scorecardresearch

ICC ने लॉन्च किया Umpire Foundation Certificate Course, ऑनलाइन होगा यह फ्री कोर्स

आईसीसी ट्रेनिंग और एजुकेशन प्रोग्राम के तहत ICC Umpire Foundation Certificate कोर्स लॉन्च किया जा रहा है ताकि नए अंपायरों को बेसिक कॉन्सेप्ट सिखाए जा सकें.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • एंट्री लेवल का है कोर्स

  • बेहतर स्टैडर्ड बनाने की कोशिश 

हाल ही में खत्म हुई बांग्लादेश-भारत वीमेन वनडे सीरीज के दौरान अंपायरिंग विवाद देखने-सुनने को मिले. इसे देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को अपने अंपायरों के लिए एक अनूठा शिक्षा पाठ्यक्रम शुरू किया, जिसे आईसीसी अंपायर फाउंडेशन सर्टिफिकेट नाम दिया गया है.

यह एक एंट्री लेवल का कोर्स है और यह अंपायरिंग के बुनियादी सिद्धांतों पर ध्यान केंद्रित करेगा. इससे नए अंपायरों को क्लब लेवल पर मैचों में अंपायरिंग करने से पहले खेल के बारे में जानकारी मिलेगी.

फ्री है यह कोर्स 
यह कोर्स ऑनलाइन पेश किया जाएगा और निःशुल्क होगा. यह आईसीसी ट्रेनिंग और शिक्षा कार्यक्रम का एक हिस्सा है, जबकि आईसीसी कोचिंग कोर्स लेवल 2 के साथ आगे के पाठ्यक्रम भी इस साल के अंत में लॉन्च किए जाएंगे.

इस नए कोर्स पर बोलते हुए, ICC के विलियम ग्लेनराइट (महाप्रबंधक - विकास) ने कहा कि ICC अंपायर फाउंडेशन सर्टिफिकेट का जारी होना खेल के विकास में एक ऐतिहासिक क्षण का प्रतिनिधित्व करता है.

बेहतर स्टैडर्ड बनाने की कोशिश 
आईसीसी दुनिया भर के प्रतिभागियों के लिए खेल के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जारी रखे हुए है. यह कोर्स और कई अन्य संसाधनों के साथ लॉन्च किया गया है. ICC ने पिछले दो वर्षों में सदस्य देशों में कोचों, अंपायरों और क्यूरेटरों के बेहतर मानक को आगे बढ़ाने के लिए लॉन्च किए हैं. 

मास्टर एजुकेटर्स के ग्लोबल वर्कफोर्स को प्रशिक्षित करके, यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि प्रत्येक आईसीसी सदस्य के पास स्थानीय कार्यबल को प्रशिक्षित करने के लिए जरूरी उपकरण हों ताकि वे जरूरत पड़ने पर आईसीसी प्रशिक्षण और शिक्षा कार्यक्रम करा सकें.