scorecardresearch

T20 World Cup 2024: सुपर ओवर का रोमांच! टी20 वर्ल्ड कप में अमेरिका का बड़ा उलटफेर, पाकिस्तान को हराया

ICC Men's T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को पहले ही मैच में हार का सामना करना पड़ा है. सुपर ओवर में अमेरिका ने पाकिस्तान को हरा दिया है. इस जीत के साथ प्वाइंट टेबल में ग्रुप ए में अमेरिका टॉप पर है. जबकि टीम इंडिया टेबल में दूसरे नंबर पर है. टी20 वर्ल्ड कप में अमेरिका की ये दूसरी जीत है.

Pakistan's Haris Rauf, left, on ground in T20 World Cup (Photo/PTI) Pakistan's Haris Rauf, left, on ground in T20 World Cup (Photo/PTI)

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अमेरिका की क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है. मेजबान अमेरिका ने पाकिस्तान को हरा दिया है. इस मैच का फैसला सुपर ओवर में हुआ. सुपर ओवर में गेंदबाज मोहम्मद आमिर का लगातार वाइड फेंकना पाकिस्तान की हार का मुख्य कारण रहा. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 159 रन बनाए. इसके जवाब में अमेरिका की टीम ने भी 20 ओवर में 159 रन बनाए. इसके बाद फैसला सुपर ओवर में हुआ. अमेरिका की जीत से ग्रुप ए के प्वाइंट टेबल का पूरा समीकरण बदल दिया है.

सुपर ओवर का रोमांच-
वर्ल्ड कप में अमेरिका और पाकिस्तान के बीच मुकाबला टाई हो गया. इसके बाद सुपर ओवर खेला गया. पहले बल्लेबाजी करते हुए अमेरिका ने 18 रन बनाए. यूएसए की तरफ से हरमीत सिंह और एरॉन जोन्स बल्लेबाजी करने उतरे. जबकि पाकिस्तान की तरफ से गेंदबाजी की जिम्मेदारी मोहम्मद आमिर को सौंपी गई. इस ओवर में आमिर ने 18 रन दे दिए. पाकिस्तान की फील्डिंग पूरे मैच में खराब रही. पहली गेंद पर एरॉन ने चौका लगाया. जबकि दूसरी गेंद पर एरॉन ने 2 रन बनाए. तीसरी गेंद पर एरॉन ने एक रन लिए. मोहम्मद आमिर ने चौथी गेंद वाइड फेंकी. इसपर हरमीत सिंह 2 रन ले लिए. जब आमिर ने फिर से गेंद फेंकी तो एरॉन ने एक रन लिए. 5वीं गेंद फिर से वाइड थी. जिसपर हरमीत ने एक रन लिया. जब आमिर ने 5वीं गेंद फिर से फेंकी तो एरॉन ने 2 रन बनाए और आखिरी गेंद फिर से वाइड फेंकी.

पाकिस्तान की टीम इसके जवाब में सिर्फ 13 रन बना सकी. अमेरिका के सौरभ नेत्रवलकर की पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना. दूसरी गेंद पर इफ्तिखार अहमद ने चौका लगाया. तीसरी गेंद पर वाइड थी. जब सौरभ ने फिर से तीसरी गेंद फेंकी, जिसपर इफ्तिखार अहमद कैच आउट हो गए. सौरभ ने चौथी गेंद वाइड फेंकी. जब फिर से चौथी गेंद फेंकी गई तो शादाब ने चौका जड़ दिया. 5वीं गेंद पर शादाब ने 2 रन लिए. आखिरी गेंद पर जीत के लिए 7 रन की जरूरत थी. लेकिन शादाब खान सिर्फ एक रन ही बना सके. इस तरह से इस मैच में अमेरिका को जीत मिली. इस जीत के साथ अमेरिका ने 2 प्वाइंट हासिल कर लिए हैं.

सम्बंधित ख़बरें

पाकिस्तान की पारी-
अमेरिका ने टॉस जीता और पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 159 रन बनाए. पाकिस्तान की तरफ कप्तान बाबर आजम ने 44 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 2 छक्के और 3 चौके लगाए. जबकि शादाब खान ने 40 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 3 छक्के और एक चौके लगाए. शाहीन आफरीदी ने 23 रन की पारी खेली. इसमें शाहीन ने 2 छक्के और एक चौके लगाए.

अमेरिका की पारी-
पाकिस्तान के 159 रन के जवाब में अमेरिका की टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 159 बनाए. कप्तान मोनांक पटेल ने 50 रन बनाए. इसमें उन्होंने एक छक्के और 7 चौके लगाए. जबकि एंड्रयू गौस ने 35 रन बनाए और आरो जोन्स ने 36 रन बनाए.

प्वाइंट टेबल में टॉप पर अमेरिका-
टी20 वर्ल्ड कप में अमेरिका की यह दूसरी जीत है. इस जीत के साथ अमेरिका के 4 अंक हो गए और प्वाइंट टेबल में ग्रुप ए में पहले नंबर पर है. जबकि टीम इंडिया 2 अंक के साथ ग्रुप में दूसरे नंबर पर है. वर्ल्ड कप में 20 टीमों को 5-5 के ग्रुप में बांटा गया है. हर ग्रुप से सुपर-8 के लिए 2 टीमें क्वालीफाई करेंगी.

ये भी पढ़ें: