scorecardresearch

T20 World Cup: Rohit Sharma कप्तान, Pant-Samson की वापसी, जानिए भारतीय टीम में कौन-कौन शामिल

ICC Men's T20 World Cup 2024: इस बार टी20 वर्ल्ड कप अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जाएगा. यह टूर्नामेंट एक जून से 29 जून के बीच खेला जाएगा. टीम इंडिया (Team India) को ग्रुप ए में रखा गया है. भारत का पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ होगा. पाकिस्तान से टीम इंडिया के खिलाड़ी 9 जून को भिड़ेंगे.

BCCI announced the team on Tuesday. BCCI announced the team on Tuesday.
हाइलाइट्स
  • टी20 टीम में बरकरार हैं विराट कोहली

  • चोट के बाद पहली बार टीम में लौटे पंत

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अमेरिका-वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2024) के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी गई है. विराट कोहली, ऋषभ पंत और संजू सैमसन टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं, जबकि हार्दिक पांड्या को टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है. 

टीम चुनने के लिए मंगलवार को बीसीसीआई की राष्ट्रीय चयन समिति की मीटिंग अहमदाबाद में हुई. इस साल आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप एक जून से 29 जून के बीच खेला जाएगा. टूर्नामेंट के लिए सभी देशों को टीम ऐलान के लिए एक मई 2024 की समय सीमा तय की गई है. उसके बाद आईसीसी की अनुमति लेकर 25 मई तक स्क्वॉड में बदलाव किया जा सकता है.

रोहित होंगे कप्तान
रोहित शर्मा भारतीय टीम के कप्तान होंगे. ये कुछ महीने पहले बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भी साफ कर दिया था. विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव टीम में अपनी जगह बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं. इसके साथ ही युवा खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल ने 15-सदस्यीय स्क्वाड में जगह बनाई है. हालांकि शुभमन गिल और रिंकू सिंह को अतिरिक्त खिलाड़ियों में रखा गया है. 

सम्बंधित ख़बरें

विकेटकीपर की बात करें तो ऋषभ पंत और संजू सैमसन दोनों ही टीम में शामिल हैं. हार्दिक पांड्या ने टीम में वापसी की है जबकि युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे ने भी वर्ल्ड कप का टिकट कटाया है. रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल के रूप में भारत के पास दो लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं. 'कुल-चा' के नाम से मशहूर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी रिस्ट स्पिनर की भूमिका निभाएगी. 

जसप्रीम बुमराह, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज भारत के सीम बोलिंग ऑप्शन हैं. इसके अलावा पांड्या-दूबे की ऑलराउंडर जोड़ी भी तेज गेंदबाजी कर सकती है. आवेश खान और खलील अहमद रिजर्व गेंदबाजों के तौर पर वर्ल्ड कप टीम के साथ जुड़े रहेंगे. 

कोहली और रोहित ने 2022 टी20 विश्व कप के बाद से लेकर जनवरी 2024 तक भारत के लिए कोई टी20 मैच नहीं खेला था. वहीं युजवेंद्र चहल भी घरेलू सरजमीन पर इसी साल साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के खिलाफ हुई टी20 सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं थे. 

राहुल, कार्तिक नहीं बना पाए जगह
पिछले टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए खेलने वाले केएल राहुल और दिनेश कार्तिक इस बार टीम का हिस्सा नहीं बन सके. अनुभवी ऑफ-स्पिनर रवि अश्विन, मोहम्मद शमी, और भुवनेश्वर कुमार वे खिलाड़ी हैं जो पिछले टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे लेकिन इस बार स्क्वाड में नहीं हैं. सनद रहे कि शमी पैर का ऑपरेशन करवाने के बाद रिहैब से गुजर रहे हैं. 

युवा खिलाड़ी शशांक सिंह, अभिषेक शर्मा और रियान पराग के आईपीएल (IPL 2024) में अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए अटकलें लगाई जा रही थीं कि वे भी वर्ल्ड कप का टिकट कटा लेंगे, हालांकि बीसीसीआई की चयन समिति ने अभी इन खिलाड़ियों को मौका देना मुनासिब नहीं समझा. 

वर्ल्ड कप में किस ग्रुप में है भारत-
टी20 वर्ल्ड कप में सभी टीमों को 4 ग्रुप में बांटा गया है. टीम इंडिया को ग्रुप ए में रखा गया है. टीम इंडिया के साथ इस ग्रुप में पाकिस्तान आयरलैंड, कनाडा और यूएसए की टीम है. इसके अलावा ग्रुप बी में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान शामिल हैं. ग्रुप सी में न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी को जगह मिली है. जबकि ग्रुप डी में साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स और नेपाल शामिल हैं.

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का मुकाबले-
टी20 वर्ल्ड कप में 5 जून को भारत का पहला मुकाबला आयरलैंड के खिलाफ न्यूयॉर्क में खेला जाएगा. जबकि 9 जून को रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच मैच होगा. 12 जून को भारत का मुकाबला मेजबान अमेरिका से होगा. 15 जून को भारत और कनाडा के खिलाड़ी फ्लोरिडा में मैदान पर भिड़ेंगे.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारत की टीमः
15 सदस्यीय स्क्वाड: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), मोहम्मद सिराज.
रिजर्वः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान

ये भी पढ़ें: