scorecardresearch

T20 World Cup 2024: क्या सुपर-8 में नहीं पहुंच पाएगा Pakistan! कैसे टी-20 वर्ल्ड कप में America की जीत से बदला समीकरण, ये टीमें भी हो चुकी हैं उलटफेर का शिकार

USA vs PAK T20 World Cup 2024: पाकिस्तान 2009 में टी-20 का खिताब जीतने में कामयाब रहा था. लेकिन इस साल खेले जा रहे इस महामुकाबले में पाकिस्तान टीम को अपने पहले ही मैच में उलटफेर का शिकार होना पड़ा है. अब इस टीम के सुपर-8 में पहुंचने पर भी प्रश्न चिह्न लग गया है.

pakistan Team (Photo: PTI) pakistan Team (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • पाकिस्तान का अगला मुकाबला भारत से 

  • ग्रुप ए से प्वाइंट टेबल में अमेरिका सबसे ऊपर

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का आगाज हो चुका है. टीम इंडिया (Team India) जहां अपना पहला मैच जीत चुकी है तो वहीं पाकिस्तान टीम (Pakistan Team) को हार नसीब हुई है. मेजबान अमेरिका (America) ने सुपर ओवर में पाकिस्तान को 5 रनों से हराकर टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास का सबसे बड़ा उलटफेर किया है. इस हार के बाद पाक टीम का सुपर-8 में पहुंचने का सफर काफी मुश्किल हो गया है. 

किस टीम के पास कितने अंक
यूएस ने इस जीत से ग्रुप ए में प्वांइट टेबल का पूरा समीकरण ही बदल दिया है. वह भारत को पीछे छोड़ पहले नंबर पर पहुंच गया है. ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान, कनाडा, आयरलैंड और अमेरिका टीमें शामिल हैं. यूएस ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान को हराकर दूसरी जीत हासिल की है.

इस जीत के साथ ही अमेलिका के अब चार अंक हो गए हैं. वह प्वाइंट टेबल में ग्रुप ए में पहले नंबर पर है. टीम इंडिया एक जीत से दो अंक लेकर दूसरे नंबर पर है. पाकिस्तान 0 अंक के साथ तीसरे, कनाडा  0 अंक के साथ चौथे और आयरलैंड 0 अंक के साथ पांचवें नंबर पर है.

सम्बंधित ख़बरें

अधिकतम इतने अंक हासिल कर सकती है कोई टीम
इस बार टी-20 विश्व कप में भाग ले रहीं 20 टीमों को पांच-पांच के ग्रुप में बांटा गया है. हर ग्रुप से दों टीमें सुपर-8 स्टेज के लिए क्वालीफाई करेंगी. इन पांचों ग्रुपों में शामिल कोई भी एक टीम अधिकतम 8 अंक हासिल कर सकती है. ग्रुप ए से सिर्फ अमेरिका टीम और टीम इंडिया ही आठ अंक तक पहुंच सकती हैं. 

इन दोनों टीमों ने अभी तक खेले गए अपने सभी मैच जीते हैं. जबकि पाकिस्तान, कनाडा, आयरलैंड टीमें एक-एक मैच हार चुकी हैं. ये तीनों टीमें अगले अपने सभी मुकाबले जीतती भी हैं तो छह अंक से आगे नहीं जा सकतीं. अमेरिका को अभी भारत और आयरलैंड से मैच खेलने हैं. यदि वह इनमें से एक भी मैच जीत ले तो उसके 6 अंक हो जाएंगे और वह सुपर-8 की रेस में दमदारी से मौजूदा रहेगा. 

पाकिस्तान के लिए हर मैच फाइनल जैसा
इस टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान टीम एक मैच में हार चुकी है. अब इस टीम को ग्रुप में तीन मैच भारत, आयरलैंड और कनाडा से खेलना है. यदि पाक की बाबर सेना तीनों मैच जीत जाती है तो बिना किसी अगर-मगर के यह टीम सुपर-8 में पहुंच जाएगी. हालांकि यह उतना आसान नहीं है क्योंकि पाकिस्तान का अगला मुकाबला 9 जून को भारत जैसी धकड़ टीम से है. 

आयरलैंड भी कई टीमों को उलटफेर का शिकार कर चुकी है. पाकिस्तान टीम यदि अपने तीनों मैच जीत लेती है और भारत को भी तीन मैच में ही विजय मिलती है. उधर, अमेरिका भी आयरलैंड को हरा दे तो इसके बाद  भारत, पाकिस्तान और अमेरिका के पास 6-6 अंक होंगे और सुपर-8 में बेहतर रनरेट वाली दो टीमें प्रवेश करेंगी.

... तो भारत सुपर 8 की रेस में हो जाएगा सबसे आगे 
9 जून को पाकिस्तान से खेले जाने वाले मुकाबले में यदि टीम इंडिया पाक को हरा देती है तो पाकिस्तान टीम के पास बाहर जाने का ही रास्ता बचेगा. भारत से हारने के बाद पाकिस्तान की टीम अधिकतम 4 अंक तक पहुंच पाएगी और वह भी तब जब वह आयरलैंड और कनाडा को हराए. यदि ऐसा हुआ और अमेरिका ने आयरलैंड को हराया तो पाकिस्तान टूर्नामेंट से बाहर हो सकता है. 

आयरलैंड को हराते ही अमेरिका के 6 अंक हो जाएंगे. वहीं, पाकिस्तान को हराते ही भारत सुपर-8 की रेस में सबसे आगे हो जाएगा. टीम इंडिया को पाकिस्तान के बाद यूएस और कनाडा से अपना अगला मुकाबला खेलना है. लीग चरण में यदि इंडिया, पाकिस्तान और यूएसए की टीमें क्रमशः 2-2 मैच हार जाएं और 2-2 मैच जीत जाएं तो सुपर 8 के लिए रनरेट के आधार पर चुनाव किया जाएगा. यहां टॉप की 2 टीमें क्वालीफाई करेंगी.

ये टीमें भी टी-20 विश्व कप में हो चुकी हैं उलटफेर की शिकार
1. पाकिस्तान
आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का पहला एडिशन 2007 में खेला गया था. भारत उस समय विजेता बना था. इस बार 9वां टी-20 विश्व कप यूएस और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जा रहा है. आईसीसी ने टी-20 वर्ल्ड कप इतिहास के पांच सबसे बड़े उलटफेर वाले मैचों की लिस्ट शेयर की है. इसमें पहले स्थान पर 6 जून 2024 को न्यूयॉर्क के नसाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर खेला गया अमेरिका और पाकिस्तान का मैच है.

इस मुकाबले में अमेरिका ने पहले तो पाकिस्तान को 20 ओवर में 159 रनों पर रोका और फिर 20 ओवर में 159 रन बनाकर मैच टाई करा लिया. मैच सुपर ओवर में पहुंचा, जहां अमेरिका ने एक विकेट पर 18 रन बनाए और पाकिस्तान एक विकेट विकेट पर 13 रन ही बना पाया. इस तरह से यूएस ने बाजी मार ली.

2. इंग्लैंड
टी-20 विश्व 2022 में आयरलैंड ने इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम को हराया था. इस मैच में बारिश के कारण आयरलैंड को फायदा मिला था. 19.2 ओवर में आयरलैंड ने 159 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी इंग्लैंड टीम 15वें ओवर में पांच विकेट पर 105 रन बना चुकी थी. इसी दौरान बारिश आ गई. इसके कारण मैच को रोक दिया गया. उस समय इंग्लैंड टीम डकवर्थ लुइस मेथड से पांच रन पीछे चल रही थी. इंग्लैंड टीम को इस तरह से पांच रनों से हार मिली. 

3. श्रीलंका
टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में नामीबिया जैसी कमजोर टीम ने श्रीलंका को अपना शिकार बनाया था. नामीबिया ने पहले खेलते हुए 163 रन बनाए थे. श्रीलंका की पूरी टीम 19 ओवर में 108 रन बनाकर आउट हो गई. 

4. वेस्टइंडीज
टी-20 वर्ल्ड कप 2016 पर कब्जा जमाने में तो वैसे वेस्टइंडीज की टीम सफल हुई थी. लेकिन भारत में हुए इस टी-20 विश्व कप में नॉकआउट मैच से पहले वेस्टइंडीज को अफगानिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. 

5. इंग्लैंड
टी-20 वर्ल्ड कप 2009 में इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम को नीदरलैंड ने हराया था. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 163 रन बनाए थे. इसके जवाब में नीदरलैंड ने आखिरी गेंद पर जीत दर्ज की थी.