scorecardresearch

T20 World Cup: टी20 में Rohit Sharma ने तोड़ा MS Dhoni का रिकॉर्ड, Team India के सबसे सफल कप्तान, अब नजर वर्ल्ड नंबर-1 बनने पर

ICC Men's T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा टी20 में भारत के सबसे सफल कप्तान बन गए है. उन्होंने अगुवाई में टीम इंडिया को 42 मैचों में जीत मिली है. उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया को 41 मैचों में जीत मिली थी. टी20 में दुनिया के सबसे सफल कप्तान बनने के लिए रोहित शर्मा को सिर्फ 4 मैचों में जीत की दरकार है

Rohit Sharma (Photo: Twitter/@BCCI) Rohit Sharma (Photo: Twitter/@BCCI)

टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने शानदार आगाज किया है. टूर्नामेंट के पहले मैच में रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत ने आयरलैंड को 8 विकेट से हराया है. इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने टी20 मैचों में भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया है.

रोहित ने धोनी का तोड़ा रिकॉर्ड-
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 मैचों में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रोहित शर्मा टी20 मैचों में भारत के सबसे ज्यादा सफल कप्तान बन गए हैं. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने अब तक 42 मैचों में जीत हासिल की है. जबकि पूर्व कप्तान एमएस धोनी कप्तानी में टीम इंडिया ने 41 टी20 मैचों में जीत दर्ज की थी.

रोहित का विनिंग पर्सेंटेज भी शानदार-
टी20 मुकाबलों में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया की जीत का पर्सेंटेज भी सबसे बेहतरीन है. साल 2017 में रोहित शर्मा को पहली बार टी20 टीम की कप्तानी सौंपी गई थी. उसके बाद से अब तक रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम ने 55 मैच खेले हैं. जिसमें टीम इंडिया को 42 मैचों में जीत मिली है. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने 77.27 फीसदी मैच जीता है. यह किसी भी भारतीय का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है. जबकि महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया को 59.28 फीसदी मैचों में जीत मिली है. विराट कोहली का रिकॉर्ड एमएस धोनी से बेहतर है, लेकिन रोहित शर्मा से कम है. विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने 64.58 मैचों में जीत हासिल की है. 

सम्बंधित ख़बरें

धोनी की कप्तानी में भारत ने 72 मैच खेले हैं. जिसमें से 42 मैचों में जीत मिली है. जबकि 28 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. विराट कोहली की अगुवाई में भारत ने 50 मैच खेले हैं. जिसें से 30 बार जीत मिली है और 18 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

वर्ल्ड नंबर-1 बनने पर रोहित की नजर-
रोहित शर्मा भारत के सबसे सफल टी20 कप्तान बन गए हैं. अब उनकी नजर वर्ल्ड नंबर-1 बनने पर है. दुनिया में टी20 में सबसे सफल कप्तान पाकिस्तान के बाबर आजम हैं. जिनकी कप्तानी में टीम को 46 बार जीत मिली है. इसका मतलब है कि रोहित शर्मा एक और रिकॉर्ड बनाने से सिर्फ 4 जीत पीछे हैं. इस लिस्ट में यूगांडा के कप्तान ब्रायन मसाबा दूसरे नंबर पर हैं. जिन्होंने 44 मैचों में टीम को जीत दिलाई है. इसके बाद अफगानिस्तान टीम के कप्तान मोहम्मद असगर अफगान का नंबर आता है, जिनकी अगुवाई में टीम ने 42 बार जीत दर्ज की है. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन ने भी 42 मैचों में टीम को जीत दिलाई है.

ये भी पढ़ें: