें: