scorecardresearch

T20 World Cup 2024: Mumbai के इस खिलाड़ी ने Pakistan के खिलाफ US को दिलाई जीत, जानिए कौन हैं Saurabh Netravalkar

ICC Men's T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप में अमेरिका ने इतिहास रच दिया है. अमेरिका की टीम ने पाकिस्तान को हरा दिया है. USA की इस जीत में मुंबई के एक खिलाड़ी ने अहम भूमिका निभाई. सुपर ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 19 रन की जरूरत थी. लेकिन सौरभ नेत्रवलकर ने टीम को 13 रन पर ही रोक दिया. अमेरिकी टीम का ये खिलाड़ी भारत के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप भी खेल चुका है.

Saurabh Netravalkar (Photo/PTI) Saurabh Netravalkar (Photo/PTI)

टी20 वर्ल्ड कप में अमेरिका ने बड़ा उलटफेट किया और सुपर ओवर में पाकिस्तान को हरा दिया. अमेरिका की इस ऐतिहासिक जीत में मुंबई के एक लड़के की बड़ी भूमिका रही. सुपर ओवर में अमेरिका ने जब गेंदबाजी का कमान सौरभ नेत्रवलकर को सौंपा तो उन्होंने इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया और अपनी गेंदबाजी से पाकिस्तान को हार के लिए विवश कर दिया. सुपर ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 6 गेंद पर 19 रन बनाने थे. लेकिन सौरभ ने इस ओवर में सिर्फ 13 रन दिए और अमेरिका को ऐतिहासिक जीत दिलाई. इससे पहले पूरे मैच में सौरभ ने 4 ओवर में 18 रन देकर 2 खिलाड़ियों को आउट किया.

कौन हैं सौरभ नेत्रवलकर-
अमेरिकी टीम के गेंदबाज सौरभ नेत्रवलकर का जन्म 16 अक्तूबर 1991 को मुंबई में हुआ. उन्होंने भारत में कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. उसके बाद साल 2015 में अमेरिका चले गए. कॉर्नेल में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान क्रिकेट से उनका लगाव कम नहीं हुआ. पढ़ाई के बाद वो सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर ओरेकल कंपनी में जॉब करने लगे. इस दौरान वो क्रिकेट भी खेलते रहे. खेल और जॉब में संतुलन बनाना आसान नहीं था. वो दिन में 9 बजे से शाम 5 बजे तक जॉब करते थे और उसके बाद क्रिकेट की प्रैक्टिस करते थे.

साल 2019 में उनका चयन अमेरिका की नेशनल टीम में हो गया. भारत में भी वो क्रिकेट खेल चुके हैं और अब अमेरिका में क्रिकेट के खेल को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा रहे हैं.

सम्बंधित ख़बरें

भारत के लिए खेला अंडर-19 वर्ल्ड कप-
सौरभ नेत्रवलकर बाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करते हैं. वो साल 2010 में अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहे. उस टूर्नामेंट में सौरभ ने भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे. उस वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को हराया था. उस मैच में सौरभ ने 5 ओवर की गेंदबाजी की थी. जिसमें 16 रन देकर एक विकेट झटका था. लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ उस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था.

सौरभ के कई साथी टीम इंडिया में-
अमेरिकी टीम के गेंदबाज सौरभ नेत्रवलकर के कई साथी टीम इंडिया में खेल चुके हैं. उनके साथी मयंक अग्रवाल, केएल राहुल और जयदेव उनादकट भारत के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं.

सौरभ मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी भी खेल चुके हैं. सौरभ साल 2008-09 में कूच बिहार ट्रॉफी में 6 मैचों में 30 विकेट लिए थे. उन्होंने मुंबई की तरफ से एक फर्स्ट क्लास मैच खेला है, जो साल 2013-14 में कर्नाटक के खिलाफ खेला गया था.

ये भी पढ़ें: