scorecardresearch

ICC ने वर्ल्ड कप 2023 का Mascot किया लॉन्च, महिला बॉलर और पुरुष बैटर की थीम पर बनाया, जानें कैसे फैंस चुन सकेंगे नाम

ICC Men’s Cricket World Cup 2023 Mascot Launch: पुरुष मस्कट के हाथ में बैट और महिला मस्कट के हाथ में बॉल है. आईसीसी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर मस्कट का वीडियो भी शेयर किया. इसमें भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह नजर आ रहे हैं. 

वर्ल्ड कप 2023 मस्कट के साथ शेफाली वर्मा और यश ढुल वर्ल्ड कप 2023 मस्कट के साथ शेफाली वर्मा और यश ढुल
हाइलाइट्स
  • फैंस 27 अगस्त तक दे सकते हैं अपने पसंदीदा नाम का सुझाव 

  • भारत विश्व कप में पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इंडिया में होने वाले वर्ल्ड कप 2023 का शुभंकर (मस्कट) लॉन्च कर दिया है. मस्कट को महिला बॉलर और पुरुष बैटर की थीम पर बनाया गया है. भारत को अंडर-19 विश्व कप जिताने वाले कप्तान यश ढुल और महिला क्रिकेट टीम की कप्तान शेफाली वर्मा ने मस्कट का अनावरण किया. इस विश्व कप के लिए दो मस्कट जारी किए गए हैं. इसका उद्देश्य लैंगिक समानता को बढ़ावा देना है.

मस्कट वीडियो में कोहली और बुमराह आए नजर 
पुरुष मस्कट के हाथ में बैट और महिला मस्कट के हाथ में बॉल दिखाई गई है. आईसीसी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर मस्कट का वीडियो भी शेयर किया, इसमें भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह नजर आए. इस वीडियो में ऑस्ट्रेलिया विमेंस टीम की तेज गेंदबाज एलिस पेरी और पाकिस्तान के वहाब रियाज भी शामिल हैं. वीडियो इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर के सेलिब्रेशन के साथ खत्म हुआ. भारत में लॉन्च इवेंट में एक 3डी एनामॉर्फिक वीडियो डिस्प्ले दिखाया गया, जिसमें शुभंकरों की उत्पत्ति और आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में शामिल होने की उनकी यात्रा के बारे में बताया गया.

फैंस चुन सकेंगे मस्कट का नाम
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने दोनों ही मस्कट के ऑफिशियल नाम तय नहीं किए हैं. नाम तय करने के लिए आईसीसी ने अपनी वेबसाइट पर वोटिंग लिंक दी है, यहां फैंस अपना पसंदीदा नाम चुन सकते हैं. जिस नाम को सबसे ज्यादा वोट मिलेंगे, उसी नाम को वर्ल्ड कप के मस्कट का ऑफिशियल नाम माना जाएगा. बैटर नाम के 3 ऑप्शन टोंक, ब्लिट्ज और बैश हैं, वहीं बॉलर नाम के 3 ऑप्शन ब्लैज, पायरा और विक्स हैं. फैंस 27 अगस्त 2023 तक अपने पसंदीदा नाम का सुझाव दे सकते हैं.

वुमन बॉलर के हाथ में टर्बो-पावर एनर्जी
आईसीसी ने महिला खिलाड़ियों की मस्कट को परिभाषित करते हुए लिखा कि वह टर्बो हाथ के साथ बिजली की गति से गेंद फेंकती है और दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों को भी हैरान कर देती है. वह बेहद सजग और दृढ संकल्प वाली है. उसकी छह पावर क्रिकेट आभूषणों वाली एक बेल्ट उसकी ताकत को चार गुना बढ़ा देती है. वह खेल को बदलने वाली विभिन्न रणनीतियों के साथ तैयार है.

पुरुष बैटर अपने शॉट से दर्शकों को कर देता है मंत्रमुग्ध 
पुरुषों के मस्कट को परिभाषित करते हुए आईसीसी ने लिखा कि वह बेहद शांत, गंभीर और बेहतरीन बल्लेबाजी कौशल वाला है. उसका हर शॉट शानदार है जो दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देता है. बैटर के पास इलेक्ट्रोमैग्नेटिक बैट है, उसके हर शॉट से मैच में नई एनर्जी और एक्साइटमेंट आती है.

आईसीसी के इवेंट प्रमुख ने जताई खुशी
आईसीसी के इवेंट प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा कि हमें आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 से पहले आईसीसी की शुभंकर जोड़ी को लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है. ये पात्र संस्कृतियों और सीमाओं से परे क्रिकेट की सार्वभौमिक अपील का संकेत देते हैं और एकता और जुनून के प्रतीक के रूप में खड़े हैं. दोनों लिंगों के प्रतिनिधित्व के साथ, वे हमारी गतिशील दुनिया में लैंगिक समानता की महत्वपूर्ण भूमिका का प्रतीक हैं. क्रिकेट प्रशंसकों की अगली पीढ़ी के साथ जुड़ने के लिए आईसीसी और क्रिकेट की प्राथमिकता के अनुरूप, ये शुभंकर आईसीसी आयोजनों से परे खेल के प्रति बच्चों में लगाव जगाने और उनका मनोरंजन करने, उन्हें बढ़ावा देने की शक्ति रखते हैं.

5 अक्टूबर से होगा विश्व कप का आयोजन
वनडे विश्व कप 2023 का आयोजन भारत में पांच अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच होगा. पहला मैच पिछले वर्ल्ड कप की फाइनलिस्ट इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होगा. भारत का पहला मैच 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा. प्रशंसक 15 अगस्त से सबसे बड़े क्रिकेट विश्व कप का हिस्सा बनने के लिए टिकटों के लिए पंजीकरण करा सकते हैं, जो 25 अगस्त से खरीदने के लिए उपलब्ध होंगे.