scorecardresearch

Kensington Oval: 14 साल पहले 14 रन से हार! इस मैदान पर आखिरी बार T20 World Cup में Team India ने West Indies के खिलाफ खेला था मैच, क्रिस गेल ने खेली थी विस्फोटक पारी

ICC Men's T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 में टीम इंडिया और अफगानिस्तान के बीच बारबाडोस की राजधानी ब्रिजटाउन के केनिंग्सटन ओवल मैदान पर मैच खेला जाना है. इस मैदान पर टीम इंडिया को जीत का खाता खोलना बाकी है. भारत ने इस मैच पर आखिरी बार 14 साल पहले साल 2010 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच खेला था. जिसमें क्रिस गेल ने 66 गेंदों पर 98 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी और टीम इंडिया को 14 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.

Team India in T20 World Cup 2024 (Photo: PTI) Team India in T20 World Cup 2024 (Photo: PTI)

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 में टीम इंडिया का मुकाबला अफगानिस्तान से होने वाला है. यह मुकाबला आज यानी 20 जून को बारबाडोस की राजधानी ब्रिजटाउन के केनिंग्सटन ओवल मैदान पर खेला जाएगा. भले ही टीम इंडिया अफगानिस्तान से मजबूत नजर आ रही है, लेकिन इस मैदान में भारत का रिकॉर्ड शर्मनाक है. ब्रिजटाउन की इस पिच पर टीम इंडिया को अभी तक एक भी टी20 मुकाबले में जीत नहीं मिली है. 14 साल पहले इस मैदान पर टी20 वर्ल्ड कप का मैच खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया को 14 रनों से हार मिली थी. रैना और धोनी की छोटी, मगर जरूरी पारी भी टीम को जीत दिलाई पाई थी. चलिए आपको उस मैच की पूरी कहानी बताते हैं.

आखिरी बार 14 साल पहले 14 रन से मिली थी हार-
बारबाडोस में टीम इंडिया का आखिरी टी20 मुकाबला 14 साल पहले साल 2010 में 9 मई को हुआ था. ये मुकाबला कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में टी20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला गया था. इस मैच में 14 रनों से टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद से अब तक कोई भी टी20 मुकाबला केनिंग्सटन ओवल के मैदान पर नहीं खेला गया है.

कप्तान धोनी ने जीता था टॉस-
ब्रिजटाउन के केनिंग्सटन ओवल मैदान पर आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 19वां मैच टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था. टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीता था और पहले फिल्डिंग का फैसला किया था. लेकिन वेस्टइंडीज के कप्तान क्रिस गेल और शिवनारायण चंद्रपाल ने धोनी के फैसले को गलत साबित कर दिया और पहले विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी कर दी. इस मैच में क्रिस गेल ने 98 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी. जबकि चंद्रपाल ने 23 रन बनाए थे. इस मैच में टीम इंडिया के गेंदबाज आशीष नेहरा ने 3 खिलाड़ियों को आउट किया था. वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 169 रन का स्कोर खड़ा किया.

सम्बंधित ख़बरें

टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज नहीं चल पाया-
इस मैच में टीम इंडिया को जीत के लिए 170 रनों का टारगेट मिला. लेकिन कोई भी भारतीय बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया. पूरी टीम इंडिया 20 ओवर में 9 विकेट पर 155 रन ही बना सकी. इस तरह से इस मैच को वेस्टइंडीज ने 14 रनों से जीत लिया. टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्याद सुरेश रैना न 32 रन बनाए. जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 29 रनों की पारी खेली. युसूफ पठान और हरभजन सिंह ने जरूर तेजी से रन बनाने की कोशिश की. लेकिन अपनी पारी लंबी नहीं खींच पाए. युसूफ पठान ने 10 गेंद में 17 रन और हरभजन सिंह ने 10 गेंद में 14 रन बनाए.

बारबाडोस में टी20 में नहीं खुला है जीत का खाता-
बारबाडोस में टीम इंडिया को टी20 मुकाबले में अब तक जीत नहीं मिली है. टीम इंडिया ने इस मैदान पर 2 टी20 मुकाबले खेले हैं और दोनों मुकाबलों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. टीम इंडिया ने ब्रिजटाउन के केनिंग्सटन ओवल में पहला टी20 मुकाबला 7 मई 2010 को खेला था. ये मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ था. जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत को 49 रनों से मात दी थी. इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे. जबकि दूसरा मुकाबला 9 मई 2010 को वेस्टइंडीज के खिलाफ हुआ था.

ये भी पढ़ें: